खुद को कमजोर न समझें, आगे बढ़े छू लेंगे आसमाँ

Madhya Pradesh


    ब्यूरो भोपाल
@उर्जांचल
टाइगर
--------------------
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने अनूसूचित जाति, जनजाति के विद्यार्थियों का आव्हान किया है कि वे मेहनत करें, हिम्मत और हौसला रखें और आगे बढ़े। अपने को कमजोर नहीं समझें, याचक नहीं बने, पीछे न रहें और दूसरों के लिये स्वयं प्रेरणा बन जायें। सरकार हर कदम पर साथ है। पढ़ाई में किसी प्रकार की कोई बाधा नहीं आने दी जायेगी। श्री चौहान आज अपने निवास पर अनूसूचित जाति, जनजाति के उन विद्यार्थियों को सम्मानित कर रहे थे जिन्होंने आईआईटी की प्रारंभिक और अंतिम दोनों परीक्षाओं में सफलता प्राप्त कर आईआईटी और एनआईटी में प्रवेश पा लिया है। क्लेट की परीक्षा में सफलता प्राप्त कर देश के उच्च विधि संस्थानों में प्रवेश प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को भी सम्मानित किया गया।

श्री चौहान ने अपने ओजपूर्ण संबोधन में विद्यार्थियों का आव्हान किया कि वे आगे बढ़े, प्रदेश का नाम रोशन करें, देश का नाम रोशन करें और दुनिया में छा जायें। एक दशक पहले के अकादमिक स्तर और आज के स्तर में बड़ा परिवर्तन आया है। प्रदेश के आदिवासी अंचलों के विद्यार्थियों ने सफलता की नई ऊचाइयाँ प्राप्त की हैं और मध्यप्रदेश का नाम ऊँचा किया है।

श्री चौहान ने कहा कि सरकार कमजोर वर्गों के चेहरों पर मुस्कान और उन्हें हर क्षेत्र में आगे बढ़ता देखना चाहती है। अनूसूचित जातियों-जनजातियों के सामाजिक, आर्थिक और शैक्षणिक विकास के किये गये प्रयासों की चर्चा करते हुए श्री चौहान ने कहा कि राज्य के कुल बजट का 21 प्रतिशत अनुसूचित जनजाति और 14 प्रतिशत अनुसूचित जाति के विकास के लिये रखा जायेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि स्कूलों और कॉलेजों के लिये अलग-अलग छात्रावास सुविधाएँ उपलब्ध करवाई जायेंगी। निजी इंजीनियरिंग, मेडिकल कॉलेजों और अन्य उच्च संस्थानों में पढ़ाई का पूरा खर्चा सरकार उठायेगी। उन्होंने कहा कि छात्रावासों में ग्यारहवीं और बारहवीं कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिये भी भोजन की व्यवस्था होगी। गाँवों से शहरों में महाविद्यालयीन पढ़ाई के लिये आने वाले विद्यार्थियों को मुख्यमंत्री छात्र गृह सहायता योजना में किराये पर कमरा लेकर पढ़ाई करने की सुविधा सरकार देगी। पढ़ाई के लिये वर्तमान में जो सुविधाएँ मिल रही हैं उनमें बढ़ोत्तरी की जायेगी। सभी आवासीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में वर्चुअल कक्षाएँ शुरू की जायेंगी।

Post a Comment

डिजिटल मध्य प्रदेश

डिजिटल मध्य प्रदेश

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget