मध्य प्रदेश- मुख्यमंत्री के 9000 से अधिक घोषणा में से 8000 पूरी हो चुकी

सुशासन

    अब्दुल रशीद 
संपादक@उर्जांचल टाईगर 
------------------------------
बेहतर कार्यकाल -(10-साल 9000से अधिक घोषणा 8000  पूरा हुआ) (88.8/100)
जनसंपर्क कार्यालय भोपाल से जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा गत 10 वर्ष में विकास और निर्माण की 9,783 घोषणा की गई थीं, जिनमें से 8,489 घोषणा पूरी हो चुकी हैं। लम्बित 1,294 घोषणा पर संबंधित विभाग द्वारा कार्यवाही की जा रही है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा विभिन्न अवसर पर की जाने वाली घोषणाओं पर अमल के लिये मुख्यमंत्री सचिवालय में एक विशेष सेल गठित है, जो विभागवार सतत मॉनीटरिंग करता है। मुख्यमंत्री ने 14 दिसम्बर, 2013 से आज दिनांक तक कुल 1,341 घोषणा की। इसमें से 279 घोषणा पूरी हो चुकी हैं और 303 घोषणा पूर्ण सतत श्रेणी की हैं, जिन पर संबंधित विभाग ने स्वीकृतियाँ जारी कर कार्य शुरू कर दिये हैं। इनमें निर्माण कार्य आदि शामिल हैं। लम्बित 779 घोषणा पर संबंधित विभाग द्वारा प्रारंभिक कार्यवाही की जा रही है।

मुख्यमंत्री ने ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में सूक्ष्म एवं लघु उद्योगों के लिये पृथक से विभाग बनाने और लघु उद्योग संवर्धन बोर्ड के गठन की घोषणा की थी। इनमें से लघु उद्योग संवर्धन बोर्ड का गठन हो चुका है। पृथक विभाग बनाने के लिये सामान्य प्रशासन विभाग ने संक्षेपिका तैयार कर ली है, जिस पर शीघ्र ही मंत्रि-परिषद का अनुमोदन प्राप्त किया जायेगा। मुख्यमंत्री ने ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में विभिन्न विभाग से संबंधित 54 घोषणा की थीं। इसमें से 52 घोषणा पूरी हो गयी हैं। समिट की मात्र 2 लम्बित घोषणा हैं। इनमें एक पृथक विभाग गठित करने और दूसरी 19, 20 एवं 21 अक्टूबर, 2016 को अगली ग्लोबल इन्वेस्टर समिट करने के संबंध में है।

रतलाम में मुख्यमंत्री द्वारा नमकीन क्लस्टर बनाने की घोषणा के पालन में 22 करोड़ 69 लाख की परियोजना अनुमोदित हो चुकी है। परियोजना के लिये टेण्डर जारी कर दिये गये हैं। इसी तरह रानी दुर्गावती समाधि-स्थल के लिये 25 लाख की राशि स्वीकृत की जा चुकी है तथा रख-रखाव के लिये प्रावधान किये गये हैं। मुख्यमंत्री ने जबलपुर में 6 घोषणा की थी, जिन पर संबंधित विभाग द्वारा कार्यवाही की जा रही है।

मुख्यमंत्री द्वारा धार जिले के ग्राम अराड़ा में मांगलिक भवन बनाने की घोषणा की गई थी। जिसके पालन में 10 लाख की स्वीकृति प्रदान की जा चुकी है।

कुल मिलाकर आंकड़ो की मांने तो मुख्यमंत्री पर विपक्ष के द्वारा लगाया जा रहे घोषणा वीर के आरोप बेबुनियाद प्रतीत होते हैं और मुख्यमंत्री तमाम आरोप प्रत्यारोप का जवाब देते हुए अपने वायदों को पूरा करने के लिए हर संभव प्रयास करते न केवल दिख रहें हैं बल्कि सफलता के गाथा भी गढ़ रहें हैं। 

Post a Comment

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget