रिलायन्स समूह मध्यप्रदेश में 46 हजार करोड़ का करेगा निवेश

रिलायन्स समूह

  भोपाल(ब्यरो) 
@उर्जांचल टाईगर
---------------------

*करीब 70 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार 
*मुख्यमंत्री श्री चौहान के साथ रिलायन्स समूह के चेयरमेन श्री अंबानी की बैठक 

मध्यप्रदेश में रिलायन्स समूह द्वारा करीब 46 हजार करोड़ रुपये का निवेश किया जायेगा। यह निवेश डिफेन्स, सूचना प्रौद्योगिकी, इलेक्ट्रॉनिक्स निर्माण और ऊर्जा क्षेत्र में होगा। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के साथ हुई बैठक में यह जानकारी रिलायन्स समूह के चेयरमेन श्री अनिल अंबानी ने दी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बैठक में कहा कि प्रदेश में निवेश को बढ़ावा देने के लिये हर संभव प्रयास किये जा रहे हैं। प्रदेश में निवेशक मित्र नीति लागू की गयी है। निवेश के साथ रोजगार के अवसर बढ़ाने पर विशेष जोर है। प्रदेश में कौशल उन्नयन के विशेष प्रयास किये जा रहे हैं। निवेशकों को प्रदेश में कोई दिक्कत नहीं आने दी जायेगी।

श्री अंबानी ने कहा कि मध्यप्रदेश अब ग्रोथ सेंटर बन गया है। रिलायन्स समूह द्वारा रक्षा उत्पादन के क्षेत्र में पीथमपुर और भोपाल में निवेश किया जायेगा। पीथमपुर में इंटीग्रेटेड लेण्ड सिस्टम डिफेंस मेन्यूफेक्चरिंग हब तथा भोपाल में रोटरी विंग हेलीकाप्टर मेन्यूफेक्चरिंग इकाई विकसित की जायेगी। ऊर्जा एवं रक्षा उत्पादन क्षेत्र में करीब 6 हजार करोड़ रुपये का निवेश किया जायेगा। सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र में प्रदेश में समूह द्वारा विश्व स्तरीय डाटा स्टोरेज सेंटर विकसित किये जायेंगे। इसके लिये पीथमपुर में करीब 1500 करोड़ रुपये का निवेश किया जायेगा।

सोलर इनर्जी के क्षेत्र में सोलर पेनल के लिये आवश्यक इनगट और पोलीसिलिकॉन बनाने की इकाई पीथमपुर में स्थापित की जायेगी। इसमें करीब 27 हजार करोड़ रुपये का निवेश किया जायेगा। समूह द्वारा सासन विद्युत परियोजना का विस्तार किया जायेगा। इसमें करीब 12 हजार करोड़ रुपये का निवेश किया जायेगा। इन परियोजनाओं से प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से करीब 70 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा।

उन्होंने भोपाल में प्रबंध संस्थान आई. एस.बी. का केम्पस शुरू करने का प्रस्ताव भी दिया। रिलायन्स समूह पूर्व में प्रदेश में 35 हजार करोड़ रुपये का निवेश सीमेंट, टेलीकॉम और फायनेन्‍सियल सर्विस क्षेत्र में कर चुका है। इससे बड़ी संख्या में लोगों को रोजगार मिल रहा है। रिलायन्स समूह द्वारा पीथमपुर में 400 एकड़ एवं भोपाल में 70 एकड़ भूमि पसंद की गयी है।

बैठक में मुख्य सचिव श्री अन्टोनी डिसा, रिलायन्स समूह के सी.ई.ओ. श्री सतीष गुप्ता, प्रमुख सचिव उद्योग श्री मो.सुलेमान, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव श्री एस.के.मिश्रा, सचिव उद्योग श्री कांताराव, प्रबंध संचालक, म.प्र. सड़क विकास निगम श्री मनीष रस्तोगी, ट्रायफेक के एम.डी. श्री डी. पी. आहूजा भी उपस्थित थे।

Post a Comment

डिजिटल मध्य प्रदेश

डिजिटल मध्य प्रदेश

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget