बिहार का चुनाव हिन्दुस्तान का टर्निंग प्वाइंट होगा - मोदी

बिहार का चुनाव


फारबिसगंज (अररिया)।बिहार।। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि 2015 का बिहार चुनाव हिन्दुस्तान के लिए ‘टर्निंग प्वायंट’ साबित होगा जो देश के राजनीतिक दलों को जातपात, सम्प्रदाय की बजाए उन्हें विकास के मुद्दे पर चुनाव लड़ने को मजबूर करेगा। साथ ही उन्होंने आठ तारीख को चुनावी परिणाम आने पर राजग की जबर्दस्त जीत का विश्वास व्यक्त करते हुए कहा कि नीतीश और लालू के पास सत्ता के केवल छह दिन बचे हैं।

मोदी ने यहां एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कहा, "देशवासी इस चुनाव को जरा गौर से देखें। इसलिए गौर से नहीं देखें कि चुनाव प्रचार कैसा चल रहा है या कौन नेता क्या बोल रहा है। बिहार का चुनाव इसलिए याद रहेगा कि यह चुनाव हिन्दुस्तान की चुनावी दुनिया का टानि’ग प्वायंट हैं। टर्निंग प्वायंट इसलिए है कि अभी तक हमने देखा कि हमारे देश के राजनीतिक दल किस प्रकार से जाति या सम्प्रदाय का खेल खेल कर चुनाव लड़ते रहे हैं। लेकिन विकास के मुद्दे पर चुनाव लड़ने की उनकी हिम्मत नहीं हुई।’’

मोदी ने हालांकि इन चुनावों में पिछले कुछ दिनों से महागठबंधन पर आरोप लगाया है कि वह दलितों, पिछड़ों और अति पिछड़ों के आरक्षण में से पांच फीसदी निकालकर एक सम्प्रदाय विशेष को देने की साजिश रच रहा है। उन्होंने कहा, "जब हमने विकास की बात की तो वे जवाब नहीं दे पाए। यह चुनाव यह बतायेगा कि बिहार की जनता ने किस प्रकार से विकास को प्रमुखता दी है। आने वाले समय में यह राजनीतिक दलों को विकास के मुद्दे पर चुनाव लड़ने को मजबूर करेगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि हम कभी भी चुनाव में विकास के मुद्दे से हटना नहीं चाहते थे, आज भी हम विकास के मुद्दे पर ही वोट मांग रहे हैं।

‘‘हमें विकास के मुद्दे पर वोट दीजिए। हमें वोट नहीं देना है तो मत दीजिए लेकिन वोट विकास के मुद्दे पर ही वोट दें। यह कहने की हिम्मत मुझमे हैं। क्या नीतीश बाबू, लालूजी ऐसा कह सकते हैं। मोदी ने कहा कि वह विकास के मुद्दे से हटना नहीं चाहते थे लेकिन जब आरक्षण के मुद्दे पर झूठ बोला जाने लगा तब मुझे बोलना पड़ा। कच्चा चिट्ठा खोलना पड़ा। अब पिछले एक हफ्ते से लालू, नीतीश से कुछ कहते नहीं बन रहा है, तिलमिला रहे हैं।

मोदी ने कहा, "लेकिन मैं कांग्रेस के साथ जाने के लिए लालू, नीतीश का धन्यवाद करना चाहता हूं। धन्यवाद इसलिए करना चाहता हूं क्योंकि इन्होंने कांग्रेस को 40 सीटें दे दीं। और चुनाव से पहले ही हमें, राजग को सोने की थाली में 40 सीटें परोस कर दे दीं।’’ उन्होंने कहा, "चुनाव से पहले ही 40 सीटें परोस कर देने के लिए नीतीश, लालू का धन्यवाद। शेष सीटों के लिए बिहार की जनता को धन्यवाद। हमें चुनाव में दो तिहाई सीटें मिलने जा रही हैं। फारबिसगंज में मोदी ने बिहार में विकास और बदलाव का वादा करते हुए प्रदेश के लोगों को लालू प्रसाद के ‘जंगलराज’ और नीतीश कुमार के ‘जंतर मंतर’ से सावधान किया और कहा कि दोनों मिलकर राज्य को अंधकार में ले जायेंगे। बिहार में अंतिम चरण के लिए चुनाव प्रचार करते हुए उन्होंने कहा, ‘‘बिहार ने जंगलराज के दंश को झेला है-जंगलराज और ‘जंतर मंतर’ साथ आ गए हैं। जंगलराज और जंतर मंतर को नहीं आने दीजिए, अन्यथा यह गठजोड़ बिहार और राज्य के लोगों को अंधकार में ले जायेगा।’’ उन्होंने मुख्यमंत्री पर यह चुटकी हाल में उनके एक तांत्रिक के पास जाने से संबंधित वीडियो सामने आने पर ली है। लालू की सरकार के दौरान कथित जंगलराज के कायम रहने का आरोप लगाते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि जब जंगलराज होगा तो अपराध होगा और तब सबसे अधिक परेशानी महिलाओं को होती, इसलिए माहिलाओं का गुस्सा जंगलराज के खिलाफ स्पष्ट है। उन्होंने कहा कि शांति, सुरक्षा, बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए माताएं, बहनें बिहार में अच्छी सरकार चाहती हैं। माताएं, बहनें चाहती हैं कि उनके बच्चों का भविष्य संवरे, वे बुढ़ापे का सहारा बनें। मैं आपके सपनों को पूरा करने आया हूं।

नीतीश, लालू पर प्रहार जारी रखते हुए मोदी ने कहा कि चुनाव के समय जो सरकार में बैठे होते हैं, उनकी जिम्मेदारी होती है कि वे अपने कामकाज का हिसाब दें। लालूजी ने 15 साल शासन किया, नीतीश बाबू ने 10 साल शासन किया। दोनों भाई 25 साल सत्ता में रहे लेकिन 25 साल का हिसाब देने को तैयार नहीं। ‘‘मेरी सरकार के तो अभी 25 महीने भी नहीं हुए लेकिन मुझसे हिसाब मांगा जा रहा है।" उन्होंने कहा कि नीतीश, लालू यह बताने को तैयार नहीं है कि बिहार के लिए क्या योजना है, नौजवानों के लिए क्या सोचा है, माताओं, बहनों के लिए क्या करना है, बिजली की कैसी व्यवस्था करनी है, यह नहीं बता रहे हैं। उन्होंने कहा कि नीतीश ने बिजली नहीं होने पर वोट नहीं मांगने की बात कही थी। लेकिन वो वोट मांगने आए। धोखा किया। जो जनता से धोखा कर सकते हैं, उन पर कोई भरोसा नहीं कर सकता है। अब बिहार आप पर भरोसा नहीं कर सकता। मोदी ने कहा कि जब बिहार में जंगलराज था, अपहरण का उद्योग चल रहा था जब लोग सुख चैन की जिंदगी चाहते थे। लोगों को अटल बिहारी वाजपेयी पर भरोसा था, और नीतीश बाबू आप सौभाग्यशाली थे कि अटलजी ने आपके कंधे पर अपना हाथ रुख दिया। लेकिन आज आप अपने काम का हिसाब देने को तैयार नहीं हैं। उन्होंने कहा कि आज मैंने आपका कच्चा चिट्ठा रुख दिया तो परेशान हो गए। आज बिहार का हर बच्चा, माताएं, बहनें हिसाब मांग रही हैं। ‘‘आप लोगों ने मोदी का डर दिखाया था। यह खेल वर्षों से चला रहे थे, लेकिन बिहार की जनता के आर्शीवाद से दिल्ली में बैठा हूं।" प्रधानमंत्री ने कहा कि आज बिहार में सड़क, पानी, रोजगार, शिक्षा, बीमारों के लिए दवाई, सलामती, सुरक्षा, चैन की जिंदगी नहीं हैं। यह बड़े भाई, छोटे भाई के शासन का परिणाम हैं। उन्होंने उम्मीद जताई कि युवा राज्य की तस्वीर बदलेंगे और वे उनके सपनों को साकार करने को प्रतिबद्ध हैं।

नीतीश, लालू और कांग्रेस पर बिहार को बर्बाद करने का आरोप लगाते हुए मोदी ने कहा कि बिहार को उनकी मुश्किलों से उबारने के लिए दो इंजनों की जरूरत है। ‘‘एक इंजन केंद्र सरकार है और दूसरा इंजन बिहार में राजग सरकार बनेगा और दोनों मिलकर राज्य को तीव्र विकास और प्रगति के मार्ग पर आगे बढ़ायेंगे। ’ उन्होंने कहा कि बिहार के लिए छह सूत्री एजेंडा तैयार किया है जिसके केंद्र में पढ़ाई, कमाई और दवाई है। उन्होंने कहा कि अमीर अपने बच्चों को पढ़ाता है तो अच्छे से अच्छे शिक्षक घर आकर पढ़ाते हैं लेकिन गरीबों को बच्चों को पढाना होता है तब स्कूल में शिक्षक का इंतजार करना होता है। गरीब को पटना जाना होता है तब बस का इंतजार करना पड़ता है, दवाई के लिए दर दर ठोकर खानी पड़ती है। पिछले 25 वर्षों में लालू, नीतीश की सरकार ने इसकी चिंता नहीं की। मोदी ने कहा कि लोग बदलाव के इंतजार में हैं और आपकी तपस्या बेकार नहीं जायेगी। उन्होंने कहा कि आठ तरीख को चुनाव के नतीजे आ जायेंगे। देश में चारों तरफ दिवाली मन रही होगी और बिहार में दो दिवाली मनायी जायेगी। अब नीतीश, लालू के लिए छह दिन ही शेष बचे हैं। प्रधानमंत्री ने बिहार के लिए सवा लाख करोड़़ रुपये के विशेष पैकेज और पूर्व की योजनाओं के लिए 40 हजार करोड़़ रुपये के अतिरिक्त पैकेज का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि 1.65 लाख करोड़़ रुपये का पैकेज बिहार के भाग्य को बदलने वाला है।

Post a Comment

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget