किसान नहीं बचा तो कोई नहीं बचेगा

किसान

किसान नहीं बचा तो कोई नहीं बचेगा

भोपाल ।। उर्जांचल टाईगर न्यूज़।।  मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि किसान नहीं बचा तो कोई नहीं बचेगा। क्योंकि खेती यदि मर गयी तो देश नहीं चल सकता। यह यथार्थ सत्य है। इन्हीं कारणों से राज्य सरकार मध्यप्रदेश में खेती को लाभ का धंधा बनाने के लिये प्रतिबद्ध है। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज शाजापुर में किसान सम्मेलन और संवाद कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि शाजापुर जिले के किसानों को 209 करोड़ रुपये फसल बीमा के वितरित होंगे। इसमें से 102 करोड़ रुपये किसानों को वितरित किये जा चुके हैं।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज शाजापुर में 71 करोड़ से अधिक के विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया। उन्होंने स्वच्छ शाजापुर बनाने के लिये 70 करोड़ की धनराशि अण्डर ग्राउण्ड सीवरेज सिस्टम को देने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि गरीबों को घर मिल सके, इसके लिये राज्य सरकार उन्हें मकान बनाकर देगी। इस अभियान के प्रथम चरण में शाजापुर जिले में 1000 गरीबों को मकान बनाकर दिये जायेंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने शाजापुर में नवीन बस-स्टेण्ड बनवाये जाने की भी घोषणा की। श्री चौहान ने शाजापुर की कांजा पहाड़ी को भी औद्योगिक क्षेत्र के रूप में विकसित किये जाने की बात कही। मुख्यमंत्री ने शाजापुर कृषि उपज मण्डी प्रांगण में फल एवं सब्जी विक्रय के लिये अलग शेड बनाने और अधोसंरचना कार्य के लिये 94 लाख रुपये दिये जाने की भी घोषणा की।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि शाजापुर शहर के नागरिकों को पर्याप्त पानी मिल सके, इसके लिये लखुंदर और काली सिंध नदी पर सर्वे का कार्य जल्द करवाया जायेगा। उन्होंने कहा कि जिले के प्रत्येक ग्राम में वर्षामापी यंत्र लगवाये जाने के प्रयास होंगे।

किसानों से संवाद


मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सम्मेलन में उपस्थित किसानों से सीधा संवाद किया। उन्होंने कहा कि जो किसान सक्षम है, वह बैंक का कर्ज और बिजली बिल का भुगतान करे। उन्होंने राज्य सरकार की ओर से किसानों के हित में उठाये गये कदमों की जानकारी दी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सम्मेलन में उपस्थित किसानों के सामने 6 प्रस्ताव रखे। उन्होंने कहा कि इन प्रस्ताव को किसानों की सहमति से अमल में लाया जायेगा। श्री चौहान ने कहा कि वर्ष 2017 तक प्रदेश के सभी किसान को मृदा स्वास्थ्य कार्ड तैयार कर दिये जायेंगे। उन्होंने कहा कि आने वाले ढाई साल में अस्थायी बिजली कनेक्शन को स्थायी बिजली कनेक्शन के रूप में बदला जायेगा। इस कार्य पर प्रदेश सरकार 5000 करोड़ रुपये खर्च करेगी। उन्होंने किसानों को सोलर सिंचाई पम्प पर 80 फीसदी राशि का अनुदान देने की बात कही। भू-राजस्व संहिता में संशोधन करते हुए एक वर्ष से अधिक तक आपसी समन्वय से खेती के लिये जमीन लीज के रूप में देने की बात कही।

मुख्यमंत्री ने किया नगर भ्रमण


मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने खुली जीप में बैठकर नगर भ्रमण किया। उन्होंने जन-सामान्य से उनकी समस्याओं की जानकारी भी प्राप्त की। इस मौके पर शाजापुर जिले के प्रभारी मंत्री श्री पारस जैन, सांसद श्री मनोहर ऊँटवाल और विधायक श्री अरुण भीमावद मौजूद थे।

Post a Comment

डिजिटल मध्य प्रदेश

डिजिटल मध्य प्रदेश

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget