असंगठित श्रमिकों के कल्याण मंडल गठन के लिए केन्द्र से 125 करोड़ की माँग

असंगठित श्रमिक



भोपाल।। श्रम मंत्री श्री अंतर सिंह आर्य ने कहा है कि प्रदेश में असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए भी मंडल गठित किया जाएगा। राज्य शासन ने इसके लिए केन्द्र शासन से 125 करोड़ की माँग की है। मंडल के गठन के बाद संगठित क्षेत्र और निर्माण श्रमिकों की भाँति घरेलू कामकाजी महिलाओं, हाथठेला आदि श्रमिकों को भी शासन की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिलने लगेगा। श्री आर्य ने यह जानकारी आज संगिनी संस्था के घरेलू कामगार महिला सम्मेलन में दी।

श्री आर्य ने कहा कि मंडल के गठन के बाद घरेलू कामकाजी महिलाओं को बेटी के विवाह, बच्चों की शिक्षा, स्वास्थ्य आदि के साथ सुरक्षा एवं सुविधाओं का लाभ मिलने लगेगा। श्री आर्य ने संस्था की प्रशंसा करते हुए कहा कि इससे इन कमजोर वर्ग की महिलाओं में अपने अधिकारों के प्रति जागरूकता आई है। संस्था ऐसे प्रयास प्रदेश के अन्य शहरों में भी करें। संस्था से भोपाल की 40 बस्तियों की 6000 महिलाएँ जुड़ी हैं। श्री आर्य ने कहा कि राज्य शासन द्वारा महिलाओं के सशक्तीकरण पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

संगठन की अध्यक्ष सुश्री प्रार्थना मिश्रा, उपाध्यक्ष श्रीमती बलजीत सलूजा, घरेलू कामगार महिला संगठन की पदाधिकारी अनीता झोके एवं सुनीता ने श्रम मंत्री को माँग पत्र सौंपा।

Post a Comment

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget