हर गरीब को रहने लायक जमीन देंगे-मुख्यमंत्री श्री चौहान


भोपाल @ उर्जांचल टाईगर ।। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि राज्य सरकार हर गरीब परिवार को रहने लायक जमीन का टुकड़ा और उसे मकान बनवाने के लिए मदद देगी। किसी भी गरीब को बिना जमीन का नहीं रहने देंगे। गरीबों को उनकी जमीन से नहीं हटाया जायेगा, बल्कि उन्हें उसी जमीन का पट्टा दिया जायेगा। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान आज बालाघाट जिले की लांजी तहसील के ग्राम कारंजा में अंत्योदय मेले को संबोधित कर रहे थे। बाला साहब देवरस के जन्म शताब्दी पर आयोजित अंत्योदय मेले में किसान-कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री श्री गौरीशंकर बिसेन, सांसद द्वय श्री विनय सहत्रबुद्धे, श्री बोध सिंह भगत, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती रेखा बिसेन, विधायक सुश्री हिना कांवरे, श्री के.डी. देशमुख, डॉ. योगेन्द्र निर्मल, नगर पालिका के अध्यक्ष श्री अनिल धुवारे तथा बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री ने लांजी विकासखंड की 37 ग्राम पंचायत को डिजिटल ग्राम पंचायत घोषित किया और वीडियों कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से सरपंचों से बात की। लांजी विकासखंड छिंदवाड़ा के बिछुआ के बाद दूसरा विकासखंड हो गया है, जिसे डिजिटल ब्लॉक घोषित किया गया है। डिजिटल सेवा से जुड़ने से ग्राम पंचायतों के कार्यों में पारदर्शिता आयेगी और ग्रामीणों को बहुत सी सेवाएँ गाँव में ही सुलभ हो जायेंगी। श्री चौहान ने इस अवसर पर 64 करोड़ रुपये की लागत के 29 निर्माण कार्य का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। बालाघाट जिले की 27 ग्राम पंचायत को खुले में शौच से मुक्त ग्राम घोषित किया गया। श्री चौहान ने 25 किसान को अनुदान पर धान का रोपा लगाने की मशीन भेंट की। मशीन से धान का रोपा लगाने में मजदूरों पर निर्भरता कम हो जायेगी।

मुख्यमंत्री ने उज्ज्वला योजना में 929 बी.पी.एल. महिलाओं को नि:शुल्क गैस कनेक्शन दिये। वन अधिकार पट्टा का वितरण करने के साथ ही 900 लोगों को भू-धारक प्रमाण पत्र एवं 350 लोगों को आबादी भूमि के पट्टे भी दिये गये। श्री चौहान ने ग्राम कारंजा में समसरता उद्यान बनाने एवं बाला साहब देवरस न्यास तक पहुँच मार्ग के लिए 500 मीटर सड़क बनाने की घोषणा की। उन्होंने इसके साथ ही जन-प्रतिनिधियों की माँग पर लांजी क्षेत्र में तीन पुल के निर्माण के लिए परीक्षण करवाने की घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने सबके लिए मकान का संकल्प लिया है। गाँव और शहरों में भी गरीबों के लिए मकान बनवाकर उनके जीवन को खुशहाल बनायेंगे। श्री चौहान ने कहा कि सरकार अंत्योदय मेला लगाकर आम जनता को एक छत के नीचे सभी योजनाओं का लाभ दिलवाने का कार्य कर रही है। गरीबों की सेवा की भावना को लेकर अंत्योदय मेले लगाये जा रहे हैं। जन-सेवा के लिए ग्रामोदय से भारत उदय अभियान चलाया गया और ग्राम सभा के माध्यम से गाँव के विकास की योजना तैयार की गई है। अभियान में ग्राम-सभा में योजनाओं के हितग्राहियों की सूची पढ़कर सुनाई गई और जो पात्र छूट गये, उनके नाम जुड़वाने की कार्यवाही की गयी। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार किसी भी गरीब को भूखा नहीं सोने देगी। गरीबों को एक रुपये किलो चावल, एक रुपये किलो गेहूँ और एक रुपये किलो नमक दे रही है। इस बात का पूरा इंतजाम किया गया है कि गरीब मजदूर को एक दिन की मजदूरी में पूरे 29 दिन का राशन मिल जाये।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि उन्हें बालाघाट जिले की जनता पर नाज है, क्योंकि यहाँ बेटे एवं बेटी में कोई भेदभाव नहीं किया जाता। उन्होंने कहा कि बेटे की तरह ही बेटी को भी पढ़ायें और उसे आगे बढ़ने का अवसर दें। सभी लोग प्रयास करें कि गाँव का कोई भी बच्चा स्कूल जाने से वंचित न रहे। कक्षा पहली से 12 वीं तक की पुस्तकें बच्चों को नि:शुल्क दी जायेंगी। कक्षा 8 वीं तक के बच्चों को गणवेश की राशि दी जायेगी। बच्चे को इस बार राशि न देकर साईकिल खरीदकर दी जायेगी। अनुसूचित जाति, जनजाति एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के साथ ही सामान्य वर्ग के गरीब बच्चों को छात्रवृत्ति दी जायेगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि परिवार में बेटी को बोझ न समझा जाये इसके लिए लाड़ली लक्ष्मी योजना लागू की गयी है। महिलाओं को सरकारी नौकरी में आरक्षण दिया गया है।

Post a Comment

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget