राशन दुकानों का औचक निरीक्षण जारी रहेगा

भोपाल उर्जांचल टाईगर।। प्रदेश की किसी भी राशन दुकान पर मैं कभी भी पहुँच सकता हूँ। पूरा राशन अच्छी क्वालिटी का उपभोक्ता को मिले, इसको सुनिश्चित करना ही मेरे इस निरीक्षण का उद्देश्य है। खाद्य- नागरिक आपूर्ति, उपभोक्ता संरक्षण एवं श्रम मंत्री श्री ओम प्रकाश धुर्वे ने आज भोपाल जिले की आधा दर्जन से अधिक नगरीय और ग्रामीण क्षेत्र में स्थित शासकीय उचित मूल्य दुकानों का आकस्मिक निरीक्षण किया। 

खाद्य विभाग के अधिकारी सहित निजी स्टाफ को भी मंत्री श्री धुर्वे ने यह नहीं बताया कि वह किस क्षेत्र की कौन सी दुकान पर निरीक्षण करने जा रहे हैं। दोपहर बाद निवास से श्री धुर्वे वी.आई.पी रोड से होकर पुराना आर.टी.ओ कार्यालय के सामने सईद नगर की शासकीय उचित मूल्य दुकान पर रूके। गंगा महिला समिति द्वारा संचालित इस दुकान के बाद शिव नगर छोला क्षेत्र की दुकान नं. 3 , कमल प्राथमिक उपभोक्ता भंडार, दुकान क्रमांक 206 नीलिमा महिला प्राथमिक सहकारी उपभोक्ता भंडार जे.पी. नगर, छोला रोड, सेवा सहकारी समिति मर्यादित कुठार, निपानिया जाट और अंत में ऐशबाग स्टेडियम उपभोक्ता भंडार क्रमांक 199 और शनी महिला प्राथमिक सहकारी उपभोक्ता भंडार में निरीक्षण करने पहुँचे। सईद नगर की उचित मूल्य दुकान पर दोपहर तीन बजे तक केवल 8 लोगों को राशन दिया गया। अधिकांश दुकानों पर सर्वर डाडन हो जाने की शिकायत मिली। शिवनगर, छोला राशन दुकान ने अपरान्ह 4 बजे तक 177 उपभोक्ताओं को राशन दिया। मंत्री श्री धुर्वे ने मशीन की प्रक्रिया को समझा और साथ में मौजूद अधिकारियों को इस संबंध में जरूरी कार्यवाही की बात कही। 

माप, तौल में गड़बड़ी नहीं होना चाहिए। इलेक्ट्रानिक तौल कांटा हैं। श्री धुर्वे ने शिव नगर की दुकान से केरोसिन लेकर निकल रही नाजमा से केन लेकर खुद मापा। केरोसिन बराबर चार लीटर निकला। श्री शैलेन्द्र नाम का उपभोक्ता 27 जुलाई को केरोसिन लेकर गया। उसकी पर्ची पर केरोसिन प्रदाय था जबकि पंजी में पूरा राशन गेहूँ , चावल , नमक देना दर्ज था। मंत्री श्री धुर्वे ने उपभोक्ता के इस माह राशन लेने के रिकार्ड की तस्दीक की। मशीन में 19 जुलाई को संतोष द्वारा गेहूँ, चावल , नमक राशन लेना पाया गया। इसकी पुष्टि संतोष से भी की गई। 

गेहूँ, चावल की क्वालिटी और नागरिक आपूर्ति निगम के भंडार से दुकान में पहुँचाये गये गेहूँ, चावल को मंत्री श्री धुर्वे ने स्वयं देखा। बोरी की सिलाई के धागे के रंग को देखा कि बोरी भंडार गृह से आई है या नहीं। सभी दुकानों पर अच्छी क्वालिटी का गेहूँ, चावल मिला और उपभोक्ता ने बताया कि उन्हें अच्छी क्वालिटी का राशन मिल रहा है। मंत्री श्री धुर्वे ने बाढ़ पीड़ितों को राहत में दिये जा रहे गेहूँ,-चावल की गुणवत्ता देखी और उपभोकताओं से जानकारी ली। श्री धुर्वे ने सेल्समेन से कहा कि राहत का राशन वितरण कर रसीद/पर्ची पर उपभोक्ता का मोबाईल नम्बर लिखे। श्री धुर्वे ने दुकानों से उपभोक्ताओं के मोबाईल नम्बर नोट किये। उन्होंने बताया कि इन उपभोक्ताओं से वह स्वयं बात करेंगे। 

मंत्री श्री धुर्वे ने राशन दुकानों के निरीक्षण के दौरान मिले उपभोक्ताओं से कहा कि वे देख-परख कर गहूँ चावल ले। मिट्टी , पत्थर वाला खराब गेहूँ कोई दे तो मना कर दे। श्री धुर्वे ने सेल्समेन से भी कहा कि वह देख-परख कर गेहूँ, चावल का वितरण करे

Post a Comment

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget