एस्सार पावर की दूसरी यूनिट होगी चालू, 600 मेगावाट होगा बिजली उत्पादन।

अब्दुल रशीद ।।सिंगरौली।। एस्सार पावर एमपी लिमिटेड (ई.पी.एम.पी.एल.) एस्सार पावर लिमिटेड की एक सहायक कम्पनी है जो मध्यप्रदेश के सिंगरौली जिले में वित्तीय वर्ष 2016-17 में 600 मेगावाट की अपनी दुसरी इकाई का व्यावसाईक परिचालन प्रारम्भ करेगा। 

महान इकाई का व्यवासइक परिचालन अप्रैल 2013 से ही प्रारम्भ है। लेकिन मान्नीय सुप्रीम कोर्ट के द्वारा निरस्त किये गये कोल ब्लाक की वजह से महान इकाई को पर्याप्त कोयला नही मिल पा रहा था। इसके वजह से उन्नीस महीने बन्द रहने के बाद मई 2016 में एक वार फिर इस इकाई का परिचालन प्रारम्भ किया। कम्पनी ने 660 करोड रुपये की लागत के बाद 22 लाख टन कोयला ईआक्सन में प्राप्त किया है। 

वर्ष 2015 की ईआक्सन में ई.पी.एम.पी.एल. को झारखंड के टोकीसुद में कैप्टीव कोलब्लाक प्राप्त हुआ जिसके लिए कम्पनी ने 13 हजार करोड़ रू. से अधीक का निवेस किया। 1200 मेगावाट वाले महान पावर प्लान्ट ने नेशनल ग्रीड के साथ मिलकर अपने ट्रान्समिसन के जरिये 55 लाख टन कायले की आवश्यकता को पूरा करने की व्यवस्था की है इसमें से 2.32 लाख टन कोयला प्रतिवर्ष टोकीसुद कोलब्लाक से प्राप्त की जा सकेगा। वहा 52 लाख टन कोयले का भन्डार होने का अनुमान है। जिसके द्वारा वर्ष 2017 में परिचालन सुरू करने की उम्मीद है।
एस्सार पावर एम.पी. लिमिटेड ने एस्सार स्टील और म.प्र. सरकार के साथ लंबे समय तक बिजली खरीदी का कराक किया है। यह अपनी पुरी छमता व मध्यम अवधि के लिए पी.पी.ए. से टाई करने की कोसिश कर रहा है। 

एस्सार पावर एम.पी. लिमिटेड समाजिक विकाश के क्षेत्र में भी कई कार्य कर रहा है। एस्सार पावर एम.पी. लिमिटेड भु-अधिग्रहण के साथ ही शिक्षा की मुख्य व्यवस्था के साथ मुफ्त स्वास्थ, एम्बुलेंश व पिने का पानी सी.एस.आर. मद के तहत प्रदान कर रहा है। साथ ही अगले लक्ष्य में ग्रीन कारीडोर विक्शीत करने के लिये 33 एकड़ में वृक्षारोपड़ कीया गया है। अगले चरण में इसे बढ़ा कर 100 एकड़ में कीया जायेगा।
एस्सार पावर एम.पी. लिमिटेड के सी.ओ.ओ. मिस्टर एम.के. शर्मा ने कहा की सरकार के माध्यम से की गई आकेशन में कोयले की उपलबध्यता सुरक्षीत करने के बाद हमारे प्रोजेक्ट को नई जिन्दगी मिली है अभी हम युनिट 1 पुरी क्षमता से संचालित करने के बाद विश्वस्त है की अगले 6 महिने में दुसरी युनिट का संचालन प्रारम्भ कर देगें।
एस्सार पावर लिमिटेड के सी.ई.ओ. के.व्ही.बी. रेड्डी ने कहा की 30 हजार करोड़ की कुल लागत के साथ एस्सार पावर ने 6100 मेगावाट का उत्पादन अपने 8 परियोजनाओ से माध्यम से किया है। अब दुसरी युनिट की शूरूआत मील का पत्थर साबित होगी जो कि हमारे बिजनेस को और आगे लेकर जायेगी इससे उत्पादन क्षमता 4900 मेंगावाट होगी यह संकेत है कि हम अपने पावर विजनेश के सर्किल को तेज कर रहे है साथ ही टोरी प्रोजेक्ट को भी हम वीत्तीय वर्ष 18-19 में पूरा करेगे जिसके बाद फायदा मिलने पर हम अपने कर्जदारो की जिम्मेदारी को भी समाप्त कर सकेगे।

Post a Comment

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget