हम भी करेंगे कैशलेस ट्रांजेक्सन


भोपाल (निज संवाददाता)।। मैंने बैंक से एटीएम ले लिया है। हम अधिकांश लेन-देन कैशलेस ट्रांजेक्सन के माध्यम से करेंगे। जन-कल्याणकारी योजनाओं के प्रशिक्षण कार्यक्रम में यह बात सीहोर जिले के ग्राम दुबड़िया खेड़ी निवासी श्री लालाराम और कैलाश वर्मा सहित अन्य ग्रामीण-जन और कालेज के विद्यार्थियों ने कही। उन्होंने मुख्यमंत्री द्वारा शुरू की गयी कैशलेस योजना को दिल से स्वीकार करने की बात भी कही।

गौरतलब है कि प्रदेश में पहले से ही इस दिशा में प्रभावी कदम उठाये जा चुके हैं। सभी अधिकारी-कर्मचारी का वेतन ऑनलाइन उनके खाते में ट्रांसफर किया जाता है। इसी तरह छात्रवृत्ति और मजदूरी का भुगतान भी ऑनलाइन किया जा रहा है। किसानों की सुविधा के लिए 76 लाख से अधिक किसान क्रेडिट कार्ड वितरित किये जा चुके हैं।

लाड़ली लक्ष्मी योजना

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कार्यक्रम में लाड़ली लक्ष्मी योजना की कक्षा 6 की 5 बालिका को दो-दो हजार के प्रमाण-पत्र दिये। यह राशि उनके खातों में ट्रांसफर कर दी गयी है। छात्राओं के नाम हैं- कु. शिवानी साहू, खुशी, रिया बिल्लोरे, आकांक्षा मेहरा और शुभांगी शुक्ला। इसके साथ ही 6 बालिका को लाड़ली लक्ष्मी योजना के प्रमाण-पत्र दिये गऐ। अभी तक प्रदेश में लगभग 24 लाख कन्याओं को इसका लाभ मिल चुका है।

मुख्यमंत्री ने इस मौके पर महिलाओं की रक्ताल्पता दूर करने के लिए प्रिया अहिरवार और आंचल शर्मा को दवाई खिलाकर लालिमा अभियान का शुभारंभ किया।

मुख्यमंत्री कन्या विवाह एवं निकाह योजना

मुख्यमंत्री कन्या विवाह एवं निकाह योजना में अभी तक 3 लाख 90 हजार कन्याओं का विवाह हो चुका हैं। योजना में 25 हजार रूपये दिये जाते हैं। इसमें से 17 हजार रुपये का चेक विवाहित जोड़े को दिया जाता है।

स्मार्ट फोन

डिजिटल ‍इण्डिया कार्यक्रम को आगे बढ़ाने और विद्यार्थियों को सभी जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध करवाने के लिये स्मार्ट-फोन योजना शुरू की गयी है। अभी तक लगभग एक लाख 10 हजार विद्यार्थियों को स्मार्ट फोन वितरित किये जा चुके हैं। लावा कंपनी के फोन में एम. कालेज मैट एप इनविल्ट है। स्मार्ट फोन प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों की सूची उच्च शिक्षा विभाग के पोर्टल पर भी देखी जा सकती है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कार्यक्रम में श्योपुर के श्री धनराज शिवहरे, ग्वालियर के श्री अजय राजपूत और भोपाल के श्री दानिश खान को स्मार्ट फोन प्रदान किया। उन्होंने परसिया जिला सतना की कु. पूर्णिमा सेन और भोपाल की कु. अंकिता मिश्रा को प्रतिभा किरण योजना और नरसिंहपुर जिले के गाँव नौरंगपुर की कु. निशा पटेल और मुगालिया छाप की कु. आरती विश्वकर्मा को गाँव की बेटी योजना में स्वीकृति-पत्र दिये। नरसिंहपुर जिले के ग्राम डोबी की कु. जयन्ती पटेल ने बताया कि हमें भी योजना का लाभ मिल रहा है।

Post a Comment

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget