मानव श्रृंखला को लेकर पटना में हाई अलर्ट जारी, पहली कड़ी बनेंगे CM नीतीश

मानव श्रृंखला


पटना(बिहार ब्यूरो,मुकेश कुमार)।बिहार राज्य में शराबबंदी के समर्थन में बनाये जानेवाली मानव शृंखला की पहली कड़ी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार होंगे।वह गांधी मैदान में मानव शृंखला के जरिये बननेवाले बिहार के नक्शे के केंद्र में होंगे।उनके बगल में उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव खड़े होंगे। इसके बाद यह शृंखला बढ़ती जायेगी, जो चार टहनियों में बंट जायेगी. ये टहनियां जिलों की सीमाओं तक जायेगी। गांधी मैदान मानव शृंखला का केंद्र होगी. यहां कुल 2890 लोग मिल कर बिहार के नक्शे का निर्माण करेंगे. वहीं, मैदान में 4084 लोग इस कार्यक्रम में शामिल होंगे। पटना जिले में करीब 8 लाख लोग मिल कर मानव शृंखला का निर्माण करेंगे। इसके लिए तैयारी पूरी कर ली गयी है. इसको लेकर गुरुवार को गांधी मैदान में रिहर्सल का आयोजन किया गया था। जिसमें बिहार के नक्शे का निर्माण किया गया।गांधी मैदान में अधिकारियों की ज्वाइंट ब्रीफिंग में डीएम एसके अग्रवाल ने कहा कि मानव शृंखला की शुरुआत तय समय पर दोपहर 12.15 बजे आरंभ होगी। शुरुआत के लिए किसी तरह की घोषणा नहीं होगी। 

हाइ अलर्ट जारी 

साल 2010 में गांधी मैदान में हुए सीरियल बम विस्फोट को ध्यान में रख कर पुलिस विभाग ने हाइ अलर्ट जारी किया है।इसके लिए मुख्य कार्यक्रम स्थल पर संदिग्ध गतिविधियों पर नजर रखी जायेगी. साथ ही पूरे इलाके में बम निरोधक दस्ता सक्रिय होगा। 

सुरक्षा होगी प्राथमिकता 

ज्वाइंट ब्रीफिंग में डीएम ने स्पष्ट किया कि सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर प्रतिनियुक्त मजिस्ट्रेट की पहली प्राथमिकता होनी चाहिए।शृंखला में भाग लेने के बाद लोग सुरक्षित घर पहुंचे, यह मजिस्ट्रेट की जिम्मेवारी होगी। उनके संबंधित इलाके में ट्रैफिक सुचारु रहे, यह भी उनके जिम्मे ही होगा। 

हर स्कूलों और कॉलेजों के लिए जगह का निर्धारण कर दिया गया है। नक्शे में किस स्कूल, कॉलेज और सरकारी विभाग को कहां खड़ा होना है।इसके लिए जगह को चिह्नित कर दिया गया है। इसकी जानकारी गुरुवार को बिहार के नक्शा के रिहर्सल के दौरान दी गयी. नक्शा को 14 जोनों में बांटा गया है।हर जोन में संख्या के अनुसार लोग शामिल होंगे।बिहार के नक्शा में गांधी मैदान के अासपास के स्कूल, कॉलेज और सरकारी विभाग को शामिल किया गया है। 21 जनवरी को मद्यनिषेध अभियान के तहत बननेवाले बिहार के नक्शा में कुल 2890 लोग शामिल होंगे।नक्शा में हर उम्र के लोग शामिल होंगे। 

संख्या के अनुसार बनाये गये हैं जोन 

हर जोन के लिए निरीक्षक भी तैनात किये गये हैं।दस जोनों में एक ही स्कूल या कॉलेज को शामिल किया गया है. हर जोन को अंगरेजी के अल्फावेट के अनुसार नाम दिया गया है।हर जोन में 500 के लगभग लोगों के शामिल होने की उम्मीद है।सरकार ने पटना, सीतामढ़ी, जहानाबाद, गया, मुजफ्फरपुर, वैशाली जिले में 21 जनवरी को आयोजित मानव शृंखला मानव श्रृंखला कार्यक्रम में सेटेलाइट फोटोग्राफी के लिए अतिरिक्त इंतजाम किया है. इन छह जिलों से भारतीय सेटेलाइट 10.25 बजे के आसपास गुजरेगा।इसलिए इन जिलों में फोटोग्राफी के लिए नौ बजे से 10.25 बजे के बीच लाइन लगेगा. पुन: मानव शृंखला के निर्धारित समय 12.15 बजे से पूरे राज्य में एक साथ मानव शृंखला में सभी शामिल होंगे।यह निर्णय मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह की गुरुवार को इसरो के वैज्ञानिकों के साथ बैठक के बाद लिया गया। इन जिलों में सेटेलाइट के गुजरने के मद्देनजर पटना के गांधी मैदान, गया के हरिहरनाथ स्टेडियम, जहानबाद के हवाई अड्डा मैदान, मुजफ्फरपुर के एमआइटी ग्राउंड, वैशाली के अक्षयबट स्टेडियम और सीतामढ़ी के जनता स्कूल परसौनी के मैदान फोटेाग्राफी के लिए नौ बजे से 10.25 बजे के बीच लाइन लगाया जायेगा. पुन: सभी लोग पूरे राज्य में 12.25 बजे से शुरू होने वाले मानव शृंखला में सभी शामिल होंगे। 
21 जनवरी को नशामुक्ति के समर्थन में पूरे बिहार में बनायी जा रही मानव शृंखला में सिर्फ वही अधिकारी शामिल होंगे, जिनकी इस दौरान किसी तरह की ड्यूटी नहीं लगी है. पुलिस समेत सभी संबंधित महकमाें के अधिकारी इसमें शामिल नहीं होंगे, जिनकी ड्यूटी इसकी व्यवस्था या प्रबंधन में किसी स्थान पर लगी है। पुलिस महकमे के अाला अधिकारियों से लेकर सिपाही तक के जिन लोगों की ड्यूटी जिस स्थान पर लगी है, उन्हें वहां मुस्तैदी से मौजूद रहने के लिए कहा गया है।तमाम चिह्नित या तय स्थानों पर पुलिसकर्मियों की तैनाती कर दी गयी है. 21 जनवरी को सभी आला पुलिस अधिकारी गांधी मैदान में मौजूद रहेंगे। पुलिसकर्मियों को मुख्य रूप से मानव शृंखला के दौरान यातायात व्यवस्था को नियंत्रित करने और जिन-जिन रूटों में यह शृंखला बनायी जा रही है, वहां वाहनों का प्रवेश नहीं होने देने का दायित्व सौंपा गया है।

Post a Comment

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget