शासन पावर के विस्थापित बैगा परिवारो से रूबरू हुऐ कलेक्टर

कलेक्टर अनुराग चौधरी बैगा लोगो से रूबरू हुए.
"उर्जांचल टाइगर" ने बैगा के बीमारी से हो रही मौत की ख़बर को प्रमुखता से प्रकाशित किया था.
सिंगरौली (ब्यूरो कार्यालय)।।शासन पावर से विस्थापित अमलोरी आर.एन आर कलोनी नौगड़ में निवास रत बैगा कालोनी में पहुंचकर कलेक्टर अनुराग चौधरी बैगा लोगो से रूबरू हुए तथा बीमारी आदि के संबंध में चर्चा किये कलेक्टर के पूर्व स्वास्थ्य टीम भी पहुंची थी जो बीमार लोगो का परिक्षण कर रक्त पट्टिका का सहित जॉच उपरान्त मरीजो को अनुभवी चित्किसको के दल द्वारा चित्किसा सुविधा मुहैया कराई गई। कलेक्टर के द्वारा विस्थापित बैगा परिवारो की समस्या जाननने हेतु सामुदायिक भवन अलोरी में (नौगढ़) जनसंवाद आयोजित कर बैगा समुदाय की समस्याओं को सुना गया। सुनवाई के दौरान कलेक्टर को इस आशय से अवगत कराया गया की अज्ञात बीमारियों से छः लोगो की मृत्यु हो गई है। जिनका परिवार अत्याधिक गरीब था। कलेक्टर के द्वारा मौके पर ही मृतक लोगों के परिवारो को रूपए दस-दस हजार अर्थिक अनुदान दिए जाने का निर्देश दिया गया। वही उपस्थित बैगा समुदाय के लोगो ने बताया की कम्पनी के द्वारा संचालित चित्किसालय में समय पर डॉक्टर उपलब्ध नही रहते है। जिसके कारण हम लोगो का इलाज नही हो पता है जिस पर कलेक्टर के द्वारा नाराजगी व्यक्त करते हुऐ कम्पनी के अधिकारीयों को निर्देश दिये की विस्थापितो का उचित इलाज का प्रबंध किया जाये तथा चित्किसक पूरे समय रहें। साथ ही पूरे कालोनियों मे स्वास्थ्य शिविर आयोजित कर बीमार व्यक्तियों कि जॉच एवं दवा वितरण एवं साफ-सफाई का निर्देश कलेक्टर के द्वारा दिया गया। तथा विस्थापित बैगा परिवारो के बंच्चो का प्रवेश मौके पर ही डी.ऐ.भी विद्यालाय में दिलाया गया। एवं राम सहाय बैगा सहित अन्य बैगा परिवारो को कम्पनी में कार्य दिये जाने हेतु निर्देश दिया गया। वही एस.डी.एम सिंगरौली को निर्देश दिया गया की इन परिवारो को प्रधानमंत्री उज्जवला योंजना के तहत गैस का कनेक्शन एक सप्ताह के अन्दर दिलाया जाये। 
इसके पूर्व कलेक्टर के द्वारा पुनर्वास कालोनी कृष्णविहार नौगढ़ में संचालित डी.ऐ.भी विद्यालय का निरीक्षण किये निरीक्षण के दौरान परिसर के अन्दर कचरे को इकट्ठा देख कर नाराजगी व्यक्त किये वही टायलेट की सही साफ-सफाई कराने का प्रबंधन को निर्देश दिया गया साथ ही छोटे बच्चो को मध्यान्ह भोजन भी दिये जाने का निर्देश दिया गया। 

प्रधानमंत्री आवस योजना के तहत बैगाओ का बनेगा आवास

कलेक्टर अनुराग चौधरी को मौके पर विस्थापित बैगा समुदाय के द्वारा बताया गया की हम लोगो को कम्पनी के द्वारा प्लाट दिया गया है। किन्तु आर्थिक हालत कमजोर होने के कारण आवस का निर्माण नही कर पा रहे है आवास कि समस्या बनी हुई है कलेक्टर ने मौके पर ही नगर-निगम के उपायुक्त को निर्देश दिये कि बैगा सामुदयों के प्लाटो में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकानो का निर्माण कराया जा कर इन्हे प्रदान करे। 

बैगा परिवारो के बकाया विद्युत बिल पर लगी रोक

जन-संवाद के दौरान बैगा समुदायो के द्वारा कलेक्टर के समक्ष विद्युत बिल प्रस्तुत किया गया जिसमें किसी का 10000 किसी का 20000 किसी का 30000 बकाया था बकायेदरो को राशि जमा करने हेतु विद्युत विभाग के द्वारा नोटिस जारी किया गया था जिससे बैगा समुदाय काफी भयभीत था कलेक्टर के द्वारा इतनी लम्बी बिल को देखने के बाद नाराजगी जाहीर करते हुऐं कम्पनी के अधिकारीयो के प्रति नाराजगी जहीर करते हुऐ निर्देश दियें कि पुनर्वास कालोनी में विस्थापितो को समुचित पेय-जल सड़क, नाली, एवं विद्युत कि व्यवस्था किया जायें साथ ही ऐसे गरीब बैगा समुदाय के लोगो से बाकाये विद्युत बिल कि राशि जमा नही करावे बल्कि कम्पनी के द्वारा स्वयं इनकी बिल कि राशि जमा की जायें। 

28 गर्भवती महिलाओ को कर्मकार मण्डल के तहत दिलाया गया लाभ

कलेक्टर अनुराग चौधरी के द्वारा जन-संवाद के दौरान ऐसे परिवारो को गर्भवती महिलाओं को दिये जाने वाले लाभ के संबंध में जानकारी महिला बाल विकास एवं स्वास्थ्य विभाग से चही गई उपस्थित विभाग के अधिकारियो के द्वारा मात्र प्रसूति सहायता राशि दिये जाने का उल्लेख किया गया जिस पर कलेक्टर द्वारा फटकार लगाते हुऐ 28 गर्भवती महिलाओ को कर्मकार मण्डल योजना के तहत पंजीकृत कर योजना का लाभ दियें जाने का निर्देश दिया गया एवं मातृत्व योजना मुख्यमंत्री मजदूर सुरक्षा योजना खेतिहर मजदूर योजना, का शत-प्रतिशत लाभ दिये जाने का निर्देश दिया गया। वही महिला बाल विकास अधिकारी श्रीमती सुभद्रा मानिकपुरी के द्वारा समय पर कर्मकार मण्डल योजना पंजीयन नही कराने कारण कारण बताओ नोटिस जारी किये जाने का निर्देश दिया गया। 

अपनें बच्चो को टीकाकरण करने हेतु हाथ उठाके महिलाओं ने लिया शपथ

अपने बीच कलेक्टर को पा कर बैगा समुदाय के पुरूष एवं महिलाऐ काफी प्रसन्न हुई तथा कहा की आज तक इस प्रकार का हमारे समुदाय को दिये जाने वाले लाभ कि कोई जानकारी हम लोगो को नही थी वही कलेक्टर के द्वारा बच्चो का टीकाकरण कराने एवं विद्यालय में भेजने हेतु उपस्थिति बैगा परिवारो को प्रेरित किया गया। उपस्थित समुदाय के लोगो द्वारा हाथ उठाकर इस आशय का शपथ लिया गया की आज ही हमसब अपने बच्चो को जो टीकाकरण से वंचित है शिविर में टीकाकरण कराऐंगे तथा बच्चो प्रति दिवस विद्यालय भी भेजेगें तथा कलेक्टर को इस बात से अवगत कराया गया कि नौगढ़ मुख्य सड़के के पास डी.ऐ. भी विद्यालय आने वाले मोड़ पर ब्रेकर ना होने के कारण दुर्घटना की अनहोनी बनी रहती है जिस पर कलेक्टर के द्वारा आज ही स्पीड ब्रेकर बनवाने का निर्देश नगर-निगम के उपायुक्त को दिया गया। 
जनसंवाद के दौरान एस.डी.एम बिकास सिंह, नगर-निगम के उपायुक्त सी.पी पाण्डे मुख्य स्वास्थ्य चित्किसा अधिकरी राजेश श्रीवास्तव, महिला शासक्तिकरण अधिकारी सुमन वर्मा सहित कंम्पनी अधिकारी एवं डाक्टर उपस्थित रहें।
Reactions:

Post a Comment

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget