उत्तर प्रदेश -हर नवजात को मिलेगा मां का दूध ।


कभी स्वास्थ्य से जुड़ी मजबूरी, कभी स्तनपान को लेकर भ्रांतियों या कई बार जान बूझ कर दूध न पिलाने के कारण कई नवजात शिशु मां के दूध से दूर हैं. अब ऐसे बच्चों को बचाएगा उत्तर प्रदेश में खुलने जा रहा मिल्क बैंक.
न्यूज डेस्क(उर्जान्चल टाइगर)।। मां का दूध बच्चे के लिए सर्वोत्तम होता है. ये टैगलाइन हर डिब्बे वाले दूध पर लिखी रहती है. लेकिन फिर भी आबादी के हिसाब से भारत के सबसे बड़े प्रदेश, उत्तर प्रदेश, में मात्र 25.2 प्रतिशत बच्चों को ही जन्म के पहले घंटे में मां का दूध मिल पाता है. यही नहीं, पहले छह महीने जब केवल मां का दूध ही बच्चे का पूर्ण आहार होता है, तब भी केवल 41.6 प्रतिशत बच्चों को मां का दूध मिल पाता है
विशेषज्ञों के अनुसार, जन्म के एक घंटे के अंदर स्तनपान करवाने से 20 फीसदी नवजात शिशुओं का जीवन बचाया जा सकता है. जिन बच्चों को 6 महीने तक पूरी तरह स्तनपान पर नहीं रखा जाता, उनमें स्तनपान पर रहे बच्चों के मुकाबले निमोनिया से 15 गुना और डायरिया से होने वाली मृत्यु की संभावना 11 गुना बढ़ जाती है. ये दोनों बीमारियां पांच वर्ष से छोटे बच्चों में होने वाली मृत्यु का प्रमुख कारण भी हैं. इसके अलावा स्तनपान को अपनाकर बच्चो में कुपोषण से होने वाली मृत्युओं को भी कम किया जा सकता है
इस दिशा में कदम उठाने के लिए उत्तर प्रदेश में पहला मदर्स मिल्क बैंक शुरू किया जा रहा है. एक परंपरावादी प्रदेश में ऐसी शुरुआत लोगों के लिए अचंभे और आशंकाओं से भरी हुई है. मदर्स मिल्क बैंक यानी जहां मां के दूध को जमा कर सुरक्षित रखा जाता है. जाहिर है कि इस दूध का स्रोत भी लैक्टेटिंग मदर्स यानि वे महिलाएं होंगी जो दूध पिला रही हैं.
इस बैंक की स्थापना नेशनल हेल्थ मिशन के अंतर्गत होगी. उत्तर प्रदेश में शिशुओं से संबंधित आंकड़े काफी खराब हैं और इसीलिए यहां इसकी बहुत आवश्यकता महसूस हो रही थी.
तकनीकी रूप से मदर्स मिल्क बैंक में इलेक्ट्रिक ब्रेस्ट पंप मशीन होती है. इसके माध्यम से दानकर्ता मां से दूध लिया जाता है. इस दूध का माइक्रोबायोलोजिकल टेस्ट होता है और गुणवत्ता ठीक पाये जाने पर उसे 30 मिलीलीटर की बोतल में रख दिया जाता है. औसत रूप से एक बार में एक नवजात शिशु की फीड लगभग इतनी ही होती है. ये दूध -20 डिग्री सेंटीग्रेड पर स्टोर रखा जाता है. जमा करने के अगले छह महीने तक आवश्यकतानुसार ये दूध नवजात को दिया जा सकता है.
ज्ञात हो की ​​कोलकाता में 2013 से चल रहा है आधुनिक ब्रेस्ट मिल्क बैंक.
Labels:
Reactions:

Post a Comment

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget