निर्माण कार्य के गुणवत्ता पर रखें विशेष ख्याल -प्रभारी मंत्री

निर्माण कार्य के गुणवत्ता पर रखें विशेष ख्याल -प्रभारी मंत्री


सिंगरौली (बैढन कार्यालय)।। डीएमएफ फण्ड की स्वीकृत कार्यों को निर्धारित समय में पूर्ण करायें और निर्माण कार्य में गुणवत्ता पर विशेष ध्यान रखें। गुणवत्ता विहीन कार्य की शिकायत नहीं मिलनी चाहिए। समय-समय पर इसकी मॉनीटरिंग करें। मुहेर में विद्युतीकरण कार्य के लिए जो भी कमियां हैं उसे तत्काल दुरूस्त कराते हुए अतिशीघ्र विद्युतीकरण कार्य आरंभ करायें। उक्त बातें मप्र शासन के उद्योग, वाणिज्य तथा खनिज व सिंगरौली जिले प्रभारी मंत्री माननीय राजेन्द्र शुक्ल के द्वारा गुरुवार को कलेक्ट्रेट के सभागार में डीएफएफ फण्ड की बैठक लेते हुए अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा गया। बैठक में विधायक सिंगरौली रामलल्लू बैस, धौहनी विधायक कुंअर सिंह टेकाम, देवसर विधायक राजेन्द्र मेश्राम, चितरंगी विधायक सरस्वती सिंह, विंध्य विकास प्राधिकरण अध्यक्ष सुभाष सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष अजय पाठक, मेयर प्रेमवती खैरवार, ननि अध्यक्ष चन्द्र प्रताप विश्वकर्मा, कलेक्टर अनुराग चौधरी, पुलिस अधीक्षक रूडोल्फ अल्वारेस, जिला पंचायत सीईओ व आईएएस प्रियंक मिश्रा सहित अन्य जनप्रतिनिधि मौजूद थे।

माननीय प्रभारी मंत्री ने पूर्व में स्वीकृत डीएमएफ फण्ड के कार्यों की विस्तार से जानकारी लिए। जहां बताया गया कि पूर्व में 303 करोड़ रुपये स्वीकृत है, जिसमें से 277 करोड़ रुपये का तकनीकी स्वीकृति मिल चुकी है। चितरंगी तहसील क्षेत्र के बगदरा अंचल में स्वीकृत प्रधानमंत्री सड़क के प्रगति की जानकारी माननीय प्रभारी मंत्री के द्वारा ली गई। जहां धीमे कार्य पर नाराजगी जाहिर की। वहीं बैठक में प्रदूषण मशीन डीएमएफ फण्ड से खरीदी न किए जाने बल्कि औद्योगिक कम्पनी के सीएसआर फण्ड से कराये जाने का प्रस्ताव कलेक्टर अनुराग चौधरी ने रखा, जिसे हरी झण्डी भी बैठक में दे दी गई। ननि क्षेत्र के मुहेर में विद्युतीकरण संबंधी जानकारी लिए जाने पर प्रगति अत्यन्त धीमी होने के कारण विद्युत मण्डल के कार्यपालन अभियंता से नाराजगी जताई और माननीय मंत्री ने बैठक में कहा कि अगले माह सितम्बर में केवल मुहेर में विद्युतीकरण कार्य का भूमि पूजन करने आउंगा, इसकी पूरी प्रक्रिया पूर्ण कर लें। माजनमोड़ से परसौन व माजनमोड़ से निगाही फोरलेन सड़क स्वीकृत कार्य के प्रगति की जानकारी हांसिल की गई। माननीय प्रभारी मंत्री ने स्पष्ट तौर पर कहा है कि स्वीकृत कार्य 3-4 साल के अन्दर हर हाल में पूर्ण कर लें। माननीय मंत्री ने निर्माणाधीन ट्रामा सेन्टर व शासकीय कन्या महाविद्यालय के स्वीकृत निर्माण कार्य के प्रगति की समीक्षा किए जहां कलेक्टर ने निर्माण कार्यों की प्रगति के बारे में अवगत कराया। माननीय मंत्री जी ने निर्देश देते हुए कहा कि यदि कार्य समय सीमा में ठेकेदार नहीं कर रहा है तो चेक करें और पेनाल्टी लगायें, आवश्यकता पड़ने पर रिटेण्डरिंग करायें। इसी तरह के निर्देश अन्य निर्माण कार्यों के लिए भी माननीय मंत्री के द्वारा दिए गए। सीधी-सिंगरौली राष्ट्रीय राज्य मार्ग के निर्माण कार्य की प्रगति पर माननीय मंत्री जी ने अप्रसन्नता जाहिर की।

माननीय मुख्यमंत्री बगदरा के सड़कों का करेंगे लोकार्पण 

डीएमएफ फण्ड की बैठक लेते हुए माननीय प्रभारी मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने चितरंगी के बगदरा अंचल में स्वीकृत कार्यों की जानकारी लेते हुए अप्रसन्नता व्यक्त किया और कहा कि 60 करोड़ के निर्माण कार्य में मात्र 1 करोड़ रुपये अब तक खर्च किया जाना दुर्भाग्यपूर्ण है। इससे साफ जाहिर होता है कि कार्य में प्रगति नहीं है। माननीय मंत्री जी के द्वारा यह भी अवगत कराया गया कि बगदरा अंचल में डीएमएफ फण्ड से स्वीकृत सड़कों के बारे में माननीय मुख्यमंत्री को अवगत कराया हूं, जहां माननीय मुख्यमंत्री ने सड़क का लोकार्पण करने की इच्छा जाहिर की है। 

जनप्रतिनिधियों से करायें भूमि एवं लोकार्पण 

बैठक में कलेक्टर अनुराग चौधरी के द्वारा माननीय मंत्री जी को अवगत कराते हुए विभाग के सभी अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि जिले में जितने भी निर्माण कार्य, विद्युतीकरण कार्य से संबंधित भूमि, पूजन एवं लोकार्पण में हर हाल में सांसद, विधायक, जिला पंचायत अध्यक्ष, महापौर, ननि अध्यक्ष, जिला पंचायत सदस्य, जनपद सदस्य, पार्षद, ग्राम पंचायतों के सरपंच को हर हाल में बुलायें। इसके अलावा डीएमएफ फण्ड से खरीदी होने वाले सामग्रियों का सत्यापन भी उन्हीं के मौजूदगी में करायें।

प्रथम चरण में बनेंगे 30000 आवास 

बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना की विस्तार से समीक्षा जिला पंचायत सीईओ श्री प्रियंक मिश्रा ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत प्रथम चरण में तकरीबन 30000 आवास स्वीकृत हुए हैं और आगामी चरण में 30000 आवास और स्वीकृत किए जायेंगे।

24 लोगों को मिला वनाधिकार का पट्टा, 39 को मिला निःशुल्क सायकल

मप्र शासन के उद्योग, वाणिज्य तथा खनिज मंत्री एवं सिंगरौली जिले के प्रभारी मंत्री माननीय राजेन्द्र शुक्ल के मुख्य आतिथ्य में ग्रामीण क्षेत्रों में 66 लाख के विभिन्न निर्माण कार्य का भूमि पूजन करते हुए 25 करोड़ के लागत से बने कई कार्यों का लोकार्पण हुआ। वहीं 24 आदिवासियों को वनाधिकार का पट्टा तथा 39 लोगों को कर्मकार मण्डल में पंजीकृत श्रमिकों को निःशुल्क सायकल वितरित की गई।
Reactions:

Post a Comment

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget