बाबा राम रहीम बलात्कारी करार

बाबा राम रहीम बलात्कारी करार


न्यूज डेस्क।।पंचकुला की विशेष अदालत ने बाबा गुरमीत राम रहीम को भारतीय दंड संहिता की धारा 377 के तहत दोषी माना है और इसके मुताबिक उन्हें सात से 10 साल की कैद की सजा हो सकती है। अदालत के फैसले के बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया है। सौ गाड़ियों के विशाल काफिले को साथ लेकर गुरमीत राम रहीम अदालत के सामने शुक्रवार को पेश हुए। अदालती कार्रवाई के दौरान हजारों की तादाद में उनके समर्थक अदालत परिसर के पास जमा हो गये। शहर और आसपास के इलाके में शांति व्यवस्था बनाये रखने के लिए पिछले तीन दिन से हजारों की तादाद में सुरक्षाबलों को तैनात किया गया है। ना सिर्फ पंचकुला बल्कि हरियाणा और पंजाब में सुरक्षा एजेंसियों को अलर्ट पर रखा गया है और लोगों के इकट्ठा होने पर रोक लगा दी गई है। प्रशासन को आशंका है कि बाबा गुरमीत राम रहीम के समर्थक गड़बड़ी फैला सकते हैं। एक दिन पहले वहां इंटरनेट की सेवा भी बंद कर दी गई। फैसला सुनाए जाने के बाद बाबा के समर्थकों ने शहर में तोड़फोड़ की। पंचकुला के कुछ इलाकों में कर्फ्यू लगाना पड़ा है। कुछ मीडिया संस्थानों से जुड़े लोग भी समर्थकों की हिंसा की चपेट में आए हैं।

इस बीच वरिष्ठ पुलिस अधिकारी अमिताभ सिंह ढिल्लन ने समाचार एजेंसी एएनआई से कहा है, "हालात पूरी तरह से नियंत्रण में हैं और हमें इसे अनावश्यक रूप से सनसनीखेज नहीं बनाना चाहिए।"

बाबा राम रहीम खुद को ट्वीटर पर "अध्यात्मिक संत" और "हरफनमौला खिलाड़ी" बताते हैं। उन पर महिलाओं के बलात्कार का मामला साल 1999 का है। 50 साल के गुरु राम रहीम इन आरोपों से इनकार करते है। तड़क भड़क वाली जीवनशैली और भारी जेवरों से लैस अलग अलग तरह की रंग बिरंगी पोशाकें पहनने वाले बाबा खुद को रॉकस्टार के रूप में भी पेश करते हैं। उन्होंने अपना म्यूजिक अलबम बनाने के साथ ही पांच फिल्में भी बनाई हैं। इन फिल्मों में अभिनय से लेकर निर्देशन, और लेखन से लेकर दूसरे तमाम काम भी उन्होंने खुद ही किये हैं। वह डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख हैं और यह समूह हरियाणा में अध्यात्मिक गतिविधियों के लिए जाना जाता है जिसके लाखों की तादाद में समर्थक हैं। उनके खिलाफ बलात्कार का मामला तब सामने आया जब एक अज्ञात महिला की ओर से तब के प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को चिट्ठी लिखी गयी। महिला का दावा था कि वो दूसरे संप्रदाय की है और राम रहीम ने उसके और कई और महिलाओं के साथ कई बार बलात्कार किया है।


इसके बाद इस मामले की सुनवाई शुरू हुई और जज ने सीबीआई को इसकी जांच का जिम्मा सौंपा। इसके कई सालों के बाद 2007 में दो और महिलाओं ने सामने आकर गुरमीत राम रहीम पर बलात्कार का आरोप लगाया। इन आरोपों के अलावा भी गुरमीत राम रहीम कई और विवादों में फंसते रहे हैं। 2015 में उन पर ये आरोप भी लगा कि उन्होंने 400 पुरुषों को नसबंदी के लिये उकसाया ताकि वो ईश्वर के ज्यादा करीब जा सकें। इसके अलावा 2002 में उन पर एक पत्रकार की हत्या की साजिश रचने के भी आरोप लगे।

हालांकि इन सब के बावजूद उनके भक्तों की विशाल संख्या लगातार बनी हुई है। उनके भक्त मानते है कि उन्होंने उनका जीवन बदल दिया है। समर्थकों का दावा है कि राम रहीम का संगठन लोगों को शराब की लत छुड़ाने में मदद करता है। 60 साल के गजेंद्र सिंह कहते हैं, "मैं डेरा के अभियान से दो दशकों से जुड़ा हूं और तब से मैंने एक बूंद भी शराब नहीं पी है। पहले लोग मुझ पर ध्यान नहीं देते थे लेकिन अब मेरे साथ पूरा नेटवर्क है।"

राम रहीम का सिख समुदाय से भी विवाद होता रहा है। 2015 में उनकी फिल्म मैसेंजर ऑफ गॉड को लेकर भी विवाद हुआ जिसमें उन्हें चमत्कार करते दिखाया गया था। फिल्म में वो गाना गाते, गुंडे बदमाशों को मारते और लोगों के बीच चमत्कार करते नजर आये। पंजाब में सिखों ने इसे लेकर भारी विरोध जताया। उनकी शिकायत है कि राम रहीम उनके धर्म को हानि पहुंचा रहे हैं।

Labels:
Reactions:

Post a Comment

डिजिटल मध्य प्रदेश

डिजिटल मध्य प्रदेश

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget