ये हैं भारत के 10 विवादित धर्म गुरु

ये हैं भारत के 10 विवादित धर्म गुरु

न्यूज डेस्क।भारत में ऐसे धर्म गुरुओं की कोई कमी नहीं जिन्होंने खुद ही को भगवान घोषित कर रखा है, जानिए ऐसे ही कुछ बाबाओं के बारे में जिनपर गंभीर आरोप है। 

गुरमीत राम रहीम सिंह 

डेरा सच्चा सौदा के कर्ता धर्ता गुरमीत राम रहीम सिंह खुद को हर संप्रदाय के भगवान का संदेशवाहक करार देते हैं। राम रहीम सिंह के खिलाफ बलात्कार के मामले दर्ज हैं। आरोप है कि उन्होंने बलात्कार के बाद मामले को दबाने के लिए हत्याएं भी करवायीं। 2002 के एक मामले में वह बलात्कार के दोषी करार दिये गये हैं। 

जाकिर नाइक 

सूट और टाई में रहने वाले जाकिर नाइक इस्लाम के उपदेशक हैं। उन पर कट्टरपंथी सलाफी इस्लाम को फैलाने का आरोप है। आरोप यह भी है कि जुलाई 2016 में ढाका के कैफे आतंकवादी हमला करने वाले नाइक से प्रभावित थे। नाइक 2016 से भारत से बाहर हैं। उनके खिलाफ भारतीय एजेंसियों ने नोटिस जारी किया है। 

राधे मां 

भारतीय संस्कृति में मां शब्द बेहद पवित्र माना जाता है। लेकिन कुछ ढोंगी इसका दुरुपयोग करने से नहीं चूके। ताजा मामला राधे मां का है। दहेज के आरोप के बाद अब राधे पर जबरन उगाही के आरोप हैं। पंजाब पुलिस ने जांच शुरू की। 

रामवृक्ष यादव 

2016 में उत्तर प्रदेश के मथुरा में पुलिस कार्रवाई में रामवृक्ष यादव मारा गया। असल में प्रशासन अवैध जमीन को छुड़वाने गया था, इसी दौरान रामवृक्ष यादव की स्वाधीन भारत सुभाष सेना के हथियारबंद गुंडों ने फायरिंग कर दी। 

स्वयंभू संत रामपाल 

खुद को संत कहने वाले रामपाल का विवाद सबसे ताजा है।उन पर हत्या के षडयंत्र, खुद को आश्रम में बैरिकेड करने और पेट्रोल बम और अन्य हथियार रखने के आरोप लगाए गए हैं। इनके आश्रम में महिलाओं के टॉयलेट में कैमरे लगे मिले हैं। 

आसाराम बापू 

दो सितंबर 2013 से आसाराम जेल में बंद हैं. उन पर यौन शोषण और 16 साल की लड़की के साथ बलात्कार के आरोप हैं। सूरत की एक महिला ने उन पर यौन शोषण का आरोप लगाया है। 

नित्यानंद 

2010 में अभिनेत्री युवरानी के साथ सेक्स स्कैंडल में फंसे थे। बलात्कार के आरोपों में घिरे नित्यानंद का सितंबर 2014 में बैंगलुरू के अस्पताल में पौरुष परीक्षण किया गया। कर्नाटक हाईकोर्ट के पोटेंसी टेस्ट के आदेश के खिलाफ नित्यानंद ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दर्ज की थी लेकिन इसे सर्वोच्च न्यायालय ने खारिज कर दिया। 

जयेंद्र सरस्वती 

कांची कामकोटी पीठ के 69वें शंकराचार्य को नवंबर 2004 में मंदिर के मैनेजर शंकररमण की हत्या के षडयंत्र के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया। 26 अक्टूबर 2005 को सुप्रीम कोर्ट ने यह मुकदमा तमिलनाडु से हटा कर पुदुचेरी भेजा। हालांकि बाद में वह बरी हो गए। 

निर्मल बाबा 

उत्तर प्रदेश में धांधली और धोखेबाजी के सिलसिले में अप्रैल 2012 के दौरान निर्मल बाबा पर केस दर्ज किया गया है। इन्हें टीवी पर लोगों को अजीबोगरीब राय देते देखा जाता रहा है, मसलन समोसे के साथ तीखी नहीं मीठी चटनी खाएं तो सभी दुखों का निवारण हो जाएगा। 

सत्य साईं बाबा 

2005 में सत्य साईं बाबा के खिलाफ अमेरिका में मुकदमा दर्ज किया गया। 27 साल के आल्या राम ने उन पर यौन शोषण के आरोप लगाए थे। इस पर एक डॉक्यूमेंट्री फिल्म भी बनी पर अगले ही साल राम ने मुकदमा वापस ले लिया।
Reactions:

Post a Comment

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget