मध्य प्रदेश में बना कुत्ते का आधार कार्ड


मध्य प्रदेश के भिंड जिले में पुलिस ने एक व्यक्ति को अपने कुत्ते का आधार कार्ड बनवाने के आरोप में गुरुवार (30 अगस्त) को गिरफ्तार किया है। हिन्दुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के भिंड के उमरी स्थित एक आधार पंजीकरण एजेंसी की मदद से कुत्ते टॉमी सिंह का आधार कार्ड बनवाया गया। आधार कार्ड पर टॉमी सिंह के पिता का नाम शेरू सिंह दर्ज है। टॉमी सिंह की जन्मतिथि 26 नवंबर 2009 दर्ज है। पुलिस ने एचटी को बताया कि वो आधार पंजीकरण एजेंसी के सुपरवाइजर आजम खान से पूछताछ कर रही है। पुलिस जानना चाहती है कि क्या खान ने अन्य जानवरों का भी आधार कार्ड बनवाया है? 

रिपोर्ट के अनुसार ये मामला तब सामने आया जब उमरी के किटी गांव के एक निवासी ने आधार कार्ड बनवाने में आ रही मुश्किलों की बात कहकर आजम खान की एजेंसी के खिलाफ शिकायत की। इस व्यक्ति ने आरोप लगाया था कि खान की एजेंसी कुत्तों और दूसरे जानवरों का आधार कार्ड बनवा रही है लेकिन उन्हें परेशान कर रही है। उमरी के टाउन इंस्टपेक्टर आरएस तोमर ने एचटी को बताया कि आजम खान पर फर्जीवाड़े का मामला दर्ज किया गया है। 

आधार से जुड़ा ये कोई पहला फर्जीवाड़ा नहीं है। इससे पहले राजस्थान में बजरंगबली के नाम का आधार कार्ड बनवाए जाने का मामला सामने आ चुका है। वहीं झारखंड और गुजरात जैसे बीजेपी शासित प्रदेशों में राज्य सरकारें गायों का आधार कार्ड बनवा रही हैं। हालांकि आधार कार्ड कई विवादों से घिरा रहा है। अभी बीते हफ्ते सुप्रीम कोर्ट की नौ जजों की संविधान पीठ ने आधार कार्ड से जुड़ी एक सुनवाई में निजता को बुनियादी अधिकार घोषित किया। इससे पहले लाखों आधार कार्ड धारकों की निजी जानकारी एक प्राइवेट वेबसाइट पर लीक हो गयी थी। हालांकि केंद्र सरकार आश्वासन देती रही है कि आधार का डेटा पूरी तरह सुरक्षित है। केंद्र सरकार ने विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ लेने और इनकटम टैक्स रिटर्न भरने के लिए आधार कार्ड जरूरी बना दिया है। 12 अंकों के आधार कार्ड में धारक के आंखों के रेटीना और दसों अंगुलियों के निशान होते हैं। आधार कार्ड पर आवास और जन्मतिथि भी दर्ज होती है।
18:40
Labels:
Reactions:

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget