मिड डे मील में बच्चों को अब हफ्ते में एक दिन मिलेगा अंडा या मौसमी फल …ये रहेगा मेनू

मिड डे मील में बच्चों को अब हफ्ते में एक दिन मिलेगा अंडा या मौसमी फल …ये रहेगा मेनू

पटना (बिहार)। राज्य के प्रारंभिक स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को मिड डे मील में सप्ताह में एक दिन उबला अंडा भी मिलेगा। जो बच्चे अंडा नहीं खायेंगे, उन्हें मौसमी फल दिया जायेगा। इसके लिए राज्य सरकार ने प्रति बच्चा पांच रुपये की दर से स्कूलों को अलग से राशि देने का निर्णय लिया है। शिक्षा विभाग ने इसका एक प्रस्ताव कैबिनेट की मंजूरी के लिए भेजा है, जिसे जल्द ही अनुमति मिल जाने की उम्मीद है। आवश्यकतानुसार सरकार इस राशि में बढ़ोतरी भी कर सकेगी। शिक्षा विभाग के आंकड़ों के मुताबिक वर्तमान में 71,956 स्कूलों के 1,36,28,935 बच्चों को मिड डे मील दिया जा रहा है। अंडा या मौसमी फल बच्चों को अन्य भोजन के साथ ही दिये जायेंगे। सरकार ने अंडा देने का फैसला पहले ही कर लिया था, लेकिन पूरे भोजन की जो राशि एक बच्चे को दी जाती थी उसमें भी एक अंडा नहीं आ पा रहा था। सरकार के आदेश के बाद भी स्कूल बच्चों के अंडा या मौसमी फल देने में अक्षम साबित हो रहे थे।
ऐसे में स्कूलों की शिकायत मिलने पर बच्चों के पोषण के लिए सप्ताह में एक दिन अंडा या जो बच्चा अंडा नहीं खाये उसे मौसमी फल देने के लिए पांच रुपये प्रति बच्चे की दर से राशि निर्धारित की गयी है। अंडा व फल के लिए प्रति बच्चा पांच रुपये की राशि की दर से स्कूलों को राशि दी जायेगी। इस राशि से स्कूल सप्ताह में एक दिन ब्वायल अंडा और जो बच्चा अंडा नहीं खाये उसे मौसमी फल देंगे।
1,36,28,935 बच्चों को मिलता है मिड डे मील
क्लास एक से पांच तक के स्कूली बच्चों के मिड डे मील के लिए केंद्र व राज्य से (60-40 के अनुपात में) राशि दी जाती है। क्लास छह से आठ तक के बच्चों के लिए 6.18 पैसे मिलते है। इसमें ईंधन, दाल, काबुली चना, सोयाबीन बरी, हरी सब्जी, नमक, तेल मसाला आदि की खरीदारी होती है।
लेबल:
प्रतिक्रियाएँ:

एक टिप्पणी भेजें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget