पटना के सिनेमा घरों, मॉल एवं होटलों की होगी अग्नि परीक्षा- जिलाधिकारी

पटना(बिहार)।। जिलाधिकारी संजय कुमार अग्रवाल ने सिनेमा घरों, मॉल, होटलों में अग्नि सुरक्षा एवं अन्य व्यवस्था में सुधार हेतु सिनेमा एवं होटल प्रबंधन के साथ बैठक रखी है। दिनांक 21.09.2017 को पूर्वाह्न 11.00 बजे निर्धारित है बैठक। बैठक में भाग लेने हेतु सभी सिनेमा मॉल एवं होटल प्रबंधन को किया गया निर्देशित। बैठक में सिनेमा घरों, मॉल एवं होटलों मे अग्नि सहित लोगों की सुरक्षा का बेहतर वातावरण तैयार करने, आपदा प्रबंधन एवं भीड़ प्रबंधन हेतु व्यवस्था में सुधार आदि मुद्दों पर की जायेगी गहन समीक्षा।
अग्नि सुरक्षा सहित उपलब्ध सुविधाओं का किया जायेगा समीक्षा। सुरक्षा में लापरवाही बरतने पर की जायेगी कार्रवाई। सिनेमा घरों, मॉल एवं होटलों में उपलब्ध मूलभूत सुविधाओं के संबंध में विहित प्रपत्र में सभी से मांगी गई है सूचना। प्रपत्र को पटना जिला के बेवसाईट से भी किया जा सकता है डाउनलोड। 
सिनेमा एवं होटल प्रबंधनों से निम्नांकित बिन्दुओं पर सूचनाओं की मांग की गयी हैः-
√ Complaint/Suggestion Box की उपलब्धता
√ CCTV की व्यवस्था एवं मोनिटरिंग की सुविधा
√ सिनेमा घरों, मॉल एवं होटलो में सुरक्षा गार्ड की स्थिति
√ सुरक्षा गार्ड को प्रशिक्षण देने की स्थिति।
√ आपदा की स्थिति से निपटने की तैयारी
√ अग्निशमन की व्यवस्था
√ लोगों को भूकंप के दौरान बचाने हेतु कर्मियों का प्रशिक्षण।
√ वाहन पार्किंग की व्यवस्था
√ परिसर में First Aid Facility
√ शौचालय की सुविधा एवं रख-रखाव
√ इमरजेंसी एग्जिट की व्यवस्था
जिलाधिकारी संजय कुमार अग्रवाल ने कहा कि जिला स्तर से टीम बनाकर उपलब्ध मूलभूत सुविधाओं की करायी जायेगी जाँच। जाँच के दौरान कमी पाये जाने पर संबंधित सिनेमा, मॉल अथवा होटल प्रबंधन के विरूद्ध की जायेगी कार्रवाई। जिलाधिकारी संजय कुमार अग्रवाल ने कहा कि किसी भी व्यक्ति को इस संबंध में कोई सुझाव देना हो तो ई0मेल (dm-patna.bih@nic.in) के माध्यम से अपना सुझाव दे सकते हैं।
Labels:
Reactions:

Post a Comment

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget