इको टूरिज्म को बढावा देगी बिहार सरकार-सुशील कुमार मोदी

बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी
पटना ब्यूरो कार्यालय।।बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने आज कहा कि पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए सरकार इको टूरिज्म को बढावा देगी।
उन्होंने कहा कि सरकार जहां वाल्मीकि नगर व्याध्र आश्रयणी में इको टूरिज्म को बढ़ावा देगी वहीं गांगेय डाल्फीन अभयारण्य भागलपुर-बटेश्वर स्थान से बिक्रमशीला तक नौकाबिहार का एक पैकेज अगले महीने लांच करेगी।
उपमुख्यमंत्री सह वन एवं पर्यावरण मंत्री सुशील कुमार मोदी की अध्यक्षता में आज यहां संपन्न एक बैठक में मुंगेर के भीम बांध स्थित गर्म कुंड को पर्यटक स्थल के रूप में विकसित करने तथा राजगीर सफारी के विकास कार्य को शीघ्र पूरा करने का निर्देश दिया गया।
सुशील ने आज यहां एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया कि वाल्मीकिनगर में पर्यटकों के रात्रि विश्राम के लिए 80 बेड की डारमेटरी, 12 वातानुकूलित कमरे और स्वीस टेंट का निर्माण कराया गया है।
उन्होंने कहा कि पर्यटकों के नौकायन के लिए कश्मीर की तर्ज पर हाउस बोट की व्यवस्था के साथ ही जंगल भ्रमण के लिए वाहनों की संख्या बढ़ाने, वन्य जीव से संबंधित चलचित्र प्रदर्शन तथा बेतिया-वाल्मीकिनगर मार्ग को सुविधाजनक बनाने का निर्णय लिया गया।
सुशील ने बताया कि पिछले साल वाल्मीकि नगर में 35 हजार पर्यटक आए थे इस साल उनकी संख्या दोगुनी करने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने बताया कि गांगेय डाल्फीन अभयारण्य भागलपुर-बटेश्वर स्थान से बिक्रमशीला तक नौकायन के लिए 24 सीटर्स बोट की खरीद की गई है। नौकायन के जरिए पर्यटक डाल्फीन देख सकेंगे। अगले महीने इस पैकेज को लांच किया जायेगा।
उन्होंने कहा कि मुंगेर के भीमबांध स्थित गर्म कुंड अधिक से अधिक सैलानी आ सके इसके लिए वहां सुविधाओं के विकास का निर्णय लिया गया।
Reactions:

Post a Comment

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget