पढ़िए- गुम हुए एंड्रॉयड स्मार्टफोन को लॉक कर डाटा डिलीट करने का आसन तरीका।

Gadget Gru


डिजिटल डेस्क।।स्मार्टफोन लोगों की लाइफस्टाइल का एक हिस्सा बन गया है। स्मार्टफोन में बहुत जरूरी डेटा रहता है। सोचिए कि आप एक एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूज करते हैं और वह अचानक खो जाए। आपके फोन में आपका बैंक से संबंधित डेटा भी है ऐसा डेटा कि वह किसी गलत आदमी के हाथ पड़ जाए तो आपको कंगाल बना दे। तो आइये हम आपको कुछ ऐसी ही टिप्स के बारे में बताते हैं कि अगर आपका एंड्रॉयड स्मार्टफोन खो जाए तो उस स्थिति में आप घर बैठे कैसे अपने डेटा को बचा सकते हैं। कैसे अपने फोन को घर बैठे लॉक कर सकते हैं, कैसे अपने फोन के डेटा को डिलीट कर सकते हैं। फोन को किस स्थिति में ढूंढा जा सकता है, इसके लिए कुछ शर्तें हैं।
1- जो एंड्रॉयड फोन खोया है वह चालू हालत में होना चाहिए। मतलब फोन को तभी ढूंढा जा सकता है जब वह ऑन हो।
2- फोन में कोई भी गूगल अकाउंट लॉगिन होना चाहिए, जैसे ईमेल आदि।
3- फोन में इंटरनेट चलता हुआ होना चाहिए, मतलब फोन मोबाइल डेटा या वाई फाई किसी न किसी माध्यम से इंटरेनट से जुड़ा होना चाहिए।
4- फोन में जीपीएस ऑन होना चाहिए ताकि फोन की लोकेशन का पता लगाया जा सके।
5- फाइंड माय डिवाइस चालू होना चाहिए।

कैसे करें फोन लॉक और डाटा डिलीट

फोन खो जाने पर अपने कंप्यूटर पर सबसे पहले android.com/find पर जाएं। यहां आपको लॉगिन करने के लिए कहा जाएगा। यहां उसी ईमेल आईडी से लॉगिन करें जो खोए हुए फोन में चला रखी है। लॉगिन करते ही आपकी डिवाइस के साथ गूगल मैप भी दिखाई देने लगेगा। गूगल मैप पर आपकी डिवाइस की लोकेशन भी दिखाई देने लगेगी। इसमें कई ऑप्शन भी आपको मिलेंगे। लेफ्ट साइड में फोन के नीचे साउंड प्ले करने का ऑप्शन आ रहा होगा। यहां क्लिक करने पर फोन रिंग करने लगेगा, फोन अगर साइलेंट पर होगा, तब भी रिंग करेगा। इसके नीचे लॉक का दूसरा ऑप्शन आ रहा होगा। यहां क्लिक करके फोन, डिस्प्ले मैसेज या फोन नंबर को लॉक किया जा सकता है। इसके बाद तीसरा ऑप्शन डिवाइस से डेटा डिलीट करने का आ रहा होगा। यहां क्लिक करके फोन के पूरे डेटा को डिलीट किया जा सकता है।
Reactions:

Post a Comment

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget