आप चौकीदार हैं या साझेदार - राहुल गांधी

उर्जान्चल टाइगर (जो दिखेगा, वो छपेगा)


करजन (गुजरात)।कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के बेटे जय अमित शाह के कथित कारोबारी लेन-देन के मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आड़े हाथ लेते हुए उनसे सवाल किया कि क्या वह ‘‘चोरी’’ में ‘‘साझेदार’’ हैं ।

राहुल ने भाजपा सरकार पर यह भी आरोप लगाया कि वह जय अमित शाह के बारे में खबरें न चलाने के लिए मीडिया पर दबाव डाल रही है। उन्होंने भाजपा अध्यक्ष के पुत्र के बचाव में उतरे केंद्रीय मंत्रियों और भाजपा नेताओं पर भी निशाना साधते हुए कहा कि उन्हें मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी ‘‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’’ योजना का नाम बदलकर ‘‘अमित शाह के बेटे को बचाओ’’ योजना कर देना चाहिए । प्रधानमंत्री मोदी पर हमला बोलते हुए राहुल ने कहा, ‘‘चौकीदार की नजरों के सामने चोरी हो गई, लेकिन आप चुप हैं । सवाल है कि आप चौकीदार हैं या साझेदार ?’’ अपने तीन दिवसीय गुजरात दौरे के दूसरे दिन राहुल आज मध्य गुजरात में एक जनसभा को संबोधित कर रहे थे । गुजरात में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं ।

साल 2014 के लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान मोदी अपनी जनसभाओं में कहते थे कि वह प्रधानमंत्री नहीं बल्कि जनता की संपत्ति का ‘चौकीदार’ बनना चाहते हैं ।

खबरिया वेबसाइट ‘दि वायर’ ने पिछले दिनों एक रिपोर्ट प्रकाशित की कि 2014 में मोदी सरकार आने के बाद अमित शाह के बेटे जय शाह की एक कंपनी के कारोबार में जबर्दस्त उछाल आया ।



राहुल ने जनसभा में कहा, ‘‘कंपनी छह-सात साल पहले बनी । मोदी जी (2014 में सत्ता में) आए और ‘स्टार्ट अप इंडिया’, ‘मेक इन इंडिया’ शुरू किया । फिर उन्होंने नोटबंदी और जीएसटी लागू किया । इससे छोटे-छोटे कारोबारी और किसान तबाह हो गए ।’’ उन्होंने कहा, ‘‘इसके बाद एक कंपनी आई । साल 2014 में उसके पास कुछ नहीं था, लेकिन कुछ ही महीनों में कंपनी इतनी बड़ी बन गई कि उसका कुल कारोबार 50 हजार रुपए से बढ़कर 80 करोड़ रुपए हो गया ।’’ राहुल ने सवाल किया, ‘‘उसे लोन किसने दिया ?’’ फिर राहुल ने खुद ही जवाब में कहा, ‘‘वह मंत्री पीयूष गोयल के मातहत केंद्र सरकार का एक विभाग था।’’ उन्होंने कहा कि कंपनी 2016 में बंद हो गई ।

कांग्रेस उपाध्यक्ष ने यह भी जानना चाहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने इस मुद्दे पर अब तक कुछ क्यों नहीं बोला।

जय शाह ने इस रिपोर्ट के मुद्दे पर अहमदाबाद की एक अदालत में खबरिया वेबसाइट ‘‘द वायर’’ के खिलाफ मानहानि का केस दायर किया है ।

कांग्रेस ने मामले की न्यायिक जांच कराने और अमित शाह को भाजपा अध्यक्ष पद से हटाने की मांग की है ।

भाजपा ने जय शाह के खिलाफ आरोपों को खारिज करते हुए वेबसाइट की रिपोर्ट को ‘‘गलत, अभद्र और मानहानि कारक’’ करार दिया है ।

कांग्रेस उपाध्यक्ष ने कहा ‘‘सच छिप नहीं सकता, यह सामने आएगा।’’ राहुल ने भाजपा सरकार पर आरोप लगाया कि वह जय शाह के बारे में खबरें न चलाने के लिए मीडिया पर दबाव डाल रही है।



कांग्रेस उपाध्यक्ष ने कहा ‘‘मीडिया से यह खबर न दिखाने के लिए कहा जा रहा है। उन्हें धमकाया जा रहा है लेकिन अब पूरा गुजरात जय शाह के सौदों के बारे में जान गया है।’’ राहुल ने गुजरात सरकार पर कर्ज का बोझ होने की आलोचना करते हुए कहा, ‘‘गुजरात का कर्ज दो लाख करोड़ रुपए तक पहुंच गया है । विकास कार्यों के लिए इतना ज्यादा कर्ज लेने के बाद भी किसानों और गरीबों की हालत में कोई सुधार नहीं हुआ ।’’ उन्होंने नोटबंदी, रोजगार पैदा नहीं होने, जीएसटी और विकास के ‘‘नाकाम’’ गुजरात मॉडल को लेकर भी भाजपा सरकार पर हमले बोले ।
Reactions:

Post a Comment

डिजिटल मध्य प्रदेश

डिजिटल मध्य प्रदेश

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget