मध्य प्रदेश- भाजपा की जिला पंचायत अध्यक्ष खुले में जाती हैं शौच,पिता पांच बार रहे सांसद

मध्य प्रदेश

(प्रतीकात्मक तस्वीर)
न्यूज डेस्क।। भारतीय जनता पार्टी शासित राज्य मध्य प्रदेश में पार्टी से जु़ड़े लोग ही स्वच्छ भारत अभियान की धज्जियां उड़ा रहे हैं। हम बात कर रहे हैं अनूपपुर से जिला पंचायत की अध्यक्ष रूपमती सिंह मारावी की जिनके घर में शौचालय नहीं है। रूपमती और उनका परिवार शौच के लिए खुले में जाता है। बता दें कि रूपमति बीजेपी नेता दलपत सिंह परास्ते की बेटी हैं जो कि पांच बार सांसद रह चुके हैं। जब जिला पंचायत के घर में ही शौच नहीं है तो ऐसे में अनूपपुर के 50 हजार लोग भी शौच के लिए खुले में ही जाते हैं।

जिला से 130 किलोमीटर खामरोध गांव की रहने वाली रूपमती 2015 में जिला पंचायत अध्यक्ष बनी थीं। टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार जब उनसे यह पूछा गया कि उनके घर में शौचालय क्यों नहीं है तो रूपमति ने कहा शौचालय बनाने का काम चल रहा है। इस साल अप्रैल में शौचालय निर्माण कार्य शुरु हुआ था लेकिन भारी बारिश के कारण काम बीच में ही रुक गया। फिलहाल फिर से काम शुरु हो गया है जो कि एक हफ्ते में पूरा हो जाएगा। जिला प्रशासन के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक जिले में 1.44 घर है जिनकी आबादी 50 हजार है। ये सभी लोग शौचालय न होने के कारण खुले में शौच के लिए जाते हैं।


जिले में केवल 93,134 घर ऐसे हैं जिनमें शौचालयों का निर्माण किया गया है। इस बारे में जब स्वच्छ भारत अभियान के कोर्डिनेटर राम नरेश से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि जिला पंचायत, सरपंच और पंच समेत सभी प्रतिनिधियों को निर्देश दिए गए हैं कि अगर शौचालय नहीं है तो वे तुरंत ही उसका निर्माण कराएं। उन्हें स्पष्ट तौर पर हिदायत दी गई है कि अगर वे ऐसा नहीं करते हैं तो पंचायती राज एक्ट के तहत उनपर कार्यवाही की जाएगी। इनमें कई लोगों ने तो शौचालय बनवा लिए हैं लेकिन अभी भी 20 प्रतिशत ऐसे हैं जिनके घर में शौचालय नहीं है।
Reactions:

Post a Comment

डिजिटल मध्य प्रदेश

डिजिटल मध्य प्रदेश

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget