कमिश्नर नितिन रमेश गोकर्ण सोमवार को सायं शहर की यातायात व्यवस्था सहित सड़को पर आईपीडीएस द्वारा कराये जा रहे कार्यो का स्थलीय निरीक्षण किया साथ ही आवश्यक निर्देश भी दिया।


निरीक्षण के दौरान नगर आयुक्त डा0 नितिन बंसल के अलावा लोक निर्माण विभाग, आईपीडीएस आदि विभागो के अधिकारी प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।
वाराणसी ।। कमिश्नर नितिन रमेश गोकर्ण ने शहर की सड़को पर आईपीडीएस द्वारा कराये जा रहे भूमिगत वायरिंग कार्य को युद्वस्तर अभियान चलाकर पूरा कराये जाने के साथ ही भूमिगत वायरिंग कार्य के दौरान जगह-जगह निकले तारों को काटकर मौके से हटाये जाने का निर्देश दिया। उन्होने हथुआ मार्केट के सामने बिना अनुमति टेलीफोन विभाग द्वारा सड़क की खोदाई कर डाले जा रहे भूमिगत वायरिंग को गम्भीरता से लेते हुए मौके पर पड़े वायर को जब्त करने के साथ ही बिना अनुमति सड़क खोदाई किये जाने पर एफआईआर दर्ज कराये जाने का नगर आयुक्त को निर्देश दिया। उन्होने लहुराबीर के पास दुकानदार द्वारा अपने दुकान के सामने किये गये खोदाई को भी गम्भीरता से लेते हुए दुकानदार पर जुर्माना लगाये जाने का निर्देश दिया। उन्होने सड़कों पर लगाये गये हेरिटेज पोलों पर कतिपय लोगो द्वारा विज्ञापन बोर्ड लगाये जाने पर गहरी नाराजगी जताते हुए, ऐसे लोगो को चिन्हिंत कर जुर्माना लगाये जाने का भी निर्देश दिया। 

कमिश्नर नितिन रमेश गोकर्ण सोमवार को सायं शहर की यातायात व्यवस्था सहित सड़को पर आईपीडीएस द्वारा कराये जा रहे कार्यो का स्थलीय निरीक्षण कर रहे थे। उन्होने लहुराबीर चौराहा होते हुए बेनियाबाग, नईसड़क, गोदौलिया, बासफाटक, चौक होते हुए मैदागिन तक पदयात्रा करके कार्यो का स्थलीय निरीक्षण किया। लहुराबीर-गिरीजाघर चौराहा एवं गोदौलिया से मैदागिन मार्ग के दोनो तरफ नाली से नाली सड़क मरम्मत अभियान चलाकर कराये जाने का लोनिवि के अभियंता को निर्देशित करते हुए सड़क के दोनो किनारो पर फूटपाथ को चिन्हिंत कर जमीन पर पेन्टिग लाइनिग कराने का निर्देश दिया। ताकि सड़क पर लगाये गये निशान के बाहर कोई वाहन खड़ा न होने पाये। ऐसी स्थिति में वाहनों का चालान किये जाने का भी उन्होने निर्देश दिया। बेनियाबाग चौराहा से पियरी मार्ग पर जलनिगम द्वारा धीमी गति से कराये जा रहे कार्य पर नाराजगी व्यक्त करते हुए उन्होने 30 नवम्बर तक प्रत्येक दशा में कार्य पूरा कराये जाने का निर्देश दिया। कमिश्नर ने निरीक्षण के दौरान नगर आयुक्त को निर्देशित करते हुए कहॉ कि सड़क की पटरियों को अतिक्रमणमुक्त कराया जाय तथा दोबारा करने पर जुर्माना लगाये तथा ऐसे लोगो का चालान भी अवश्य करे। निरीक्षण के दौरान हेरिटेज पोलो के अलावा अन्य स्थापित विद्युत पोलो को देख कमिश्नर ने इन पोलो को तत्काल् हटाये जाने के साथ ही बिना वजह विद्युत तारों के लटकते जालों को तत्काल् मोके से हटवाये जाने का भी निर्देश दिया।
 निरीक्षण के दौरान सड़क किनारे खड़े किये गये वाहनों के कारण सड़क पर लगे जाम को साथ चल रहे क्षेत्राधिकारी यातायात को दिखाते हुए कमिश्नर ने पूछा कि इन वाहनों का क्रेन से क्यों नही हटाया जाता। क्षेत्राधिकारी द्वारा क्रेन की अनुपलब्धता बताये जाने पर कमिश्नर ने नगर निगम के अवस्थापना निधि से पॉच क्रेन दिये जाने का निर्देश देते हुए तुरन्त प्रपोजल उपलब्ध कराये जाने का क्षेत्राधिकारी को निर्देशित किया। गिरीजाघर के पास लगा सिग्नल लाइट मौके पर खराब पाये जाने पर उन्होने तुरन्त ठीक कराये जाने का नगर आयुक्त को निर्देश दिया। निरीक्षण के दौरान बेनियाबाग एवं गोदौलिया चौराहा पर सड़क पर लिकेंज के कारण बर रहे पेयजल पानी को देख कमिश्नर ने जलनिगम के अभियंता को मौके से ही फोन कर दो दिन के अन्दर दुरूस्त कराये जाने की हिदायत दी। गिरीजाघर चौराहा-सोनारपुरा मार्ग पर कराये जा रहे भूमिगत वायरिग कार्य को एक सप्ताह के अन्दर पूरा कराये जाने का निर्देश दिया। साथ ही एक सप्ताह बाद इस सड़क का मरम्मत कराये जाने हेतु लोनिवि के अभियंता को निर्देशित किया। निरीक्षण के दौरान गोदौलिया से मैदागिन मार्ग के कई गलियों सहित कचौड़ी गली के क्षतिग्रस्त सड़क का भी तुरन्त मरम्मत कराये जाने का निर्देश दिया। 
निरीक्षण के दौरान कमिश्नर नितिन रमेश गोकर्ण ने थाना चौक एवं कोतवाली के जर्जर भवन को देख नगर आयुक्त को निर्देशित किया कि इन दोनो थानों के भवनों का सर्वे कराकर यहॉ के भूखण्ड पर थाना के अलावा अन्य शेष भूमि पर नीचे दो मंजिला मल्टी पार्किग एवं तीसरे मंजिल पर पुलिस जनों के बैरक हेतु आवासीय भवन बनाये जाने का प्रपोजल स्मार्ट सिटी योजना के तहत बनाये जाने का निर्देश दिया। उन्होने सन् 1904 के बने चौक थाना एवं इतने ही पुराने कोतवाली के मुख्य भवन के हेरिटेज को भी प्रपोजल में ध्यान रखे जाने पर जोर देते हुए कहॉ कि मुख्य भवन का डिजाइन हुबहू बना रहे। 


Reactions:

Post a Comment

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget