बोधगया:महाबोधि मंदिर को बम धमाके से दहलाने की बड़ी साजिश नाकाम

बोधगया:महाबोधि मंदिर को बम धमाके से दहलाने की बड़ी साजिश नाकाम


पटना(स्टेट हेड-मुकेश कुमार)।। बिहार के बोधगया महाबोधि मंदिर के पास बम मिलने से हड़कंप मच गया। जैसे ही पुलिस को यह ख़बर मिला पुलिस हरकत में आई और तुरंत मौके पर बम निरोधक दस्ता के साथ पहुंची। जानकारी के अनुसार दो बम 10-10 किलो के थे जिसे डिफ्यूज करने के लिए बम निरोधक दस्ता अपने साथ ले गई।
प्राप्त जानकारी के अनुसार महाबोधि मंदिर के पास कालचक्र मैदान में ये बम मिले। दरअसल कालचक्र मैदान में बने रसोईघर के पास एक थरमस में छोटा सा धमाका हुआ था।इस धमाके के बाद सुरक्षा में तैनात पुलिस वहां पहुंची।आसपास के इलाकों की तलाशी शुरू हुई तो ये बम बरामद हुए।पुलिस ने तुरंत बम निरोधक दस्ते को बुलाया।बम निरोधक दस्ता बमों को डिफ्यूज करने अपने साथ ले गया।
ज्ञात हो की बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा एक महीने के प्रवास पर अभी बोधगया में ही हैं।जिस कालचक्र मैदान के पास बम बरामद हुए उसी जगह थोड़ी देर पहले दलाई लामा प्रवचन दे रहे थे। दलाई लामा को महाबोधि मंदिर में ठहराया गया है। महाबोधि मंदिर से सिर्फ 100 मीटर दूर ही ये बम बरामद हुए हैं।
दलाई लामा के प्रवास को देखते हुए अभी बोधगया में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था है। ऐसे में बम बरामद होना सुरक्षा व्यवस्था पर सवाल खड़े कर रहा है।
2013 में भी महाबोधि मंदिर के पास सीरियल ब्लास्ट हुए थे।उस धमाके में दो बौद्ध भिक्षु जख्मी हुए थे। धमाकों में इंडियन मुजाहिदीन का हाथ था।उस घटना के बाद से महाबोधि मंदिर की सुरक्षा बढ़ा दी गई थी, लेकिन एक बार फिर बम मिलने से चाक चौबंद सुरक्षा की पोल खुल गई है।
Labels:
Reactions:

टिप्पणी पोस्ट करें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget