मेहमानवाजी एवं अतिथि देवों भवः के लिये पूरी दुनिया में जानी-पहचानी जाने वाली काशी में विदेशी अतिथि का भव्य स्वागत करने की काशीवासियों से कमिश्नर ने किया अपील

मेहमानवाजी एवं अतिथि देवों भवः के लिये पूरी दुनिया में जानी-पहचानी जाने वाली काशी में विदेशी अतिथि का भव्य स्वागत करने की काशीवासियों से कमिश्नर ने किया अपील


वाराणसी।।कमिश्नर नितिन रमेश गोकर्ण ने बताया कि 12 मार्च सोमवार को भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों वाराणसी आ रहे है। विश्व की सांस्कृतिक राजधानी के रूप में जाने जानी वाली काशी अपने मेहमानवाजी एवं अतिथि देवों भवः के लिये पूरी दुनिया में जानी-पहचानी जाती हैं। उन्होने काशीवासियों से अपील करते हुए कहॉ है कि काशी की पहचान के अनुरूप अतिथि का स्वागत करे तथा सहभागिता सुनिश्चित करे। उन्होने लोगो से यह भी अपील किया है कि 12 मार्च सोमवार को यातायात को सामान्य बनाये रखने हेतु लागू रूट डाइवर्जन के अनुरूप यातायात व्यवस्था में सहयोग करे। सड़को को साफ-सुथरा रखने में प्रशासन का सहयोग करते हुए दिन में कूड़े एवं घरो की गदंगी सड़को पर कदापि न फेके। सड़क, गली सहित सार्वजनिक स्थानों पर लावारिस किसी भी वस्तु सहित अजनवी एवं संदिग्ध व्यक्ति की सूचना तुरन्त अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन के साथ 100 नं0 पर अवश्य दें।
प्रेस नोट-
माननीय प्रधानमंत्री भारत सरकार एंव महामहिम राष्ट्रपति फ्रांस द्वारा दिनांक-12-03-2018 को जनपद वाराणसी में आगमन एवं भ्रमण कार्यक्रम प्रस्तावित है जिनमें कार्यक्रम के अनुसार निम्नलिखित मार्गों का प्रयोग डायवर्जन के रूप में प्रयोग किया जायेगा-

1-नगर क्षेत्र के बाहर डायवर्जन-
नगर की सीमा में किसी भी प्रकार के भारी वाहन जैसे ट्रक इत्यादि का प्रवेश सुबह 05ः00 से रात्रि 23ः00 बजे तक प्रतिबन्धित रहेगा। इन भारी वाहनों को मोहनसराय, लोहता, बाबतपुर, दानगंज पुलिस चैकी, चैबेपुर से बाहर-बाहर ही अपने गन्तव्य की तरफ जायेगे। अमरा-अखरी, डाफी से पूर्णतयः सभी प्रकार के बड़े वाहन प्रतिबन्धित रहेगें।

2- यात्री बसों का डायवर्जन
अ- गाजीपुर की तरफ से रोडवेज/प्राइवेट समस्त प्रकार के यात्री बसों को आशापुर चैराहे पर ही रोक दिया जायेगा। वापस पुनः वहीं से गाजीपुर की तरफ रवाना होगी।

ब- आजमगढ़ की तरफ से रोडवेज/प्राइवेट समस्त प्रकार के यात्री वाहनों को लालपुर पुलिस चैकी के पास रोक दिया जायेगा वापस पुनः वहीं से आजमगढ़ की तरफ रवाना होगी।

स- जौनपुर की तरफ से रोडवेज/प्राइवेट समस्त प्रकार के यात्री वाहनों को गिलट बाजार चैराहा के पास रोक दिया जायेगा वापस पुनः वहीं से जौनपुर की तरफ रवाना होगी।

द- इलाहाबाद/कपसेठी की तरफ से आने वाली रोडवेज/प्राइवेट समस्त प्रकार के यात्री वाहनों को चाॅदपुर चैराहे के पास रोक दिया जायेगा वापस पुनः वहीं से इलाहाबाद की तरफ रवाना होगी।

म- मिरर्जापुर, चन्दौली की तरफ से आने वाली रोडवेज/प्राइवेट समस्त प्रकार के यात्री वाहनों को अमरा अखरी पुलिस चैकी पर रोक दिया जायेगा वापस पुनः वहीं से मिर्जापुर, चन्दौली की तरफ रवाना होगी।

व- मालगोदम से निकलने वाले सीमेन्ट के समस्त वाहन पूर्णतः प्रतिबन्धित रहेंगे।

य- स्कूल के वाहन उपरोक्त प्रतिबन्ध से मुक्त रहेंगे। जिस समय प्रधानमंत्री के फ्लीट का मूवमेन्ट होगा केवल उसी समय स्कूल वाहनों को अल्प समय के लिये रोका जायेगा।

3- शहर के आन्तरिक मार्गो पर हल्के व दो पहिया वाहनों व स्कूली बसों का रूट डायवर्जन प्लान-

दिनांक 12.03.2018 को मा0 प्रधानमंत्री, भारत सरकार व मा0 राष्ट्रपति फ्रांस महोदय के वाराणसी आगमन पर शहर क्षेत्र में सुगम यातायात के दृष्टिगत यातायात डायवर्जन निम्नानुसार किया गया है।

अ- मा0 प्रधानमंत्री भारत सरकार महोदय के डी0एल0डब्लू0 से अस्सी घाट पर प्रस्थान करते समय दिया जाने वाला डायवर्जन/रोक। 

1- डी0एल0डब्लू से अस्सी घाट प्रस्थान करते समय ककरमत्ता पुल के पास भिखारीपुर, बी0एच0यू0 की तरफ आने वाले समस्त प्रकार के वाहनों को रोक दिया जायेगा।

2- भिखारीपुर तिराहे से किसी भी प्रकार के वाहन को डी0एल0डब्लू0 की तरफ नहीं आने दिया जायेगा। इन वाहनों को भिखारीपुर तिराहे से 50 मी0 पहले रोक दिया जायेगा।

3- सुन्दरपुर, चितईपुर से आने वाले वाहनों को सब्जीमण्डी के पास रोक दिया जायेगा।

4- नरिया से कोई भी वाहन बी.एच.यू. की तरफ नहीं आने दिया जायेगा।

5- नगवा चैकी से कोई भी वाहन बी.एच.यू./लंका/रविदास गेट की तरफ नहीं जाने दिया जायेगा।

6- गोदौलिया से अस्सी की तरफ आने वाले समस्त वाहनों को अग्रवाल तिराहा से दाहिने की तरफ ब्राडवे होटल की तरफ डायवर्ट कर दिया जायेगा।

7- रविदास गेट से आने वाले वाहनों को लंका की तरफ नहीं जाने दिया जायेगा।

ब- मा0 प्रधानमंत्री भारत सरकार महोदय के अस्सी घाट से ताज होटल पर प्रस्थान करते समय दिया जाने वाला डायवर्जन/रोक। 

1- सोनारपुरा से रेवड़ी तालाब एवं मैदागिन की तरफ से आने वाले समस्त वाहन को अग्रवाल तिराहे से ब्राडवे होटल की तरफ डायवर्ट कर दिया जायेगा। इन वाहनों को गोदौलिया की तरफ नही जाने दिया जायेगा।

2- मैदागिन से गोदौलिया की तरफ जाने वाले वाहन को विसेश्वरगंज की तरफ डायवर्ट कर दिया जायेगा। 

3- लक्सा से रामापुरा की तरफ आने वाले वाहन को गुरूबाग से निमामाई की तरफ डायवर्ट कर दिया जायेगा। लक्सा की तरफ किसी भी प्रकार के वाहन को नहीं जाने दिया जायेगा।

4- कबीर चैरा से पियरी होकर बेनिया की तरफ जाने वाले वाहन को कबीर चैरा से मैदागिन की तरफ डायवर्ट कर दिया जायेगा। बेनिया की तरफ किसी भी प्रकार के वाहन को नहींह जाने दिया जायेगा।

5- चेतगंज चैराहे पर गलियों से आने वाले समस्त वाहन को गलियों मे ही रोक दिया जायेगा। रोड पर किसी भी प्रकार के वाहन को नहीं आने दिया जायेगा।

6- मैदागिन से लहुराबीर की तरफ आने वाले वाहन को नाटी ईमली की तरफ डायवर्ट कर दिया जायेगा।

7- नाटी ईमली से लहुराबीर की तरफ से आने वाले वाहन को पिपलानी कटरा की तरफ डायवर्ट कर दिया जायेगा।

8- मलदहिया से जय सिंह चैराहा होतु हुए लहुराबीर की तरफ आने वाले वाहन को सिगरा की तरफ डायवर्ट कर दिया जायेगा। मलदहिया से जय सिंह की तरफ किसी भी प्रकार के वाहन को नहीं जाने दिया जायेगा।

9- लकड़मण्डी से कोई भी वाहन अमर उजाला की तरफ नहीं जाने दिया जायेगा। 

10- चैकाघाट से तेलियाबाग की तरफ किसी भी प्रकार के वाहन को नहीं जाने दिया जायेगा। सभी वाहन को लकड़मण्डी की तरफ डायवर्ट कर दिया जायेगा।

11- मरीमाई से तेलियाबाग की तरफ कोई भी वाहन नहीं जाने दिया जायेगा। सभी वाहनों को मलदहिया से इंग्लिशिया लाइन की तरफ डायवर्ट कर दिया जायेगा।

12- अन्ध्रापुल से किसी भी प्रकार के वाहन को मरीमाई की तरफ नहीं जाने दिया जायेगा।

13- रोडवेज से सभी प्रकार के वाहनों को ओवरब्रीज से लकड़मण्डी की तरफ जायेंगे। अन्ध्रापुल क तरफ किसी भी वाहन को नहीं जाने दिया जायेगा।

14- भोजूबीर से सर्किट हाउस की तरफ आने वाले समस्त वाहन दैत्रावीर तिराहे से कचहरी चैराहा होकर पु0ला0 चाराहा होते हुये अपने गन्तव्य तक जायेंगे। किसी भी वाहन को ताज होटल की तरफ नहीं आने दिया जायेगा।

15- जे0पी0 मेहता से वरूणा पुल की तरफ जाने वाले वाहन को अम्बेडकर चैराहा से कचहरी चैराहे की तरफ डायवर्ट कर दिया जायेगा।

16- आशियाना की तरफ से आने वाले वाहन को मिण्ट हाउस की तरफ नहीं जाने दिया जायेगा। इन सभी वाहनों को अम्बेडकर चैराहा की तरफ डायवर्ट कर दिया जायेगा।

17- पोस्ट आफिस चैराहे से किसी भी प्रकार के वाहन को मिण्ट हाउस की तरफ नहीं जाने दिया जायेगा।

18- कैण्ट रे0 स्टेशन प्लेट फार्म नं0 9 से इण्डिया होटल की तरफ आने वाले वाहन को इण्डिया होटल चैराहा से शारदा मोटर की तरफ डायवर्ट कर दिया जायेगा।

19- धौसाबाद व दैनिक जागरण से किसी भी प्रकार के वाहन को ताज गंगे की तरफ नहीं आने दिया जायेगा। इन वहनों को धोबीघाट से इण्डिया होटल की तरफ डायवर्ट कर दिया जायेगा।

स- माननीय प्रधानमंत्री भारत सरकार महोदय के डी0एल0डब्लू से मण्डुवाडीह स्टेशन प्रस्थान करते समय दिया जाने वाला डायवर्जन/रोक।

1. भिखारी पुर तिराहा से डी0एल0डब्लू0 की तरफ किसी भी प्रकार के वाहन को नहीं जाने दिया जायेगा। इन वाहनों को सुन्दरपुर की तरफ डायवर्ट कर दिया जायेगा।

2. महमूरगंज चैकी तिराहे से मण्डुवाडीह रेलवे स्टेशन की तरफ किसी भी प्रकार के वाहन को नहीं जाने दिया जायेगा।

3. एफ0सी0आई0 गोदाम तिराहे से फ्लाई ओवर के रास्ते डी0एल0डब्लू नहीं जाने दिया जायेगा।

4. एफ0सी0आई0 गोदाम तिराहे से फ्लाई ओवर के नीचे से रेलवे क्रांसिग की तरफ से होते हुए पापुलर हास्पिटल की तरफ जाने वाले समस्त वाहन को रोक दिया जायेगा।

स- माननीय प्रधानमंत्री भारत सरकार महोदय के डी0एल0डब्लू से बाबतपुर प्रस्थान करते समय दिया जाने वाला डायवर्जन/रोक। 

1. भिखारी पुर तिराहा से डी0एल0डब्लू0 की तरफ किसी भी प्रकार के वाहन को नहीं जाने दिया जायेगा। इन वाहनों को सुन्दरपुर की तरफ डायवर्ट कर दिया जायेगा।

2. महमूरगंज से मण्डुवाडीह चैराहे की तरफ आने वाले वाहन को महमूरगंज क्रासिंग से मण्डुवाडीह रे0 स्टेशन की तरफ डायवर्ट कर दिया जायेगा। 

3. मण्डुवाडीह थाने से मण्डुवाडीह चैराहे की तरफ आने वाले वाहनों को मण्डुवाडीह थाने से चाॅदपुर की तरफ डायवर्ट कर दिया जायेगा।

4. लहरतारा चैराहा से कोई भी वाहन कैण्ट की तरफ नहीं जाने दिया जायेगा। लहरतारा से कैण्ट की तरफ आने वाले वाहन को बऊलियां तिराहे पर रोक दिया जायेगा। 

5. इंग्लिशिया लाइन से धर्मशाला की तरफ आने वाले वाहनों को साजन तिराहा की तरफ डायवर्ट कर दिया जायेगा।

6. मरीमाई से अन्ध्रापुल की तरफ कोई भी वाहन नहीं जाने दिया जायेगा। इन वाहनों को तेलियबाग की तरफ डायवर्ट कर दिया जोयेगा।

7. तेलियाबाग से चैकाघाट चैराहे की तरफ किसी प्रकार के वाहन को नहीं आने दिया जायेगा।

8. लकड़मण्डी से ओवरब्रीज होकर रोडवेज की तरफ आने वाले वाहनों को लकड़मण्डी पर रोक दिया जायेगा।

9. लकड़मण्डी से चैकाघाट चैराहे की तरफ आने वाले वाहन को तेलियाबाग की तरफ डायवर्ट कर दिया जायेगा।

10. कालीमाता मन्दिर से ओवरब्रीज के ऊपर से पुलिस लाइन की तरफ किसी भी प्राकर के वाहन को नहीं जाने दिया जायेगा। 

11. पाण्डेयपुर से चैकाघाट चैराहे की तरफ किसी भी प्रकार के वाहन को नहीं जाने दिया जायेगा।

12. पाण्डेयपुर से पुलिस लाइन की तरफ किसी भी प्रकार के वाहन को नहीं जाने दिया जायेगा।

13. अम्बेडकर चैराहे से कचहरी चैराहे की तरफ किसी भी प्रकार के वाहन को नहीं जाने दिया जायेगा।

14. एल0टी0कालेज तिराहा से कचहरी चैराहे की तरफ किसी भी प्रकार के वाहन को नहीं जाने दिया जायेगा।

15. जे0पी0मेहता से सर्किट हाउस की तरफ किसी प्रकार के वाहन को नहीं जाने दिया जायेगा। इन वाहनों को शिवपुर की तरफ डायवर्ट कर दिया जायेगा।

16. भोजूबीर तिराहे से सर्किट हाउस की तरफ कोई वाहन नहीं जाने दिया जायेगा।

17. भोजूबीर तिराहे से गिलट बाजार चैकी की तरफ कोई वाहन नहीं जाने दिया जायेगा।

18. गिलट बाजार चैकी की तरफ से कोई वाहन भोजूबीर/बाबतपुर जाने वाले रास्ते पर नहीं जायेगा।

19. बाबतपुर चैकी से शहर की तरफ आने वाले समस्त वाहनों को बाबतपुर चैकी से पहले रोक दिया जायेगा।

नोट-
1- मरीजों के वाहन एवं शव वाहन उपरोक्त समस्त प्रतिबन्ध से मुक्त रहेंगे।

2- समस्त प्रकार के वाहन पास दिनांक 12.03.2018 को निरस्त रहेंगे।

3- भारी वाहनों ट्रको इत्यादी का संचालन शहर क्षेत्र में दिनांक 12.03.2018 को प्रातः 06 बजे से कार्यक्रम समाप्ति तक पूर्णतयः प्रतिबन्धित रहेगे।

विशेष आपातकालीन सेवाओं हेतु मा0 उच्चन्यायालय इलाहाबाद के वी द प्युपिल बनाम यूनियन आफ इंडिया के निर्णय के अनुक्रम में प्रस्तावित वैकल्पिक मार्ग:-

1- एम्बलेन्स/मरीजों के वाहन/फायर सर्विस जैसी आपातकालीन सेवाओं से जुड़े वाहनों को ठीक वी.वी.आई.पी. 

मुवमेन्ट के दौरान प्रतिबन्धित मार्ग को छोड़कर आवश्यतानुसार निम्नलिखित वैकल्पिक मार्गो का प्रयोंग कर सकते है

अ- गाजीपुर/आजमगढ़ की तरफ से आने वाले पाण्डेयपुर, हुकुलगंज, चैकाघाट, लकड़मण्डी, रामकटोरा होकर कबीर चैरा की तरफ

ब- अन्ध्रापुल, मलदहिया चैराहा, सिगरा चैराहा, रथयात्रा चैराहा होते हुए महमूरगंज की तरफ।

स- रथयात्रा, गुरूबाग , शिवाला, भदेनी, अस्सी की तरफ से नगवा होते हुए अपन गन्तव्य की तरफ।

द- सिंधौरा रोड की तरफ से आने वाले वाहन बेलवरिया से लमही, बेलवा बाबा, पाण्डेयपुर, हुकुलगंज, चैकाघाट की तरफ से अपने गन्तव्य को जायेंगे।

प्रधानमंत्री का मिनट टू मिनट कार्यक्रम, दिल्ली एयरपोर्ट से सुबह 9.05 बजे वाराणासी के लिए प्रस्थान करेंगे, 10:25 बजे वाराणसी के लालबहादुर शास्त्री अंतराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुचेंगे, 10.50 बजे वाराणसी से हेलीकॉप्टर द्वारा मिर्जापुर के लिए प्रस्थान करेंगे, 11:15 बजे मिर्जापुर के दादरा कला पहुचेंगे, 11:20 बजे हेलीपैड से कार्यक्रम स्थल के लिए रवाना होंगे, 11:25 बजे कार्यक्रम स्थल पर पहुचेंगे, 11:25 से 11:45 बजे सोलर प्लांट का शुभारंभ करेंगें, 11:50 बजे कार्यक्रम स्थल से हेलीपैड के लिए रवाना, 12:00 बजे मिर्जापुर जिले से वाराणासी के बड़ा लालपुर के लिए प्रस्थान करेंगे, 12:25 बजे बड़ालालपुर पहुचेंगे, 12:30 बजे बड़ालालपुर हेलीपैड से दीनदयाल दयाल हस्तकला संकुल के लिए रवाना, 12:35 बजे बड़ालालपुर संकुल पहुचेंगे, 12:35 से 12:55 बजे तक दीनदयाल हस्तकला संकुल में रहेंगे, 1:00 बजे हस्त कला संकुल से हेलीपैड के लिए जाएंगे, 1:10 बजे हेलीपैड से डीएलडब्लू के लिए रवाना होंगे, 1:30 बजे डीएलडब्लू हेलीपैड पर पहुचेंगे, 1:35 बजे डीएलडब्लू से अस्सी घाट के लिए रवाना होंगे, 1:50 बजे अस्सी घाट पर पहुचेंगे, 1:50 से 2:40 बजे नौका विहार करेंगे, 2:15 बजे दशाश्वमेघ घाट से होटल गेटवे द ताज पैलेस के लिए रवाना, 2:30 बजे होटल गेटवे द ताज पैलेस पहुचेंगे, 2:30 बजे से 3:30 बजे तक का समय आरक्षित है, 3:35 बजे गेटवे द ताज पैलेस से डीएलडब्लू के लिए रवाना, 4:00 बजे डीएलडब्लू कार्यक्रम स्थल पर पहुचेंगे, 4:00 से 5:00 बजे तक कार्यक्रम में शामिल रहेंगे, 5:17 बजे डीएलडब्लू से एयरपोर्ट के लिए रवाना, 5:40 बजे एयरपोर्ट पर पहुचेंगे, 6:05 बजे वाराणसी एयरपोर्ट से दिल्ली एयरपोर्ट के लिए रवाना होंगे।
Reactions:

Post a Comment

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget