मेरठ बना 24वीं अखिल भारतीय सुभाष स्मृति क्रिकेट प्रतियोगिता का विजेता।

मेरठ बना 24वीं अखिल भारतीय सुभाष स्मृति क्रिकेट प्रतियोगिता का विजेता।

फाइनल में कानपुर को 93 रनों से हराया।
उर्जांचल टाईगर कार्यालय जयंत(विनोद सिंह/सुंदरम सिंह)
उर्जांचल टाईगर।।सिंगरौली।। नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) 24वीं अखिल भारतीय सुभाष स्मृति क्रिकेट प्रतियोगिता रविवार को संपन्न हुई। एनसीएल के बीना क्षेत्र आवासीय परिसर स्थित बीना स्टेडियम में खेले गए प्रतियोगिता के फाइनल में मेरठ डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट एसोसिएशन ने कानपुर क्रिकेट एसोसिएशन को 93 रनों से हराकर प्रतियोगिता का खिताब अपने नाम किया। प्रतियोगिता के समापन समारोह में एनसीएल के निदेशक (तकनीकी/परियोजना एवं योजना) श्री पी॰ एम॰ प्रसाद बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित थे। साथ ही, बीना क्षेत्र के महाप्रबंधक श्री बिपिन कुमार एवं परियोजना अधिकारी श्री एस0पी0 सिंह, एनसीएल के कल्याण विभाग के विभागाध्यक्ष श्री एस॰ एस॰ हसन, एनसीएल जेसीसी सदस्य श्री अशोक दूबे, सीएमओएआई के अध्यक्ष श्री तारकेश्वर प्रसाद और एनसीएल स्पोर्ट्स प्रमोशन बोर्ड के सदस्य श्री जोगिंदर सिंह, श्री सतेंद्र सिंह एवं श्री शिवमुनि सिंह बतौर विशिष्ट अतिथि उपस्थित थे।

समापन समारोह को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि श्री पी॰ एम॰ प्रसाद ने कहा कि फाइनल में शानदार क्रिकेट का प्रदर्शन करने के लिए दोनों टीमें बधाई की पात्र हैं। साथ ही, उन्होंने कहा कि प्रतियोगिता में भाग लेने वाले खिलाड़ियों ने जिस उच्च स्तरीय क्रिकेट का प्रदर्शन किया है, उसे देखते हुए उन्हें पूरा विश्वास है कि ये खिलाड़ी राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपने क्रिकेट कौशल की खूब चमक बिखेरेंगे। 

फाइनल में कानपुर के कप्तान श्री सागर शर्मा ने टॉस जीतकर मेरठ की टीम को पहले बल्लेबाजी का न्यौता दिया। मेरठ के शिवम बंसल और हर्ष त्यागी ने अपनी टीम को शानदार शुरुवात देते हुए मात्र 14 ओवरों में 93 रन जोड़े। इस अच्छी शुरुवात का टीम के आगे के बल्लेबाजों ने भी भरपूर फायदा उठाया और टीम ने निर्धारित 40 ओवरों में मात्र 4 विकेट खोकर 262 रनों का बड़ा स्कोर खड़ा किया। मेरठ की ओर से सलामी बल्लेबाज शिवम बंसल ने सर्वाधिक 72, उनके जोड़ीदार हर्ष त्यागी ने 52, कप्तान प्रियम गर्ग ने 40, अंकुर मालिक ने 51 रनों का योगदान दिया। 


जीत के लिए 263 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी कानपुर की टीम की शुरुवात बेहद खराब रही और परी की तीसरी ही गेंद पर उसका पहला विकेट गिर गया। इस खराब शुरुवात के बाद टीम संभल ही नहीं पाई और 35वें ओवर में सिर्फ 169 रन पर आउट हो गई। कानपुर की ओर से ओपनर अभिषेक यादव ही मेरठ के गेंदबाजों का कुछ सामना कर पाए और उन्होंने टीम की ओर से सर्वाधिक 72 रन बनाए। मेरठ की ओर से अंकुर चौहान ने 42 रन देकर सर्वाधिक 4 विकेट लिए। 

मेरठ के शिवम बंसल को प्रतियोगिता का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज चुना गया, जबकि प्रतियोगिता में सबसे अधिक 8 विकेट लेने वाले मेरठ के ही अंकुर चौहान प्रतियोगिता के बेस्ट बॉलर बने। कानपुर के अभिषेक यादव को 162 रन बनाने और 6 विकेट लेकर शानदार ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए ‘मैन ऑफ सिरीज़’ पुरस्कार से नवाजा गया। 

गत 12 मार्च को शुरू हुई 7 दिवसीय प्रतियोगिता में कुल 6 टीमों ने भाग लिया, जिन्हें 2 ग्रुप में बांटा गया। ग्रुप ’ए’ में रीवा डिविजनल क्रिकेट एसोसिएशन, क्रिकेट एसोसिएशन कानपुर एवं बिहार क्रिकेट एसोसिएशन पटना शामिल थीं, जबकि मेरठ डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट एसोसिएशन, क्रिकेट एसोसिएशन लखनऊ एवं हरि सिंह क्लब दिल्ली की टीमों को ग्रुप ’बी’ में रखा गया। प्रतियोगिता लीग कम नॉक आउट आधार पर खेली गई। दोनों ग्रुप की टॉप टीमें – मेरठ एवं कानपुर फाइनल में पहुंची। 

बीना क्षेत्र के महाप्रबंधक श्री बिपिन कुमार ने समापन समारोह में उपस्थित सभी अतिथियों का स्वागत किया, जबकि स्टाफ अधिकारी (कार्मिक) श्री योगेश सिंह ने धन्यवाद ज्ञापित किया। समापन समारोह में बीना क्षेत्र के सभी विभागाध्यक्षों और श्रमिक संगठनों के प्रतिनिधियों सहित बड़ी संख्या में एनसीएल के अधिकारी-कर्मचारी और आम दर्शक उपस्थित थे। बीना क्षेत्र के आस-पास के दर्शकों ने पूरी प्रतियोगिता में क्रिकेट का जमकर लुत्फ उठाया।

टिप्पणी पोस्ट करें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget