35वीं आर॰ पी॰ दीक्षित स्मृति जूनियर फेडरेशन कप कबड्डी प्रतियोगिता संपन्न।

35वीं आर॰ पी॰ दीक्षित स्मृति जूनियर फेडरेशन कप कबड्डी प्रतियोगिता संपन्न।


हरियाणा ने जीता बालिका वर्ग का खिताब।बालक वर्ग में तमिलनाडु बना विजेता।
उर्जांचल टाईगर।। सिंगरौली(विनोद सिंह/सुन्दरम सिंह)
सिंगरौली।।नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) की 35वीं आर॰ पी॰ दीक्षित स्मृति जूनियर फेडरेशन कप कबड्डी प्रतियोगिता रविवार को संपन्न हुई। कंपनी के ककरी क्षेत्र के एकलव्य मैदान में खेली गई प्रतियोगिता में बालक वर्ग में तमिलनाडु की टीम विजेता बनी, जबकि बालिका वर्ग में हरियाणा ने खिताब अपने नाम किया। प्रतियोगिता के समापन समारोह में ककरी क्षेत्र के महाप्रबंधक श्री एल॰ पी॰ गोडसे बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित थे। साथ ही, ककरी क्षेत्र के परियोजना अधिकारी श्री नलिन कुमार खुल्बे, एनसीएल जेसीसी सदस्य श्री अशोक दूबे, सीएमओएआई के सचिव श्री सर्वेश सिंह, एनसीएल स्पोर्ट्स प्रमोशन बोर्ड के सदस्य श्री शिवमुनि सिंह, श्री गोरेलाल सिंह एवं श्री सतेन्द्र सिंह, अमेच्योर कबड्डी फेडरेशन ऑफ इंडिया (एकेएफ़आई) के महासचिव श्री दिनेश पटेल और उत्तर प्रदेश कबड्डी एसोसिएशन के महासचिव श्री राजेश सिंह बतौर विशिष्ट अतिथि उपस्थित थे। 

समापन समारोह को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि श्री एल॰ पी॰ गोडसे ने प्रतियोगिता में शानदार कबड्डी खेलने के लिए उन्होंने प्रतियोगिता में भाग लेने वाली सभी टीमों को बधाई दी। साथ ही, उन्होंने कहा कि पूरी प्रतियोगिता में युवा कबड्डी खिलाड़ियों ने जिस उच्च स्तरीय कबड्डी का प्रदर्शन किया है, उसे देखते हुए उन्हें पूरा विश्वास है कि ये खिलाड़ी राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर शानदार प्रदर्शन कर कबड्डी में वर्षों से कायम भारत की बादशाहत को आगे भी कायम रखने में अपना योगदान देंगे। 

प्रतियोगिता के दोनों वर्गों के फाइनल रविवार को खेले गए। बालिका वर्ग में हरियाणा ने तमिलनाडु को 49-29 से हराकर विजेता बनने का गौरव हासिल किया। बालक वर्ग में तमिलनाडु ने दिल्ली पर 41-30 से जीत दर्ज कर प्रतियोगिता का खिताब अपने नाम किया। 

प्रतियोगिता में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को व्यक्तिगत पुरस्कार भी दिए गए। बालिका वर्ग में हरियाणा की पूजा बेस्ट रेडर बनी, जबकि तमिलनाडु की सत्या ने बेस्ट कैचर का अवार्ड जीता। स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (साई) की पुष्पा को बालिका वर्ग में सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर चुना गया। बालक वर्ग तमिलनाडु के पूनर बेस्ट रेडर और उत्तर प्रदेश के विनीत बेस्ट रेडर बने। दिल्ली के खिलाड़ी विनीत को बालक वर्ग का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया। 

गत 22 मार्च को शुरू हुई 4 दिवसीय प्रतियोगिता का आयोजन अमेच्योर कबड्डी फेडरेशन ऑफ इंडिया (एकेएफ़आई) के बैनर तले हुआ। एकेएफ़आई के पदाधिकारी, रेफरी एवं अंपायरों की देख-रेख में पूरी प्रतियोगिता आयोजित हुई। अंडर-19 आयु वर्ग की राष्ट्रीय जूनियर कबड्डी प्रतियोगिता के बालक-बालिका वर्ग में क्वार्टर फ़ाइनल खेल चुकी सभी 16 टीमों ने प्रतियोगिता में भाग लिया। बालिका वर्ग में हरियाणा, साई, तमिलनाडु, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश एवं पश्चिम बंगाल राज्य इकाई और बालक वर्ग में साई, तमिलनाडु, हरियाणा, महाराष्ट्र, पंजाब, दिल्ली, केरल एवं उत्तर प्रदेश की टीमों ने भाग लिया। 

ककरी परियोजना के स्टाफ अधिकारी (कार्मिक) श्री ए सी कौशिक ने समारोह में उपस्थित सभी लोगों का स्वागत किया। समारोह में ककरी परियोजना के सभी विभागाध्यक्ष, श्रमिक संगठनों के प्रतिनिधि, अधिकारी-कर्मचारी गण और बड़ी संख्या में आम दर्शक उपस्थित थे। ककरी क्षेत्र के आस-पास के लोगों ने पूरी प्रतियोगिता के दौरान खेली गई शानदार कबड्डी का जमकर लुत्फ उठाया।

Post a Comment

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget