एनसीएल के केंद्रीय अस्पताल ने लगाया एनीमिया निवारण शिविर।

एनसीएल के केंद्रीय अस्पताल ने लगाया एनीमिया निवारण शिविर।


अजगुढ़ और आसपास के गांवों के 531 ग्रामीण हुए लाभान्वित।
उर्जांचल टाईगर कार्यालय जयंत(विनोद सिंह/सुंदरम सिंह)
उर्जांचल टाईगर।।सिंगरौली।।नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) अपने निगमित सामाजिक दायित्व (सीएसआर) कार्यक्रम के तहत एनसीएल परिक्षेत्र मे दूर-दराज के गांवों में नियमित रूप से स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाने हेतु कटिबद्ध है। कंपनी की इसी कटिबद्धता को आगे बढ़ाते हुए एनसीएल के केंद्रीय अस्पताल, सिंगरौली की मेडिकल टीम ने रविवार को अजगुढ़ गांव के सामुदायिक भवन में विशाल एनीमिया (रक्त अल्पता) निवारक शिविर लगाकर अजगुढ़ और आस-पास के गांवों के ग्रामीणों की एनीमिया जांच कर आवश्यकतानुसार फ्री दवाइयां बांटीं। 

केंद्रीय अस्पताल के मुख्य चिकित्सा सेवाएं (सीएमएस) डॉ॰ उमाशंकर, मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) प्रभारी डॉ॰ मीनाक्षी राणा, डॉ॰ अरविंद कुमार, डॉ॰ संतोष तिवारी और डॉ॰ सीमा मलिक की टीम ने ग्रामीणों की एनीमिया सहित अन्य बीमारियों की निःशुल्क जांच की। जांच के दौरान ग्रामीण मधुमेह (शुगर), एनीमिया, हाइपर टेंशन,त्वचा रोग जैसे रोगों से ग्रसित पाए गए। जांच के बाद ग्रामीणों को उनकी जरूरत के अनुसार फ्री दवाइयां दी गईं। एनीमिया निवारण हेतु शिविर में कुपोषित बच्चों, गर्भवती एवं स्तनपान करने वाली महिलाओं और वृद्ध महिला-पुरूषों को प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन और कीड़ों की दवाइयां दीं गईं। शिविर में 8 गर्भवती महिलाओं का सामान्य स्वास्थ्य परीक्षण भी किया गया। 

मेडिकल टीम ने शिविर में आए ग्रामीणों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से उन्हें अपने घर के आस-पास स्वच्छता रखने के प्रति प्रेरित किया। साथ ही, उन्होंने महिलाओं को स्वस्थ आहार के सेवन संबंधी जानकारियां भी दीं। 

कैंप में अधिक से अधिक ग्रामीणों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए केंद्रीय अस्पताल की टीम ने अजगुढ़ गांव की सरपंच श्रीमती कलावती यादव के साथ मिलकर आस-पास के झगरहवा, बदरहवां, लमड़ागवहा, गवरदेई एवं पतेरी टोलों में कई दिन पहले से व्यापक प्रचार-प्रसार किया था। इन प्रयासों की सफलता का प्रतिफल कैंप में सभी आयु वर्गों के 531 ग्रामीणों की उपस्थिति के रूप में मिला, जिनमें अधिकतर महिलाएं एवं बच्चे थे। श्रीमती कलावती यादव ने उनके गांव में कैंप लगाकर ग्रामीणों को निःशुल्क स्वास्थ्य लाभ देने के लिए केंद्रीय अस्पताल की टीम का आभार जताया।
Reactions:

टिप्पणी पोस्ट करें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget