सिंगरौली में लगे भूकंप के झटके।

सिंगरौली में लगे भूकंप के झटके।


  • शाम 7.44 बजे 5 से 8 सेकंड रहा असर
  • लोग घरों से बाहर निकले,हड़कंप
  • 4.6 की रही तीव्रता
  • सिंगरौली के साथ सोनभद्र में भी हुआ महसूस
  • अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री सुर्यकांत शर्मा ने किया पुष्टि।
उर्जांचल टाईगर सिंगरौली।।(विनोद कुमार सिंह/सुन्दरम सिंह)
सिंगरौली।। सिंगरौली में शाम 7.44 बजे अचानक भूकंप के तीव्र झटके से लोगों के बीच अफरातफरी का माहौल निर्मित हो गया,जोरदार ब्लास्टिंग के साथ आये भूकंप से लोग सहम गए और जो जिस हाल में था घरों से बाहर निकल सड़क पर आ गया। हालाकि भूकंप से किसी प्रकार के हताहत की जानकारी नही है। 

सिंगरौली जिला सहित पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले में भी भूकंप के झटके महसूस किया गया। शाम 7.44 बजे अचानक आये भूकम्प से एक,दो नही बल्कि तीन तीन मंजिला मकान हिलने लगा और घरों का सामान इधर उधर गिरने लगा। लोग किसी तरह से अपने आप को संभाल घरों से बाहर निकल सड़क पर पहुंचे। बताया गया कि भूकंप की तीव्रता 4.6 रहा है। यह पुष्टि सिंगरौली अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सूर्यकान्त शर्मा ने भी किया। हालाकि गूगल पर यह तीव्रता 5.3 दिखा रहा है। भूकंप का असर वैढन, विन्ध्यनगर , जयंत, मोरवा, बरगवां, अनपरा, शक्तिनगर ,बीना आदि 30 किलोमीटर एरिया में रहा। भूकंप से कई घरों में दरारें आ गयी है। बरहाल भूकम्प से कोई हताहत नही हुआ है। लेकिन लोग दहशत में है और अपने घरों में जाने से डर रहे हैं। जिले में भूकंप का असर तकरीबन 5 से 8 सेकंड तक रहा है। भूकंप के बाद घरों से बाहर सड़क पर एकत्रित लोग भूकंप के एक घंटे बाद अपने आप को संभाल कर घरों के अंदर गए लेकिन सभी अभी भी डरे सहमे हुये है। जानकारों की माने तो सिंगरौली में इतनी तीव्रता का भूकंप अब से पहले लोगो ने कभी महसूस नहीं किया हो सिंगरौली औद्योगिक क्षेत्र होने की वजह से कोल माइंस एरिया में आये दिन ब्लास्टिंग होती रहती है लेकिन आज का ब्लास्टिंग व भूकंप को लोगो को भूलने में समय लगेगा।

भूकम्प के साथ एनटीपीसी का बायलर हुआ ट्रिप भूकंप से बायलर ट्रिप का नहीं है कोई लेने देना।

गौरतलब हो कि जिस समय भूकंप आया उसी समय एन.टी.पीसी पावर प्लांट विन्ध्यनगर में स्थित 13 नंबर का बायलर भी ट्रिप हो गया जिससे जोरदार आवाज आई। लोग सोचे ट्रिप होने से जोरदार ब्लास्टिंग के साथ भूकंप का झटका आया है,लेकिन बायलर ट्रिप से आये भूकंप के अफवाह को खारिज करते हुए एनटीपीसी विन्ध्यनगर पी आर ओ ने बताया कि बायलर का भूकंप से कोई लेना देना नही है।भूकंप को एनटीपीसी कालोनी में भी महसूस किया गया।

सतीश श्रीवास्तव पी.आर.ओ एन.टी पीसी विंध्याचल विंध्य नगर।

Post a Comment

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget