कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने 2.70 एकड़ के शिवपुर तालाब के जमीन को कतिपय लोगो द्वारा मिट्टी से पाटकर किये गये

कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने 2.70 एकड़ के शिवपुर तालाब के जमीन को कतिपय लोगो द्वारा मिट्टी से पाटकर किये गये


वाराणसी।।कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने 2.70 एकड़ के शिवपुर तालाब के जमीन को कतिपय लोगो द्वारा मिट्टी से पाटकर किये गये अतिक्रमण की जानकारी पर नाराजगी व्यक्त करते हुए पाटे गये हिससे की खोदाई कराकर तालाब को उसके मूल स्वरूप में लाये जाने हेतु नगर निगम के अधिकारी को निर्देशित किया। इसके अलावा नदेसर तालाब के खाली क्षेत्र को संरक्षित करते हुए उसे पुनः तालाब का स्वरूप दिये जाने का भी निर्देश दिया। उन्होने विशेष रूप से जोर देते हुए कहॉ कि तालाब एवं कुण्डो पर अतिक्रमण किसी भी दशा में बर्दास्त नही किया जायेगा।

कमिश्नर दीपक अग्रवाल शनिवार को अपने मण्डलीय सभागार में अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे थे। उन्होने शहर के चिन्हिंत तालाबो एवं कुण्डो को संरक्षित किये जाने हेतु नगर निगम एवं वीडीए सहित अन्य संबंधित अधिकारियों को तीन सूत्र देते हुए कहॉ कि उन तालाबो एवं कुण्डो जहॉ पर फिलहाल कोई विवाद नही है को संरक्षित करने हेतु मौके पर बोर्ड लगाया जाय तथा उस पर स्पष्ट रूप से लिखा जाय कि यह सरकारी तालाब की भूमि है और इस पर अवैध अतिक्रमण कत्तई न किया जाय। राजस्व न्यायालयों में तालाब एवं कुण्डो के लम्बित मामलें प्राथमिकता पर शीघ्र निस्तारित किये जाय तथा जिन तालाब एवं कुण्डो पर अतिक्रमण आदि के संबंध में न्यायालयों एवं अन्य संबंधित विभागो से फाइनल आदेश जारी किये जा चुके है और यदि वहॉ पर पक्का निर्माण आदि कराया गया है तो उसे मौके से हटाये जाने हेतु क्या कार्यवाही किया जा रहा है। उन्होने अधिकारियों को मई में आयोजित अगली बैठक में इन सूचनाओं को साथ लाने का निर्देश दिया। उन्होने कुरूक्षेत्र तालाब के भूमि पर किये गये अवैध अतिक्रमण एवं 10 निर्मित भवनों के स्वामित्व निरस्त होने के बावजूद अब तक अतिक्रमण न हटाये जाने की जानकारी पर तालाब के भूमि की मौके पर उपलब्धता के संबंध में तहसीलदार सदर, नगर निगम एवं वीडीए के अधिकारियों को तीन सदस्यी टीम बनाकर मौके पर तालाब के जमीन की पैमाइश किये जाने का निर्देश दिया। पुष्कर तालाब के जमीन पर भी कईयों के अवैध तरीके से दर्ज नाम काट जाने के संबंध में पूर्व आदेश के बावजूद अब तक कार्यवाही न होने की जानकारी पर उन्होने अगली बैठक से पूर्व कार्यवाही सुनिश्चित करते हुए रिर्पोट तलब किया। उन्होने 1.46 एकड़ के शुलटंकेश्वर तालाब की जेसीबी से खोदाई कराये जाने के साथ उसके सौन्दर्यीकरण कराये जाने हेतु अवस्थापना निधि से धनराशि आवंटित किये जाने हेतु प्रस्ताव तैयार किये जाने का निर्देश दिया। 

बैठक में नगर आयुक्त डा0नितिन बंसल, अपर आयुक्त प्रशासन के0के0सिंह सहित मुख्य राजस्व अधिकारी, उप जिलाधिकारी सदर आदि लोग प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।
Reactions:

Post a Comment

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget