जरुरतमंद घरों को रोशन करने हेतु निगाही क्षेत्र का योगदान।

जरुरतमंद घरों को रोशन करने हेतु निगाही क्षेत्र का योगदान।

सीएसआर के तहत नंदगांव के 95 परिवारों को दीं सोलर लाइटें।
ब्यूरो कार्यालय जयंत उर्जांचल टाईगर सिंगरौली।(विनोद कुमार सिंह/ सुन्दरम सिंह)
जयंत।। जयंत कार्यालय जरुरतमंद घरों को रोशन करने और सौर ऊर्जा के उपयोग को बढ़ावा देने हेतु नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) ने एक अहम कदम उठाया है। कंपनी के निगाही क्षेत्र ने बुधवार को अपनी निगमित सामाजिक दायित्व (सीएसआर) योजना के तहत नंदगांव के 95 परिवारों को सोलर लाइटें दीं। निगाही क्षेत्र की सीएसआर टीम ने नंदगांव के ऐसे परिवारों को ये सोलर लाइटें दी हैं, जिनके पास वर्तमान में बिजली सुविधा उपलब्ध नहीं है। सोलर लाइट वितरण कार्यक्रम में निगाही क्षेत्र की सृष्टि महिला समिति की अध्यक्षा श्रीमती संगीता गोस्वामी बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित थीं। 

सीएसआर टीम ने सोलर लाइट वितरण से लाभान्वित लोगों को सोलर लाइट के उपयोग और उसके चार्ज करने के तरीके विस्तार से समझाए। साथ ही, लाभान्वित लोगों को लाइट की समुचित देखभाल के उपाय भी बताए, ताकि वे लंबे समय तक सोलर लाइट का उपयोग कर सकें। ग्रामीणों द्वारा सोलर लाइट का लंबे समय तक उपयोग सुनिश्चित करने हेतु हर सोलर लाइट की 5 वर्ष की गारंटी भी दी गई है। सोलर लाइट वितरण से लाभान्वित अधिकतर परिवार अनुसूचित जाति (एससी) एवं अनुसूचित जनजाति (एसटी) समुदायों के हैं। 

मुख्य अतिथि श्रीमती संगीता गोस्वामी ने कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को संबोधित करते उम्मीद जताई कि सोलर लाइट के उपयोग से ग्रामीणों के जीवन में व्यापक सकारात्मक परिवर्तन आएंगे। सोलर लाइट से मिलने वाली रोशनी के चलते ग्रामीण अब रात में भी अपने समय का सदुपयोग विभिन्न कार्यों में कर सकेंगे। श्रीमती गोस्वामी ने विद्यार्थियों से सोलर लाइट का उपयोग अपनी पढ़ाई-लिखाई में करने का आह्वान करते हुए कहा कि सोलर लाइट के आने से विद्यार्थियों को अब सिर्फ दिन में ही पढ़ाई करने की बाध्यता से छुटकारा मिलेगा। 

सोलर लाइट पाकर ग्रामीणों के चेहरे पर खुशी की लहर दौड़ गई। कार्यक्रम में उपस्थित नंदगांव के पार्षद श्री लालचंद कुशवाहा ने उनके क्षेत्र के जरुरतमंद ग्रामीणों के घर रोशन करने में मदद करने हेतु निगाही क्षेत्र की सीएसआर टीम और सृष्टि महिला समिति की सदस्याओं का आभार जताया। उन्होंने कहा कि निगाही क्षेत्र ने विभिन्न माध्यमों से उनके क्षेत्र के विकास में महत्वपूर्ण एवं बड़ा योगदान दिया है। साथ ही, उन्होंने भविष्य में भी उनके क्षेत्र के विकास में निगाही क्षेत्र के सहयोग की उम्मीद जताई। 

सोलर लाइट वितरण कार्यक्रम का आयोजन निगाही क्षेत्र की सीएसआर टीम ने क्षेत्र की स्टाफ अधिकारी (कार्मिक) श्रीमती कविता गुप्ता के नेतृत्व में किया। कार्यक्रम के आयोजन में सृष्टि महिला समिति की श्रीमती शशि दुहन और निगाही क्षेत्र के सहायक प्रबंधक (सामुदायिक विकास) श्री साजिद नसीम सहित सीएसआर टीम के सदस्यों ने सहयोग दिया।

टिप्पणी पोस्ट करें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget