एन सी एल के जमीन पर लाल ईंटों का अवैध व्यापार

एन सी एल के जमीन पर लाल ईंटों का अवैध व्यापार


विंध्य नगर थाना क्षेत्र के बनौली गाँव में व जयंत चौकी क्षेत्र के नेहरू अस्पताल के बगल में व सीएम.पी.डीआई कालोनी के बगल में घने जंगलों के बीच चल रहा है कारोबार।
ब्यूरो कार्यालय उर्जांचल टाईगर सिंगरौली।। (विनोद सिंह/सुन्दरम सिंह)
सिंगरौली।।बैढ़न।। जिला मुख्यालय से नौ किलो मीटर दूर जयंत चौकी क्षेत्र के सीएम.पी.डी.आई व नेहरू अस्पताल के किनारे बने घने जंगलों में लाल ईंटों के भट्ठों का अवैध कारोबार जंगल के अंदर किया जा रहा है। जिससे जगंल के हरेभरे पेड़ पौधे जल कर नष्ट होतें जा रहें है। और ईटों को जलाने के लिए कोयले की चोरी भी चलते हुए मालगाड़ी से कराया जा रहा है। जिससे ईंटों के भट्ठे जलाये जातें है। ईट बनाने के लिए पानी व मिट्टी के जरूरत होती है जिसमे मिट्टी तो जंगल को कोड़ कर निकाल रहे है और पानी के लिए एन सी एल के पाइप लाइन भी चपेट में है कई जगह इन माफियो के द्वारा पाइप को फोड़कर पानी निकाला जा रहा है। पूरे क्षत्रों में ईंट का व्यापार करते है।।

पुलिस के संरक्षण में चल रहा ये कारोबार

ईट के भट्ठों के मालिकों से बात किया गया तो खुल कर बताये कि हम लोग पुलिस को पैसा देते है ,तब भट्ठा चलाते है, यह जयंत के नेहरू अस्पताल के किनारे घने जंगलों का मामला है जो जयंत चौकी के क्षेत्र में आता है। ये तो साबित हो गया कि पुलिस के मिली भगत से यह व्यापार चल रहा है।।

मुझे पता नही था कि कहाँ पर चल रहे है ईंट के भट्ठे देखकर उचित कार्यवाही करूँगा।

महेंद्र सिंह चौकी प्रभारी जयंत

क्या कार्य पर लगेगा अंकुश
क्या चौकी प्रभारी को जानकारी होने के बाद अब इन लाल ईंट भट्ठों के व्यापारियों पर चौकी प्रभारी अंकुश लगा सकेंगे, या फिर इसी प्रकार जंगल को नष्ट होता देखते रहेगे एवं कोयला चोरी का कार्य चलता रहेगा।

नाबालिक लड़के ईट के भट्ठों कर रहे कार्य

लगभग 20 से 25 ईंट के भट्ठों में 14 साल से कम उम्र के बच्चे कार्य कर रहे है ,जो नाबालिक लड़को से कार्य करना कानूनन अपराध है। लेकिन न तो ये पुलिस को दिखता है और न ही इन व्यापारियों को जो अपने व्यापार के लिए ये माफिया नाबालिक लड़को से दिन-दिन भर काम करवा रहे है।

Post a Comment

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget