10 अप्रैल मधेपुरा के लिए होगा ऎतिहासिक,विद्युत रेल इंजन कारखाना का पीएम करेंगे उद्घाटन

10 अप्रैल मधेपुरा के लिए होगा ऎतिहासिक,विद्युत रेल इंजन कारखाना का पीएम करेंगे उद्घाटन

पटना(स्टेट हेड-मुकेश कुमार)।मंगलवार 10 अप्रैल 2018 का दिन मधेपुरा के लिए ऐतिहासिक होगा। कल ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मेक इन इंडिया के तहत फ्रांसीसी कंपनी एल्सटॉम के निवेश के साथ ज्वॉइंट वेंचर से बना मधेपुरा में 20,000 करोड़ की लागत से देश के सबसे बड़े विद्युत रेल इंजन कारखाना का विधिवत उद्घाटन चंपारण से करेंगे।

10 अप्रैल को हीं बिहार के मधेपुरा विद्युत रेल इंजन कारखाने से देश का पहला 12,000 हॉर्सपावर का विद्युत रेल इंजन को रवाना कर राष्ट्र को समर्पित किया जाएगा । इस विद्युत इंजन के साथ ही भारत अब रूस, चीन, जर्मनी और स्वीडन सहित उन देशों की सूची में शामिल हो जाएगा। जानकारी हो कि भारतीय रेल के पास अब तक सबसे ज्यादा क्षमता वाला 6,000 हर्ष पावर का रेल इंजन था। लेकिन अब 12000 हॉर्स पावर का इंजन भारत के पास होगा। अब 110 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से माल परिवहन करने में सक्षम भारतीय रेल इंजन मालगाड़ियों की रफ्तार और उनके माल ढुवाई की क्षमता में और अत्यअधिक सबल हो जाएगा।

मधेपुरा डीएम मो सोहैल ने इस सम्बन्ध में बताया कि मेकिंग इंडिया कार्यक्रम के तहत मधेपुरा में बना देश के सबसे बड़े विद्युत रेल इंजन कारखाना का 10 अप्रैल को पीएम मोदी बिहार के चंपारण जिले से विधिवत उद्घाटन करेंगे । जब इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री जी करेंगे व ह क्षण ना केवल मधेपुरा बल्कि पूरे भारतवर्ष के लिए ऎतिहसिक होगा।

गौरतलब हो कि जहाँ 20,000 करोड़ रुपए की परियोजना के अंतर्गत 11 वर्षो की अवधि में 12000 हॉर्सपावर की कुल 800 विद्युत रेल इंजन बनने की योजना है । अभी इंजन कारखाना मे दो इंजन बनकर तैयार है जिसे कल 10 अप्रैल को पीएम मोदी बिहार आगमन के दौरान बिहार के चंपारण जिले से हीं रिमोट के माध्यम से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया जाएगा ।
Labels:
Reactions:

टिप्पणी पोस्ट करें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget