अब से मिलकर लिखें सिंगरौली के विकास की नई इबारत : श्री एम॰ जे॰ अकबर

‘ट्रान्सफॉर्म सिंगरौली’ कार्यक्रम के केंद्रीय प्रभारी मंत्री भारत सरकार के विदेश राज्य मंत्री श्री एम॰ जे॰ अकबर ने किया सिंगरौली का दौरा

सिंगरौली।।रविवार को एनसीएल मुख्यालय में सिंगरौली जिले के जनप्रतिनिधियों, जिला प्रशासन एवं औद्योगिक संस्थानों के आला अधिकारियों और आम लोगों से हुए रूबरू

भारत सरकार के विदेश राज्य मंत्री श्री एम. जे. अकबर ने सिंगरौली के समग्र विकास हेतु साथ मिलकर कार्य करने की अपेक्षा रखते हुए जिले के विकास को एक ‘जन आंदोलन’ बनाने का आह्वान किया है। श्री अकबर रविवार को नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) मुख्यालय के अधिकारी मनोरंजन गृह सभागार में जिले के जनप्रतिनिधियों और जिला प्रशासन एवं औद्योगिक सस्थानों के आला अधिकारियों से सिंगरौली जिले के त्वरित समग्र विकास हेतु चलाये जा रहे ‘ट्रान्स्फ़ोर्म सिंगरौली’ अभियान के केंद्रीय प्रभारी मंत्री के तौर पर रूबरू हो हुए।

श्री अकबर ने कहा कि इसमें कोई शक नहीं है कि औद्योगिक इकाइयों के आगमन के बाद सिंगरौली जिले का विकास हुआ है, लेकिन अब हम सबको मिलकर जिले को विकास के नए पथ पर तेजी से अग्रसर करना है। इसके लिए जिले से जुड़े सभी लोगों को आगामी 100 दिनों के लिए विकास को एक ‘जन आंदोलन’ का रूप देकर और एक मिशन के रूप में कार्य करना होगा। श्री अकबर ने कहा कि केंद्र सरकार एवं मध्य प्रदेश की राज्य सरकार जरूरतमंद लोगों के विकास हेतु विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं चला रही हैं। यह हम सभी का दायित्व है कि हम जरूरतमंद लोगों को इन योजनाओं से लाभ के बारे में उन्हें जागरूक करें और उन्हें योजनाओं से लाभान्वित करवाने में उनकी मदद करें।

श्री अकबर ने कहा कि किसी भी देश का पूरा विकास तब तक नहीं हो सकता है, जब तक कि उस देश की महिलाएं विकास में पूरी तरह से भागीदार न हों। इसलिए उन्होंने सिंगरौली जिले की महिलाओं से जिले के विकास हेतु चलाए जाने वाले ‘ट्रान्सफॉर्म सिंगरौली’ रूपी जनांदोलन में पूरी भागीदारी करने की अपील की। साथ ही, उन्होंने जिला प्रशासन और औद्योगिक इकाइयों के आला अधिकारियों से जिले के आदिवासी बहुल गांवों एवं क्षेत्रों के विकास और गरीबी उन्मूलन पर विशेष ध्यान देने को कहा।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीधी-सिंगरौली लोकसभा क्षेत्र की सांसद श्रीमती रीति पाठक ने कहा कि केंद्र सरकार के नीति आयोग द्वारा सिंगरौली जिले को एक अति पिछड़े जिले के रूप में चिन्हित करने को जिले से जुड़े सभी लोगों को एक चुनौतीपूर्ण अवसर के रूप मे देखना चाहिए। उन्होंने जिले से जुड़े सभी लोगों को मिलकर काम करके जल्द ही जिले को एक विकसित जिले की श्रेणी में लाने का आह्वान किया।

सिंगरौली जिले के जनप्रतिनिधियों ने भी कार्यक्रम में जिले के विकास कार्य को तेजी से आगे बढ़ाने हेतु कई सुझाव दिए।

‘ट्रान्सफॉर्म सिंगरौली’ कार्यक्रम के तहत एनसीएल को सिंगरौली जिले की 25 ग्राम-पंचायतों में स्वास्थ्य, शिक्षा, संस्थागत प्रसव, रक्त अल्पता से बचाव के प्रति जागरूकता बढ़ाने और इंफ्रास्ट्रक्चर डिवेलप्मेंट के क्षेत्र में काम करने का दायित्व दिया है। कार्यक्रम में एनसीएल की ओर से इस दिशा में विगत तीन महीनों में किए गए कार्यों और चालू वित्त वर्ष में किए जाने वाले कार्यों की व्यापक रूपरेखा प्रेजेंटेशन के माध्यम से प्रस्तुत की गई। जिले की अन्य औद्योगिक इकाइयों- एनटीपीसी, रिलायंस, हिंडाल्को, एस्सार, जे॰ पी॰ आदि ने भी इस विषय पर अपनी-अपनी प्रेजेंटेशन दीं।

कार्यक्रम में एनसीएल के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक (सीएमडी) श्री पी॰ के॰ सिन्हा एवं एनसीएल के निदेशक मंडल के सदस्य, सिंगरौली जिले के कलेक्टर श्री अनुराग चौधरी सहित जिला प्रशासन के आला अधिकारी, सिंगरौली के विधायक श्री राम लल्लू वैश्य, देवसर के विधायक श्री राजेंद्र मेश्राम, चितरंगी की विधायक श्रीमती सरस्वती सिंह, सिंगरौली नगर निगम की महापौर श्रीमती प्रेमवती खैरवार, एनसीएल के विभिन्न क्षेत्रों एवं मुख्यालय के महाप्रबंधक, विभिन्न औद्योगिक इकाइयों के प्रतिनिधि, सिंगरौली नगर निगम के पार्षद और जिले की विभिन्न ग्राम-पंचायतों के सरपंच सहित बड़ी संख्या में आम लोग उपस्थित थे।

गौरतलब है कि केंद्र सरकार के नीति आयोग ने विकास के विभिन्न मानदंडों के आधार पर देश के 115 अति पिछड़े जिलों की सूची तैयार की है। केंद्र सरकार इन सभी जिलों के त्वरित एवं समग्र विकास हेतु ‘एसपिरेशनल डिस्ट्रिक्ट्स’ नाम से अभियान चला रही है। इस योजना के तहत सिंगरौली जिले के त्वरित विकास हेतु सिंगरौली जिला प्रशासन जिले की औद्योगिक इकाइयों के साथ मिलकर ‘ट्रान्स्फ़ोर्म सिंगरौली’ नाम से कार्यक्रम चला रहा है। श्री एम॰ जे॰ अकबर को इस कार्यक्रम की केंद्र सरकार के स्तर से समीक्षा हेतु प्रभारी मंत्री का जिम्मा सौंपा गया है। अपनी इसी ज़िम्मेदारी के निर्वहन हेतु श्री अकबर शनिवार एवं रविवार को सिंगरौली जिले के दौरे पर आए थे।
Reactions:

Post a Comment

डिजिटल मध्य प्रदेश

डिजिटल मध्य प्रदेश

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget