नगर पंचायत क्षेत्र को सुंदर और स्वक्ष रखने के लिए जिम्मेवारी तय हो-उपायुक्त

नगर पंचायत क्षेत्र को सुंदर और स्वक्ष रखने के लिए जिम्मेवारी तय हो-उपायुक्त

लातेहार(झारखंड)।।लातेहार नगर पंचायत क्षेत्र को स्वच्छ एवं सुंदर बनाने की सोच के साथ उपायुक्त राजीव कुमार आज रेलवे स्टेशन क्षेत्र के वार्ड नंबर 4,5 एवं 6 में नगर पंचायत की ओर से संचालित योजनाओं का जायजा लिया। साथ ही इन वार्डों में निवास करने वाले लोगों को पानी,बिजली,सड़क समेत अन्य मुलभूत सुविधा मिलने में हो रही परेशानी से भी अवगत हुए। भ्रमण के क्रम में उपायुक्त श्री कुमार ने नगर पंचायत के कर्मियों को नसीहत देते हुए कहा कि वे सिर्फ अपने निजी स्वार्थ के लिए ही कार्य नहीं करें।बल्कि योजनाओं का चयन उसके उपयोगिता का आकलन कर के ही करें ताकि योजनाओं की सार्थकता भी सिद्ध हो और नगर क्षेत्र के विकास की परिकल्पनाएं को भी गति मिले। निरीक्षण के दौरान उन्होंने समाज के अन्य लोगों को भी अपने हक के प्रति जागरूक होकर अपने वार्ड एवं अपने मोहल्ला के विकास में अहम भुमिका निभाने को लेकर प्रेरित किया। इस दौरान उपायुक्त श्री कुमार ने विभिन्न वार्ड में पानी ,शौचालय,सड़क,नाली की सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित करने को लेकर नगर पंचायत पदाधिकारी को निर्देशित किया। मौके पर नगर पंचायत अध्यक्ष सीतामणि तिर्की, उपाध्यक्ष नवीन कुमार सिन्हा, नगर पंचायत पदाधिकारी श्री अरूण भारती,उपायुक्त ने निजी सहायक बसंत भगत,आशीष पाण्डेय,राजू प्रसाद,अभिषेक गुप्ता,नारायण प्रसाद समेत वार्ड के अन्य सदस्य उपस्थित थे। 

स्टेशन की साफ सफाई को देख नाराज हुए उपायुक्त

नगर को स्वच्छ एवं सुंदर बनाने की परिकल्पना के साथ नगर भ्रमण पर निकले उपायुक्त राजीव कुमार रेलवे स्टेशन का निरीक्षण किया।निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त ने पाया कि पानी के अभाव में स्टेशन पर बना शौचायल अनुपयोगी हो गया है। जिससे यात्रियों को भारी परेशानी उठानी पड़ रही है।इस दौरान उन्होंने स्टेशन मास्टर को बुलाया एवं स्टेशन परिसर की आवश्यक व्यवस्था दूरूस्त करने को लेकर निर्देशित किया।वहीं डीआरएम को पत्र लिखकर स्टेशन की व्यवस्था से अवगत कराने की बात कही। निरीक्षण के क्रम में उन्होंने स्टेशन के समीप सोलर आधारित पानी टंकी लगा कर पेय जलापूर्ति कराने का निर्देश नगर पंचायत पदाधिकारी को दिया।

शौचालय देख भौंचक रह गए उपायुक्त

नगर पंचायत के वार्ड नंबर 4 में नगर पंचायत के द्वारा नए शौचालय का निर्माण को देख उपायुक्त भौंचक हो गए। नगर पंचायत के भ्रमण के दौरान जब उपायुक्त निरीक्षण कर रहे थे तो इसी दौरान उनकी नजर नवनिर्मित शौचालय पर पड़ी। सबसे बड़ी बात थी कि जिस स्थान पर लाखों सरकारी रूपये खर्च कर शौचालय का निर्माण कराया गया वहां उसको उपयोग करने वाली जनसंख्या नाममात्र की थी। जिस पर उपायुक्त ने नगर पंचायत पदाधिकारी से पुछा कि किस आधार पर यहां शौचालय निर्माण करवाया गया। इस दौरान उन्होंने नगर पंचायत पदाधिकारी को स्पष्ट निर्देश दिया कि योजना की उपयोगिता के आधार पर ही नगर क्षेत्र में विकास का कार्य हो। ताकि योजना का उद्देश्य पूरा हो सके।

साहेब मरबइ तो कइसे निकलबई..

नगर पंचायत में रहने वाले लोगों की समस्या जानने निकले उपायुक्त राजीव कुमार जब नगर पंचायत के वार्ड नंबर 05 में निरीक्षण कर रहे थे तो इसी दौरान कुछ ग्रामीण उपायुक्त को रोक कर वहां के लोगों को निकलने के लिए रास्ता नहीं होने एवं उससे आने वाली समस्या से अवगत कराये।इसी दौरान वृद्ध सुधा देवी ने रास्ते की मांग करते हुए उपायुक्त से कहा कि रास्ता दिलादेउ साहेब मरबई तो आखिर कइसे निकलबई।जिस पर उपायुक्त श्री कुमार ने जमीन का सर्वे कर नगर पंचायत अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष को रास्ता निकाल कर सड़क निर्माण करवाने की बात कही।

प्रत्येक वार्ड में लगेंगे सोलर आधारित पानी टंकी

नगर पंचायत के लोगों को समुचित पानी की व्यवस्था करने को लेकर उपायुक्त राजीव कुमार ने नगर पचांयत के कार्यपालक पदाधिकारी को प्रत्येक वार्ड में 02 से 03 सोलर आधारित पानी टंकी लगाने का निर्देश दिया।उन्हांंने कहा कि ऐसे टंकी लग जाने से वार्ड के लोगों को पानी आसानी से मिल सकेगा। इस दौरान उन्होंने औरंगा नदी पर बने पंप हाउस का भी निरीक्षण किया।

सभी हाई मास्ट लाइट को जलाने का निर्देश

उपायुक्त राजीव कुमार ने नगर पंचायत क्षेत्र में लगे सभी हाई मास्ट लाइट को एक सप्ताह के अंदर दुरुस्त कर जलाने का निर्देश नगर पंचायत पदाधिकारी को दिया।उन्होंने कहा कि लाखों रूपये लेकर एजेंसी के द्वारा हाई मास्ट लाइट लगाया जाता है और इसे जलाने की व्यवस्था भी उन्हीं को करना है।उपायुक्त ने नगर पंचायत क्षेत्र के सभी खराब पड़े हाई मास्ट लाइट की सूची बनाने एवं लाइट को जलाने के लिए एजेंसी के पास भेजने का निर्देश दिया।साथ ही अगर एजेंसी के द्वारा लाइट जलाने के लिए कोई कार्रवाई नहीं की जाती है तो उसे काली सूची में डाल कर प्राथमिकी दर्ज करने की बात कही।
Reactions:

Post a Comment

डिजिटल मध्य प्रदेश

डिजिटल मध्य प्रदेश

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget