सिमकार्ड खरीदने के लिए आधार अनिवार्य नहीं ।

सिमकार्ड खरीदने के लिए आधार अनिवार्य नहीं ।


न्यूज डेस्क भारत सरकार ने आधार कार्ड सिस्‍टम आने के बाद लगभग हर सरकारी काम और सुविधा के लिए आधार जरूरी कर दिया गया था। लेकिन आधार डाटा लीक को लेकर उठे विवाद के बाद इसकी अनिवार्यता पर सवाल खड़े हो गए। यहां तक कि सुप्रीम कोर्ट ने भी सरकार से जवाब मांगा। फिलहाल कोर्ट की ओर से आधार को लेकर अंतिम फैसला आना बाकी है लेकिन इस दौरान सरकार ने आम जनता को हो रही परेशानी को देखते हुए कुछ चीजों के लिए आधार की अनिवार्यता को खत्‍म कर दिया है। 

जानिए किन चीजो के लिए आधार अनिवार्य नहीं है 

उम्रदराज - बीमार  और घायल के लिए अनिवार्य नहीं 

सरकार ने बुजुर्ग-बीमार और घायलों को आधार कार्ड को बैंक खाते से लिंक करने में पूरी छूट दी है। इन लोगों के लिए खाते को आधार से जोड़ना अनिवार्य नहीं है, पहले सभी के लिए आधार को बैंक खाते से जोड़ने की अनिवार्यता था लेकिन सरकार के इस फैसले के बाद अब ऐसे लोगों को पूरी छूट मिलेगी।

पेंशन के लिए आधार अनिवार्य नहीं 

रिटायर हो चुके लोगों के लिए भी एक बड़ी राहत है। अब उन्हें पेंशन के लिए आधार कार्ड को लिंक करने की अनिवार्यता से छूट मिली है। यानि कि अब उन्हें पेंशन के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। पहले ऐसी खबरें थीं कि आधार लिंक नहीं होने की वजह से पेंशन रुक सकती है, पर अब ऐसा नहीं है। पेंशनधारक बिना आधार लिंक किए अपने बैंक खाते में पेंशन की रकम प्राप्त कर सकते हैं।

NEET परीक्षा के लिए आधार अनिवार्य नहीं 

सुप्रीम कोर्ट ने CBSE को सीधे तौर पर निर्देश दिए हैं कि नीट परीक्षा के लिए आधार की अनिवार्यता को खत्म किया जाए। पहले सीबीएसई ने नीट परीक्षा के एनरॉलमेंट यानि कि पंजीकरण के लिए आधार को अनिवार्य कर दिया था लेकिन बाद में सुप्रीम कोर्ट ने इस पर रोक लगा दी और नीट परीक्षा में पंजीकरण के लिए आधार की अनिवार्यता को खत्म कर दिया।

बीमा पॉलिसी खरीदने के लिए आधार अनिवार्य नहीं

अगर आप नई बीमा पॉलिसी लेने जा रहे हैं तो आपको आधार देने की जरूरत नहीं है। इसके लिए आप पैनकार्ड, पासपोर्ट जैसे डाक्यूमेंट्स दे सकते हैं। इसके अलावा आपको 6 महीने के अंदर फॉर्म-60 भरकर जमा करना होगा। 

सिमकार्ड खरीदने के लिए आधार अनिवार्य नहीं 

सिम खरीदने के लिए भी आधार की अनिवार्यता खत्म कर दी गई है। सरकार ने सभी टेलीकॉम ऑपरेटर्स को इस बारे में निर्देश जारी कर दिए हैं। ग्राहक अब आधार कार्ड की बजाय वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस जैसे पहचान पत्र का इस्तेमाल सिम कार्ड खरीदने के लिए कर सकते हैं।


उर्जांचल टाइगर" की निष्पक्ष पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें। मोबाइल नंबर 7805875468 पर पेटीएम कीजिए।


Labels:
Reactions:

Post a Comment

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget