What's App - जानिए पांच धमाकेदार फीचर क्या है।

Whats App


वाट्सऐप अपने यूजर्स के लिए आए दिन कोई न कोई नया फीचर लाता रहता है।इसबार यूजर्स के लिए 5 नए फीचर्स शुरू किए हैं। जो नायब हैं और क्लासिकल भी। क्लासिकल इसलिए के कुछ ऐसे भी फीचर हैं जिसका इस्तेमाल कम लोग ही करेंगे,इन फीचर्स को लाने का मकसद है कि लोगों को चैटिंग में आसानी हो और अधिक से अधिक फीचर्स मिलें। तो चलिए  नजर डालते है इन नए फीचर्स पर और जानतेहैं के यह कितने काम का है।

क्लिक टू चैट  (Clic to chat)

अभी तक अगर आपको किसी ऐसे शख्स को मैसेज करना होता था, जिसका नंबर आपकी कॉन्टैक्ट लिस्ट में ना हो, तो वाट्सऐप के जरिए आप उसे मैसेज नहीं कर पाते थे। मैसेज करने के लिए पहले नंबर को कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करना होता था, लेकिन अब इसकी जरूरत नहीं होगी। Click to Chat के नए फीचर के जरिए आप बिना किसी का नंबर सेव किए ही उसे मैसेज भेज सकेंगे। इस फीचर को इस्तेमाल करने के लिए वाट्सऐप पर आपको एक लिंक बनाना होगा, जो बिना सेव किए नंबर से चैटिंग करने में आपकी मदद करेगा।

नए फीचर्स में सबसे बेहतरीन फीचर है। यह फीचर यूज़र्स द्वारा सबसे ज्यादा उपयोग में लाया जाएगा। अर्थात सबसे ज्यादा काम का फीचर है।

ग्रुप ऑडियो कॉल्स (Group Audio Calls)

कॉन्फ्रेंस कॉल की तरह ग्रुप ऑडियो कॉल्स से आप ग्रुप में ऑडियो कॉल कर सकेंगे। हालांकि, अभी तक यह पता नहीं चल सका है कि ग्रुप कॉल में एक साथ कितने लोग बात कर सकेंगे. खैर, अभी यह फीचर सिर्फ आईओएस डिवाइस पर ही चलेगा। यानी एंड्रॉइड के यूजर्स को अभी इसके लिए थोड़ा इंतजार करना होगा।

वाट्सऐप का Group audio calls का फीचर बहुत ही कम लोगों के लिए फायदे का सौदा साबित होगा। मौजूदा ऑडियो कॉल में ही आवाज तुरंत दूसरी पार्टी तक नहीं पहुंच पाती है, जितनी तेजी से सामान्य कॉल्स में पहुंचती थी. ये नया फीचर कॉन्फ्रेंस कॉल को जरूर टक्कर देगा, लेकिन उसकी जगह शायद ही ले पाए। हां Group audio calls में पूरे ग्रुप के लोगों को कॉल करने की सुविधा देगा, तब तो ग्रुप में खिचड़ी पकना तय समझिए।

मीडिया विजिबिलिटी फीचर (Media Visibility Feature)


इस फीचर का इस्तेमाल करके यूजर इस बात का निर्णय कर सकते हैं कि उनके वाट्सऐप का मीडिया कंटेंट गैलरी में दिखाई देगा या नहीं। यूजर चाहेगा तो गैलरी में वाट्सऐप मीडिया कंटेंट को दिखने से रोक भी सकता है। आपको मालूम हो कि आईओएस ऑपरेटिंग सिस्टम के यूजर्स के लिए अभी भी यह सुविधा मौजूद है, जिसे अब एंड्रॉइड यूजर्स तक के लिए शुरू कर दिया गया है।

वाट्सऐप पर आए दिन इतनी तस्वीरें और वीडियो शेयर की जाती हैं कि यूजर्स की गैलरी में अधिकतर कंटेंट वाट्सऐप का होता है। यहां और भी जरूरी ये समझना है कि इस कंटेंट में गुड मॉर्निंग, धार्मिंक और फेक न्यूज जैसा मीडिया काफी अधिक होता है। ऐसे में वाट्सऐप का ये नया फीचर यूजर्स के लिए फायदे का सौदा साबित होगा।

एकाउंट इन्फॉर्मेशन फीचर (Account Information Feature)

हाल ही में वाट्सऐप ने अपने ग्राहकों के लिए ऐप में अकाउंट की जानकारी लेने का एक फीचर भी ऐप से जोड़ा है।इस फीचर के तहत आप अपने अकाउंट की रिपोर्ट जनरेट कर सकते हैं, जिसे अन्य किसी ऐप में पोर्ट भी किया जा सकता है. हालांकि, इस रिपोर्ट में आपके मैसेज नहीं होंगे. रिपोर्ट को जनरेट होने में 3 दिन लगते हैं, जो कुछ हफ्तों तक आप कभी भी डाउनलोड कर सकते हैं।

वाट्सऐप की इस रिपोर्ट का कोई खास फायदा यूजर्स होता नहीं दिख रहा है। वाट्सऐप में सिवाए कॉन्टैक्ट्स के और उनके साथ की हुई चैट के और कुछ नहीं होता है। ऐसे में इस रिपोर्ट का कोई खास मतलब नहीं रह जाता।


व्हाट्सएप - फेसबुक लिंक (Whatsapp-Facebook Link)

देखा जाए तो फीचर फेसबुक और वाट्सऐप दोनों के लिए है, लेकिन इसका इस्तेमाल फेसबुक के जरिए होगा। अक्सर ही बहुत सारी चीजें फेसबुक के सीधे वाट्सऐप पर भेजने की जरूरत होती है। ऐसे में आपको शेयर बटन पर जाने के बाद लिस्ट में से वाट्सऐप को चुनना पड़ता था, लेकिन अब आप Send to Whatsapp के जरिए फेसबुक से सीधे वाट्सऐप पर भेज सकेंगे.

भले ही इसे वाट्सऐप एक फीचर की तरह प्रस्तुत कर रहा हो, लेकिन इसका कोई खास फायदा है नहीं. फेसबुक से वाटस्ऐप में चीजें शेयर करने के लिए बहुत ही पहले वाली प्रक्रिया की तुलना में इस नए फीचर से महज 1 सेकेंड भर बचेगा।वहीं दूसरी ओर, ये फीचर तब बेहतर होता जब वाट्सऐप से सीधे फेसबुक पर या अन्य किसी ऐप पर शेयरिंग का विकल्प मिलता।
Reactions:

Post a Comment

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget