अपग्रेड होने के बाद बीएचयू एम्स पूरी तरह बीएचयू का ही हिस्सा रहेगा।-कुलपति

काशी हिन्दू विश्वविद्यालय में आई.एम.एस. को एम्स के समतुल्य अपग्रेड करने पर होने वाले विकास को लेकर कुलपति ने किया शिक्षको के साथ।

अजीत नारायण सिंह
ब्यूरो,वाराणसी उर्जांचल टाइगर 

वाराणसी।।काशी हिन्दू विश्वविद्यालय चिकित्सा विज्ञान संस्थान को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के समतुल्य उन्नत अपगे्रड करने सम्बन्धी तुलनात्मक विकास तथा इससे मिलने वाली सुविधा को बताने के लिए आज के0एन0 उडप्पा सभागार में कुलपति प्रो0 राकेश भटनागर जी ने चिकित्सा विज्ञान संस्थान के शिक्षको तथा कर्मचारियो के साथ इण्टरेक्शन किया। कुलपति जी ने उर्जांचल टाइगर न्यूज़ के अजीत नारायण सिंह को बताया कि गत दिनो नई दिल्ली में हुई विभिन्न महत्वपूर्ण बैठको में यह स्पष्ट कर दिया गया कि बीएचयू आईएमएस को एम्स के समतुल्य अपगे्रड कर भारत सरकार द्वारा वित्तीय एवं अव संरचनात्मक सुविधाए उपलब्ध करायी जायेगी। इस प्रक्रिया में अकैडमिक नियंत्रण पूरी तरह से बीएचयू का होगा। 15 अगस्त 2018 को इसकी औपचारिक घोषणा होगी। उन्होने इस उपलब्धि का श्रेय बीएचयू के समस्त शिक्षको एवं कर्मचारियो को दिया। उन्होने कहा कि हम सभी को अधिक से अधिक प्रोजेक्ट लाकर उन्नत किस्म के गुणवत्तायुक्त शोध पत्र प्रकाशित करना चाहिए। कुलपति जी ने कहा कि प्रोजेक्ट सम्बन्धी प्रक्रिया को विश्वविद्यालय स्तर पर और अधिक सरल बनाया जायेगा। कन्सल्टेन्सी को लेकर भी नियम बनाये जाएगें। उन्होने स्पष्ट कर दिया कि अपग्रेड होने के बाद बीएचयू एम्स पूरी तरह बीएचयू का ही हिस्सा रहेगा। इस दिशा में भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय, स्वास्थ्य मंत्रालय, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग तथा बीएचयू के मध्य गत दिनो सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किये गये हैं। उन्होने बताया कि 14 जुलाई 2018 को होने वाली बीएचयू कार्यकारिणी परिषद की बैठक में अनेक महत्वपूर्ण निर्णयो पर मुहर लग जायेगी।

इसके पूर्व दन्त चिकित्सा संकाय की प्रमुख प्रो0 नीलम मित्तल, आयुर्वेद संकाय के प्रमुख प्रो0 वाय0बी0 त्रिपाठी, ट्रामा सेन्टर के प्रोफेसर इंचार्ज (कार्यवाहक) प्रो0 एस0के0 माथुर, नर्सिंग महाविद्यालय की असिस्टेन्ट प्रोफेसर डा0 ज्योति श्रीवास्तव ने अपने-अपने प्रस्तुतिकरण पावर प्वाइंट के जरिये दिये। न्यूरोलाजी विभाग के असिस्टेन्ट प्रोफेसर डा0 अभिषेक पाठक ने बीएचयू आईएमएस तथा एम्स की सुविधाओ का तुलनात्मक विश्लेषण पावर प्वाइंट के माध्यम से दिया। सरसुन्दरलाल चिकित्सालय के चिकित्सा अधीक्षक डा0 ओ0पी0 उपाध्याय ने गत दिनो विभिन्न तिथियो पर दिल्ली में सम्पन्न बैठक के दौरान नीति आयोग भारत सरकार द्वारा लिये गये महत्वपूर्ण निर्णयो से सभी को अवगत कराया।

इस अवसर पर दन्त चिकित्सा विज्ञान संकाय के डा0 अजीत परिहार, मेडिसीन के डा0 दीपक गौतम, अस्थि रोग विभाग के प्रो0 ए0के0 राय आदि ने प्रश्न पूछे जिनका कुलपति जी ने अत्यन्त सारगर्भित उत्तर दिया
Reactions:

Post a Comment

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget