रातो रात बदल जाती है जिंदगी!

L.P.G., PETROL,FD, FARMER


क्या रातो रात जिंदगी बदलती है? लोग कहेंगे यह सब कहावत है। तो जानिए इस कहावत की सच्चाई,तीस जून और एक जून की रात रातों रात क्या बदल गया। आपको हम वह तीन चीज बताएंगे एक रात के अंतर में बदला जो आपके जीवन पर प्रभाव भी डालेगा।

पेट्रोल की मंहगाई का शोर और एलपीजी दाम

बेहद हास्यास्पद अंदाज में पेट्रोल और डीजल के दामों में तीन दिन से लगातार कटौती हो रही है। कटौती इतनी है कि पूरे देश मे हँसी का माहौल बना हुआ है। जब सरकार ने इतनी भारी छूट  दे कर हंसाया है,तो अपने रेवेन्यू का जुगाड़ सरकार कहीं न कहीं से  करेगी तो उसने आपके किचन को निशाना बनाया और एलपीजी सिलेंडर वाली गैस महंगी कर दी। ये बढ़त भी थोड़ी-मोड़ी नहीं बल्कि बहुत ज्यादा हुई है। बिना सब्सिडी वाली गैस में 48 रुपए महंगाई बढ़ी है और सब्सिडी वाली गैस भी 2.34 रुपए महंगी हो गई है। 

शोर था पेट्रोल और डीजल के दाम का,आपका किचन का बजट ही बिगड़ गया।यह बात आपको सोचना है सरकार ने रातो रात आपको राहत दिया है या......

अन्नदाता हड़ताल पर 10दिन 22 राज्य

1 से 10 जून तक देश के 22 राज्यों में किसान आंदोलन होगा। किसानों का कहना है कि इस आंदोलन में वो 10 दिन शहरों में सब्जी, दूध, फल, अनाज आने नहीं देंगे।इसी के साथ, वो पिछले साल किसान आंदोलन में मारे गए किसानों को श्रद्धांजलि देंगे और 10 जून को दो बजे तक भारत बंद का आह्वाहन भी करेंगे।

किसानों की मांग

देश के किसानों का संपूर्ण ऋण माफ किया जाए। सभी फसलों पर लागत के आधार पर डेढ़ गुना लाभकारी मूल्य दिया जाए। छोटे किसानों की आय सुनिश्चित की जाए। फल, सब्जी, दूध के दाम भी लागत के आधार पर डेढ़ गुना समर्थन मूल्य पर तय किए जाएं।

10 दिन चलने वाले इस आंदोलन का असर सीधे सीधे आम आदमी के रोजमर्रा की जिंदगी पर पड़ेगा। सबसे ज्यादा असर मध्यप्रदेश में हो सकता है,सरकार ने मध्यप्रदेश के पुलिस वालों की छुट्टियां 10 दिन तक के लिए रद्द कर दी है। मध्यप्रदेश के मन्दसौर में 6 जून को हुए किसान आंदोलन में 6 किसान मारे गए थे।किसान आंदोलन आज से शुरू हो गई है।

 
बैंक एफडी का रेट ऑफ इंट्रेस्ट बढ़ा

एसबीआई और ऐक्सिस बैंक ने एफडी डिपॉजिट के रेट बढ़ गया है। एसबीआई ने यह यह रेट एक दिन पहले ही  बढ़ा दिए थे। 

एक्सेस बैंक ने 12 महीने 5 दिन से लेकर 12 महीने 11 दिन तक की स्कीम लॉन्च की है जिसमें 5 करोड़ तक डिपॉजिट किया जा सकता है। इसमें अगर 1 करोड़ से कम डिपॉजिट किया जाता है तो 7.4 प्रतिशत इंट्रेस्ट और उससे ज्यादा किया जाता है तो 7.60 प्रतिशत का इंट्रेस्ट रेट मिलेगा। ये एक्सिस बैंक की तरफ से सबसे ज्यादा इंट्रेस्ट रेट है।

एसबीआई पर भी अब 1 से 2 साल के फिक्स्ड डिपॉजिट में 6.40 से बढ़ाकर 6.65 प्रतिशत का इंट्रेस्ट रेट कर दिया गया है। सीनियर सिटिजन के लिए इंट्रेस्ट रेट 6.90 प्रतिशत था अब 7.15 प्रतिशत हो गया है. 1 साल से कम के डिपॉजिट के लिए कोई बदलाव नहीं हुआ है।

Post a Comment

डिजिटल मध्य प्रदेश

डिजिटल मध्य प्रदेश

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget