महिलाओं के लिए दुनिया में 'सबसे खतरनाक' देश है भारत!

भारत,यौन हिंसा,महिला


डिजिटल टीम
न्यूज डेस्क,उर्जांचल टाइगर 
पूरी दुनिया में भारत महिलाओ के लिए सबसे खतरनाक और असुरक्षित देश है। एक सर्वे थॉमसन रॉयटर्स फांउडेशन ने भारत सहित दुनिया के कई देशों में महिलाओं पर हो रहे अत्याचार और उत्पीडन को लेकर एक सर्वे किया है। जिसमें दुनियाभर में भारत को महिलाओं के लिए सबसे खतरनाक और असुरक्षित देश माना गया है! भारत में महिलाओं के प्रति घरेलू हिंसा से लेकर यौन हिंसा तक, मानव तस्करी आदि में भारत को सबसे खतरनाक बताया है।

सर्वे में भारत को महिलाओं के लिए युद्धग्रस्त सीरिया और अफगानिस्तान से भी ज्यादा खतरनाक और दयनीय स्थित में हैं। आप अंदाजा लगा सकते हैं कि भारत को पाकिस्तान, अफगानिस्तान, कांगों और सोमालिया जैसे देशो से भी खतरनाक माना गया है।

इस सर्वे में महिलाओं पर 550 विशेषज्ञों ने हिस्सा लिया था। महिलाओं के खिलाफ होने वाली हिंसाओं के आधार पर भारत दुनिया का सबसे असुरक्षित देश बना है। इसके बाद अफगानिस्तान, सीरिया, सोमालिया और सऊदी अरब हैं। इस लिस्ट में इकलौता पश्चिमी देश अमेरिका है जहां पिछले कुछ वर्षों में महिलाओं के खिलाफ हिंसा में इजाफा हुआ है।

इससे पहले साल 2011 में हुए सर्वे में अफगानिस्तान, डैमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कॉन्गो, पाकिस्तान, भारत और सोमालिया महिलाओं के लिए सबसे असुरक्षित देश थे, लेकिन इस साल के सर्वे में भारत ने सभी को पीछे छोड़ दिया है। विशेषज्ञों का कहना है कि इस सर्वे से साफ पता चलता है कि देश में महिलाओं की सुरक्षा के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाए गए हैं। साल 2012 में दिल्ली में हुए निर्भया गैंगरेप के पांच साल बाद भी भारत में महिलाओ की वही स्थिति है।

महिलाओं के खिलाफ अपराध में 83 प्रतिशत इजाफा कर्नाटक की सरकारी अधिकारी मंजुनाथ गंगधरा ने कहा, 'भारत ने महिलाओं के लिए पूरी तरह से उपेक्षा और अपमान है। बलात्कार, मैरिटल रेप, यौन उत्पीड़न और उत्पीड़न, कन्या भ्रूण हत्या, इन सब पर ध्यान ही नहीं दिया जाता।' 

गंगधरा ने आगे कहा कि दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था महिलाओं के खिलाफ हिंसा के लिए शर्मिंदा है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक साल 2007 से लेकर 2016 में महिलाओं के खिलाफ हिंसा में 83 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। देश में हर चार घंटे में एक बलात्कार का मामला दर्ज होता है।

लिस्ट में अमेरिका इकलौता पश्चिमी देश इस सर्वे में विषेशज्ञों ने भारत को मानव तस्करी, सेक्स स्लेवरी और घरेलू हिंसा में भी दुनिया का सबसे खतरनाक देश बताया गया है। 

अफगानिस्तान को सात सवालों में से चार में सबसे खराब देश बताया गया। वहीं सऊदी अरब में महिलाओं का संरक्षण पुरुषों को दिया जाता है, जिसके विशेषज्ञों ने बुनियादी मौलिक अधिकारों के खिलाफ बताया। अमेरिका इस लिस्ट में इकलौता पश्चिमी देश था। 

महिलाओं के खिलाफ यौन हिंसा में पिछले कुछ समय से अमेरिका सुर्खियों में बना हुआ है। #MeToo और Times Up जैसे आंदोलनों से अमेरिका में महिलाओं ने अपने हक की लड़ाई लड़ी है।

Reactions:

टिप्पणी पोस्ट करें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget