एनसीएल के निदेशक (वित्त) पद का कार्यभार नाग नाथ ठाकुर ने संभाला

एनसीएल,सिंगरौली,मध्यप्रदेश



सिंगरौली(मध्य प्रदेश)।। भारत सरकार की मिनी रत्न कंपनी नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) के निदेशक (वित्त) का कार्यभार मंगलवार को नाग नाथ ठाकुर ने संभाला। वित्तीय प्रोफेशनल के तौर पर लगभग 32 वर्षों का अनुभव रखने वाले ठाकुर एनसीएल के निदेशक (वित्त) का कार्यभार संभालने से पहले कोल इंडिया लिमिटेड (सीआईएल)की ही अनुषंगी कंपनी सीएमपीडीआई में महाप्रबंधक (वित्त) के पद पर कार्यरत थे। ठाकुर ने बतौर निदेशक (वित्त) पी.एस.आर.के. शास्त्री की जगह ली है, जो पिछले महीने सेवानिवृत्त हुए हैं। 

वर्ष 1986 में आईसीडब्ल्यूए की पढ़ाई पूरी करने के बाद इसी वर्ष नवंबर में ठाकुर ने सीआईएल की अनुषंगी कंपनी भारत कोकिंग कोल लिमिटेड (बीसीसीएल) में अपनी सेवाओं की शुरुआत की और जुलाई 2012 तक बीसीसीएल में पदस्थ रहे। बीसीसीएल के कार्यकाल के दौरान उन्होंने वर्ष 2004 से 2012 तक कंपनी के विभिन्न कोयला क्षेत्रों में बतौर क्षेत्रीय वित्त प्रबंधक (एएफएम) अपनी सेवाएं दीं। तबादले के पश्चात अगस्त 2012 में उन्होंने सेंट्रल कोलफील्ड्स लिमिटेड (सीसीएल) के पीपरवार कोयला क्षेत्र में अपनी सेवाओं की शुरुआत की और फरवरी 2016 तक वहां सेवाएं दीं। 

उनके अद्भुत वित्तीय प्रबंधकीय कौशल की बदौलत पीपरवार क्षेत्र के वित्तीय खर्चों में जबर्दस्त कमी आई और उनकी इस विशेष पहल से न सिर्फ पीपरवार कोयला क्षेत्र के मुनाफे में जबर्दस्त बढ़ोतरी दर्ज की गई, बल्कि इस योगदान की बदौलत इस अवधि में सीसीएल ने भी ऐतिहासिक मुनाफा दर्ज किया। 

अपनी अनूठी एवं अनुकरणीय कार्यशैली के लिए मशहूर ठाकुर ने मार्च 2016 में बतौर महाप्रबंधक (वित्त) सीएमपीडीआई में अपनी सेवाएं शुरू कीं, जहां उन्होंने कंपनी की प्राइसिंग पॉलिसी बनाए जाने में अहम योगदान दिया। उनके इस योगदान से सीएमपीडीआई सकारात्मक संस्थागत बदलाव का गवाह बना।


Reactions:

Post a Comment

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget