सिंगरौली - किसकी मेहरबानी से चल रहा है कबाड़ का गोरखधंधा?

Urjanchal,Singrauli,Police,उर्जान्चल टाइगर,हिंदी समाचार, कबाड़ का गोरखधंधा, कबाड़ियों का आतंक,


एनसीएल सिक्योरिटी ने पकड़ा अवैध कबाड़ से लदा पिकअप
जयंत (सिंगरौली)।। सिंगरौली प्रशासन द्वरा किए जा रहे सुरक्षा के चुस्तदुरुस्त और चाकचौबंद तमाम इंतजाम को बौना साबित कर सिंगरौली क्षेत्र के एनसीएल की खुली खदानों पर तथा अन्य जगहों पर कबाड़ चोरी एवं बहुमूल्य सामानों की हेराफेरी का गोरखधंधा कबाड़ियों द्वरा बदस्तूर जारी है। कबाड़ियों को पकड़कर कर पुलिस को सुपुर्द करने के बावजूद पुलिस द्वारा की जाने वाले  कार्यवाही में हीलाहवाली और ढुलमुल रवैया कई सवालों को जन्म देती है।

थाना मोरवा क्षेत्र, थाना नवानगर क्षेत्र एवं जयंत क्षेत्र इन दिनों कबाड़ चोरी के मामले में चर्चाओं में है। समाचार पत्रों में खबरों के प्रकाशन के बावजूद भी जिम्मेदार विभागों के आला अफसरान कुंभकर्णी नींद से जाग नहीं रहें है। 

बीएसएनएल टावर काटकर भागते काबड़ी पकड़े गए।

प्राप्त जानकारी के अनुसार,बीते सोमवार को लगभग मध्य रात के समय मोरवा थाना क्षेत्र अंतर्गत झिंगुरदह परियोजना के पास आंधी तूफान में गिरे बीएसएनएल टावर को काटकर पिकअप में लोड करके कबाड़ी भाग रहे थे,तभी क्षेत्र की निगरानी करते हुए एनसीएल की प्राईवेट सिक्योरिटी एवं एनसीएल के सुरक्षाकर्मियों ने पिकअप समेत 15 कबाड़ चोरों को धर दबोचा। सिक्योरिटी ने पिकअप में लदे सामान एवं पंद्रह कबाड़ चोरों को पकड़कर मोरवा थाना को सौंप दिया। ज्ञात हो कि,घटना के बाद एनसीएल की सिक्योरिटी द्वारा डायल 100 को कई बार सूचित किया गया बावजूद उसके पुलिस मौके पर दो घंटे से भी ज्यादा समय के बाद पहुंची। 

पूरा दिन मोरवा थाने की पुलिस कबाड़ चोरों पर कार्यवाही करने की कवायद या यूं कहें कार्यवाही के नाम पर खानापूर्ति करती रही। दिन भर कि कर्यवाही के बाद भी इस मामले में खबरनवीसों को शाम छ: बजे तक पुलिस कुछ भी जानकारी देने में असमर्थ थी।

कौन है जैन जिसका नाम पकड़े गए कबाड़ी ले रहे थे।

पकड़े गए पंद्रह कबाड़ चोरों के सरगना से जब एनसीएल की सिक्योरिटी ने यह पूछा कि वह किसके लिए काम करता है तो उसने जैन का नाम बताया। कबाड़ियों ने यह बताया कि जैन से न्यूमार्केट स्थित हरियाणा स्वीट्स में मुलाकात होती है। सूत्रों की मानें तो गत मार्च महीने में मोरवा के ही एक कबाड़ चोर के सरगना की कार में अहरौरा थाना उत्तर प्रदेश की पुलिस ने चार क्विंटल तांबा पकड़ा था। हनुमान मंदिर रोड पर लगे बीएसएनएल के टावर को काटने का गोरखधंधा कई दिनों से चल रहा था। उक्त गिरोह के द्वारा बड़े पैमाने पर कबाड़ तथा उपकरणों की चोरी का धंधा बेख़ौफ़ चलाया जा रहा है। 

पकड़े गए आरोपियो के नाम 

कबाड़ चोरी में कैलाश नामक एक आरोपी चितरंगी थाना क्षेत्र का बताया जाता है इसके अतिरिक्तचालक रोजश, राम उजागिर, शिवा, राज, राजू, हरि, अजय, विनेाद, बब्बू, रमा, कमल, बबुआ, ओम, शिव थाना मोरवा के अजगुढ़ क्षेत्र के बताये जाते हैं।

कबाड़ियों को पकड़ने में इनकी रही अहम भूमिका

एनसीएल के मुख्य सुरक्षा अधिकारी के निर्देश पर सहायक सुरक्षा उप निरीक्षक राज शिवशंकर, एनके सिंह प्राईवेट सुपरवाईजर, जनार्दन सिंह गनमैन, परमवीर चालक, झिंगुरदह सुरक्षा गस्त से सुरक्षा उपनिरीक्षक रामसेन मिन्ज, निजी सुरक्षा एजेंसी के सुपरवाईजर सुरेन्द्र शुक्ला, श्रीकांत शुक्ला आदि ने कबाड़ चोरों को पकड़ने में अहम भूमिका अदा की। 

Post a Comment

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget