जानिए "साला कांग्रेसी"का पूरा सच

वायरल सच, urjanchaltiger@gmail.com


अब्दुल रशीद
प्रधान संपादक, उर्जान्चल टाइगर
-----------------------------------------
इसे कांग्रेस का भाग्य कहें या दुर्भाग्य लेकिन सोशल मिडिया पर कुछ भी भ्रामक चीज में नमक मिर्चा लगा कर कांग्रेस से जोड़ दीजिए,आपके सोशल मिडिया एकाउंट से लॉगआउट होते होते वायरल हो जाएगी।

वायरल के इस काल में बीते दिनों इटली की एक तस्वीर खूब वायरल हुई। साधारण सी एक तस्वीर जो एक होटल की है। इस साधारण सी तस्वीर में इटालियन भाषा में "साला कांग्रेसी" लिखा है। “साला कांग्रसी” बस देखते ही सोशल मिडिया के जांबाज टूट पड़े और चटखारे लेकर अपना ज्ञान बांटते हुए खूब प्रतिक्रिया भी दे डाली। ज़रा ठहरिए, तस्वीर देखकर आप जो समझ रहें हैं और जो समझकर मंद मंद मुस्कुरा रहें हैं, तो थोड़ा हकीक़त जान लीजिए कि इटालियन भाषा में "साला कांग्रेसी" का मतलब वो तो बिल्कुल भी नहीं है,जैसा समझकर आप मुस्कुरा रहें हैं। दरअसल इटालियन भाषा में "साला कांग्रेसी" का अर्थ "सम्मेलन कक्ष" या कॉन्फ्रेंस रूम होता है।
लेकिन सच में लोग क्या सच पसंद करते हैं,यदि ऐसा होता तो सोशल मिडिया पर जितना झूठ वायरल होता है, उतना होता क्या? दरअसल सोशल मीडिया पर लोग अपनी खुरदुरी कुंठा को झूठ के किचर से लेप कर समतल करना चाहते हैं।


कुछ सोशल मिडिया के जांबाज़ इस तस्वीर में लिखे "साला कांग्रेसी" के सच को जाने बगैर,कांग्रेस पर पिल पड़े। अब जब ज्ञान की गगरी आधी है तो छलकेगी, और छलकते छलकते अर्धसत्य लिए यह पोस्ट वायरल हो गई।

यह पोस्ट राजनैतिक पार्टी के उपर व्यंग के रूप में वायरल किया गया,इस तरह का आलोचना व्यंग किसी भी राजनैतिक पार्टी के लिए सामान्य सी बात है।ऐसा इसलिए होता है की राजनैतिक पार्टी के आलोचक और प्रसंशक दोनों होते हैं।

झारखंड,आसाम और देश के कई राज्यों में बच्चा चोरी के अफवाह के नाम पर कितनी जिन्दगी भीड़ लील गया। सोशल मीडिया पर झूठ फैलाने और कुतर्क करने की यह लत दिनों दिन बढ़ता  जो बेहद खतरनाक है। उन्मादित करने वाले पोस्ट और भ्रामक संदेश को फारवर्ड करने से बचे। आपकी एक नादानी किसी की जान ले सकता है।

इस बात का भी ध्यान रखिए कहीं सोशल मिडिया आपको असोशल यानी असामाजिक तो नहीं बना रहा है। क्योंकि कोई सभ्य समाज झूठ की बुनियाद पर किसी निर्दोष की निर्मम हत्या करने की इजाज़त नहीं देता।

ख़बरों के अपडेट पाने के लिए हमारे फेसबुक पेज को लईक करें
Reactions:

Post a Comment

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget