सोंच बदलो देश बदलेगा

सोंच बदलो देश बदलेगा


ब्दुल रशीद 

भज्जी के नाम से मशहूर भारतीय क्रिकेटर हरभजन सिंह ने फीफा विश्व कप के बहाने देश की मौजूदा राजनीति को आईना दिखाते हुए, एक ट्वीट किया,जिसमें उन्होंने कहा क्रोएशिया फुटबॉल वर्ल्डकप खेल गया और हम 135 करोड़ भारतीय हिन्दू -मुस्लिम खेल रहें हैं।

रविवार को खेले गए फाइनल में क्रोएशिया फ्रांस से हार गई।लेकिन क्रोएशिया के दृढ संकल्प और कड़े संघर्ष की कहानी से लोग प्रभावित हो रहे हैं।

सोंच बदलो देश बदलेगा

50लाख की आबादी वाला छोटा सा देश क्रोएशिया फुटबॉल वर्ल्ड का फाइनल खेल रहा और हम135 करोड़ भारतीय हिन्दू-मुसलमान खेल रहें हैं।सोंच बदलो देश बदलेगा।


ऐसा नहीं यह बात यूं ही उठ रही है,मौजूदा राजनीति द्वारा जिस तरह का माहौल हमारे देश मे सत्ता पाने के लिए  पैदा किया गया,उसे देख कर ऐसा ही लगता है।ऐसी राजनीति से सत्ता तो मिल सकता है लेकिन क्या मानवता और गंगा-जमुनी तहज़ीब बची रहेगी? जिसके सहारे हम विश्वगुरु बनने का दंभ भरते हैं। 

जब तक हमारे देश के 135 करोड़ लोग धर्म,जातीय और विशेष समूह के बजाय भारतीय नागरिक की तरह चुनाव में भाग नहीं लेंगे  तब तक परिवर्तन नहीं होगा।क्योंकि जब 135 करोड़ जनता,भारतीय नागरिक की तरह चुनाव में अपने जनप्रतिनिधि चुनेगें, तो उनको चुनने का आधार धर्म ,जातीय और विशेष समूह का हित नहीं होगा तब आधार होगा देश का विकास और भारतीय नागरिक होने के नाते क्या सुविधा मिले जिससे देश का हर नागरिक देश के विकास में अपना योगदान दे सके।

मौजूदा राजनीति में देश के मुख्य मुद्दे को राजनेताओं और कुछ मीडिया संस्थानों द्वारा, बेवजह की बहस में उलझा कर और कुतर्क के सहारे बौना बनाने का खेल खेला जा रहा है ताकि सत्ता पर काबिज़ रह सकें।

बस थोड़ा सोंच बदलिए भारतीय बनिए और देश के जिम्मेदार नागरिक की  तरह अपना हक मांगिए, सवाल कीजिए, ऐसा न हो के घर जल रहा हो और हम सवाल न पूछे, ऐसा न हो के बच्चे भूख से तड़प तड़प कर मर जाए और हम अपना हक भी न मांगे, बस इसलिए के हमारा जनप्रतिनिधि हमारे धर्म,जात या विशेष समूह का है।
Reactions:

टिप्पणी पोस्ट करें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget