डेल्टा रैंकिंग: सिंगरौली 99वें स्थान से 62वें पर पहुंचा।

सिंगरौली


ब्दुल रशीद

नीति आयोग द्वारा जारी डेल्टा रैंकिग सिंगरौली जिले को न केवल राहत दे रही बल्कि उम्मीद भी बंधा रही है की भविष्य में स्थिति और सुधर सकता है। 

सिंगरौली जिला देश के 101अतिपिछड़े जिले में 99वे स्थान पर था वह अब अपने बेहतर परफॉर्मेंस की  बदौलत 62वें स्थान पर पहुंच गया है।इस आंकड़े को प्राप्त करने में जिला के युवा कलेक्टर अनुराग चौधरी की भूमिका महत्वपूर्ण रही।

नीति आयोग ने देश में आकांक्षी जिलों के लिए पहली डेल्टा रैंकिंग, बढ़ती प्रगति की शुरुआत की है।आयोग ने 117 आकांक्षी जिलों में से 108 जिलों की रैंकिंग के परिणाम जारी किए हैं। ये डेल्टा रैंकिंग 5 बिंदुओं को लेकर की गई है। जिलों की रैंकिंग जिसमें स्वास्थ्य-पोषण, शिक्षा, कृषि, जल संसाधन, वित्तीय समावेश और स्किल डेवलपमेंट के साथ बेसिक इन्फ्रास्ट्रक्चर शामिल है। ये आंकड़े 31 मार्च 2018 से 31 मई, 2018 के बीच के हैं।

ज्ञात हो की,प्रधानमंत्री द्वारा सिंगरौली जिले की जिम्मेदारी विदेश राज्य मंत्री एम जे अकबर को दी गई थी,इस जिम्मेदारी को निभाने के लिए सिंगरौली जिले का दो दिवसीय  (7अप्रेल 2018 से  8 अप्रेल 2018) दौरा कर दिशा निर्देश दिए थे दिशा निर्देशों को बखूबी जमीन पर उतरना जिला प्रशासन का काम था। 



तमाम तरह के किन्तु-परन्तु को दर किनार कर युवा कलेक्टर अनुराग चौधरी ने जिले के विकास के हर संभव प्रयास को कागजों से उतार कर जमीन पर लाने में कोई कोताही नहीं की,परिणाम सबके सामने है

स्वास्थ्य और पोषण, शिक्षा, कृषि और जल संसाधन, वित्तीय समावेशन और कौशल विकास और बुनियादी ढांचे के पांच विकास क्षेत्रों में जिलों के स्वयं-रिपोर्ट किए गए आंकड़ों पर आधारित है।

स्किल डेवलपमेंट में सिंगरौली दूसरे स्थान पर

स्किल डेवलपमेंट - 02,कृषि,-16,बेसिक इन्फ्रास्ट्रक्चर - 29,स्वास्थ्य-पोषण - 54,शिक्षा - 93,वित्तीय समावेश - 97

इस रैंकिंग का उद्देश्य जिलों में गतिशील टीमों के बीच प्रतिस्पर्धा की भावना पैदा करना है। रैंकिंग के अनुसार, गुजरात के दाहोद जिला 9.8 अंक की बढत के साथ पहले स्थान पर है।सिक्किम में पश्चिम सिक्किम जिला 18.9 अंक के साथ दूसरे स्थान पर रहा, जो बेसलाइन रैंकिंग में 30 वें स्थान पर था।

Reactions:

Post a Comment

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget