सोनभद्र- जिले में दो इस्लामिया प्राथमिक विद्यालय है, इनका नाम भी बदला जाएगा?

सोनभद्र समाचार


नौशाद अन्सारी
ब्यूरो,सोनभद्र,उर्जांचल टाइगर

सोनभद्र इन दिनों कई विद्यालयों के नाम बदले जा रहे हैं। और इसी का खतरा सोनभद्र के दो प्राथमिक विद्यालयों पर मंडरा रहा है, जिसका नाम इस्लामिया प्राथमिक विद्यालय है। विद्यालय का नाम इस्लामिया रखने पर शिक्षकों का कहना है कि जब से विद्यालय की स्थापना हुई है तभी से इस्लामिया प्राथमिक विद्यालय लिखा हुआ है और इन विद्यालयों की स्थापना उर्दू शाखा के लिए किया गया था।बताते चले कि सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्राथमिक विद्यालयों पर नाराजगी जताई है। तो वहीं सोनभद्र में शिक्षा विभाग इस खबर से बेखबर है क्योंकि विभाग को यह मालूम ही नहीं कि जिले में कितने इस्लामिया प्राथमिक विद्यालय है। देवरिया जिले में पांच इस्लामिया प्राथमिक विद्यालयों के नाम हटाने की बात सामने आई तो सोनभद्र जिले में भी ऐसे दो इस्लामिया प्राथमिक विद्यालय मिले। पहला रावर्ट्सगंज शिक्षा क्षेत्र में इस्लामिया प्राथमिक विद्यालय रावर्ट्सगंज और दूसरा घोरावल शिक्षा क्षेत्र में इस्लामिया प्राथमिक विद्यालय घोरावल है।

अतहर जमाल (प्रधानाध्यापक)
प्रधानाध्यापिका नुरजादी
जिले के दोनों इस्लामिया प्राथमिक विद्यालय पर तैनात शिक्षकों, नुरजादी (प्रधानाध्यापिका, इस्लामिया प्राथमिक विद्यालय रावर्ट्सगंज, सोनभद्र) और अतहर जमाल (प्रधानाध्यापक, इस्लामिया प्राथमिक विद्यालय घोरावल, सोनभद्र) का कहना है कि इन विद्यालयों की स्थापना सरकार ने उर्दू , फारसी और अरबी शिक्षा के लिए किया। और उर्दू शिक्षकों की भर्ती भी की थी लेकिन सरकार ने कोई पाठयक्रम उपलब्ध करा पाई और इन विद्यालयों में उर्दू शिक्षा बन्द हो गयी। अब इन विद्यालयों में अन्य प्राथमिक विद्यालयों के पाठयक्रम ही पढ़ाया जाता है। अगर सरकार इन विद्यालयों के नाम बदलना चाहती है तो उन्हें कोई आपत्ति नहीं है।

खंड शिक्षाधिकारी रामाकांत राम 
वही खंड शिक्षाधिकारी राबर्ट्सगंज रामाकांत राम का कहना है कि जिले में दो इस्लामिया प्राथमिक विद्यालय है जिसमे एक रावर्ट्सगंज शिक्षा क्षेत्र में है। अगर सरकार इन विद्यालयों के नाम बदलने के लिए कोई आदेश निर्देश देती है तो इनके नाम को बदल दिया जाएगा। इस्लामिया प्राथमिक विद्यालय के नाम को लेकर गम्भीर हुए मुख्यमंत्री के बाद भी जिले के बेसिक शिक्षा अधिकारी गम्भीर नहीं दिखे और इस मामले पर अनभिज्ञता जताई और कुछ भी बोलने से इनकार किया।


Labels:
Reactions:

Post a Comment

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget