लायन्स स्कूल के बदहाली के समाधान के लिए केंद्रीय ऊर्जामंत्री एवं एनटीपीसी के अध्यक्ष से जल्द मिलेंगे - के सी शर्मा

urjanchaltiger@gmail.com


  • लायन्स स्कूल एन टी पी सी शक्तिनगर के प्रबंध समिति के नवनियुक्त प्रबंधक व अन्य पदाधिकारी पहुचे स्कूल, विद्यालय परिवार ने किया स्वागत , 
  • विद्यालय परिसर में प्रबन्ध समिति के पदाधिकारियों सहित शिक्षक व क्षत्रो ने किया वृक्षारोपण, 
  • प्रबन्ध समिति ने किया विद्यालय का निरीक्षण 
 गोविंद मिश्रा की खास रिपोर्ट 
शक्तिनगर,सोनभद्र उर्जांचल टाइगर  

लायन्स स्कूल शिक्षा समिति की नव गठित समिति की प्रबन्ध कार्यकारणी के प्रबंधक/सचिव सुशील उपाध्या के नेतृत्व में आज विद्यालय पर नव गठित "प्रवन्ध समिति" पहुची ,जहाँ विद्यालय परिवार ने नए प्रबंधक सहित सभी पदाधिकारियों का पुष्प गुच्छ देते माथे पर तिलक लगा पुष्प वर्षा के साथ जोरदार स्वागत किया । 

विद्यालय परिसर में आयोजित परिचयात्मक बैठक को सम्बोधित करते हुए क्षेत्र के वरिष्ठ भाजपा नेता व सामाजिक कार्यकर्ता तथा पत्रकार के सी शर्मा ने नव गठित स्कूल के प्रबन्ध समिति के बारे में जानकारी कराते हुए ,विद्यालय की वील्डिंग की जर्जर हालत और अभावों व उपेक्षाओं से गुजर रहे लायन्स स्कूल के प्रति गहरी चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि मैं और नवगठित विद्यालय की प्रबन्ध समिति शीघ्र ही केंद्रीय ऊर्जामंत्री एवं एनटीपीसी के अध्यक्ष सह प्रबन्ध निदेशक से विद्यालय के प्रवन्धक श्री उपाध्या के साथ मिल कर इस विद्यालय की जर्जर हालत और उपेक्षा की शिकार ,शिक्षकों की दयनीय स्थिति,फर्नीचर,लैब सामग्री ,कम्पिउटर आदि के कमी से जूझ रहे इस विद्यालय के स्थिति से अवगत कराते हुए इसके समाधान की दिशा में ठोस पहल केरेंगें । 

नई प्रबन्ध कार्यकारणी विद्यालय के शिक्षकों ,कर्मचारियों के लिए जल्द ही न्याय संगत वेतन सहित अन्य सुविधा मुहैया कराए जाने की दिशा में पहल करेगी ,जिससे विद्यालय के शिक्षा के गुडवत्ता में सुधार लाया जासके। 

नई प्रबन्ध समिति की प्राथमिकता होगी कि वह परियोजना के विस्थापितों ,व परियोजना में कार्यरत संविदा श्रमिको ,आस पास के गरीब,दलित,पिछडो और झुग्गी झोडियो में निवासरत परिवारों को कम से कम शिक्षा शुल्क पर उन्हें पब्लिक स्कूल के स्तर की शिक्षा प्रदान कर उनको समानांतर प्रतिस्पर्धी बना अंधेरे में रोशनी जलाने का काम करेगी । शिक्षा के क्षेत्र में सेवा भाव का संकल्प लेकर ही नई प्रबन्ध समिति का गठन किया गया है ।प्रबन्ध समिति ने निर्णय लिया है कि शिक्षा के गुड़वत्ता को सुधार इस विद्यालय को हम सब मिलकर एक आदर्श विद्यालय के रूप में स्थापित केरेंगें । जिसमे सबसे अहम भूमिका शिक्षकों की होगी । 

इसलिए उन्हें अनुशासन में रहते हुए प्रबन्ध समिति के प्राथमिकता को ध्यान में रख मिशन को लक्ष्य तक पहुचने के लिए दृढ़ संकल्प शक्ति के साथ अपने गुरुतर दायित्व का निर्वहन करना होगा। 

इस मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित नवगठित समिति के प्रबंधक/सचिव सुशील उपाध्या ने कहा कि विद्यालय के जर्जर स्थिति और दुर्दशा को शीघ्र सम्बन्धित उच्चाधिकारियो और विभागीय मन्त्री से मिल उनको अवगत कराते हुए सारे समेस्याओ का निराकरण त्वरित गति से कराया जाएगा । 

विद्यालय के शिक्षा की गुडवत्ता को सुधारने व विद्यालय में अनुशासन कायम करने पर जोर देते हुए नशा मुक्ति की ओर ध्यान आकृष्ट कराते हुए,शिक्षकों को अपने आचार ,विचार और आचरण पर विशेष ध्यान रखने की हिदायत दी । 

उन्होंने कहा कि विद्यालय की स्थिति काफी खराब है खासतौर पर वील्डिंग काफी जर्जर हालत में है। यह विद्यालय एनसीएल से होने वाले वलास्टिंग के प्रभावित क्षेत्र में स्थित है ,छतें व दीवालो कि हालत बेहद खराब है ,कभी भी कोई अप्रिय घटना घटित न हो जाये कि भावना से इनकार नही किया जा सकता जो बेहद चिंताजनक है । हम शीघ्र एनटीपीसी प्रबन्धन से मिल कर उनका ध्यान इस ओर आकृष्ट कराते हुए इसे दुरुस्त करने का आग्रह केरेंगें । 

उन्होंने शिक्षकों से अपील की ,कि आप शिक्षा की गुडवत्ता को सुधारिये और प्रवन्ध समिति आपके जीवन स्तर में सुधार लाने का चिंता करेगी । हम सब शिक्षक और प्रबन्ध समिति मिलकर विद्यालय को एक ऊँचाई पर ले जाकर खड़ा करने का संकल्प ले । 

प्रवन्ध समिति विद्यालय के शिक्षको व कर्मचारियों के आवासीय,चिकित्सकीय सहित अन्य सभी व्यवस्थाओं को दिलाने के लिए शक्तिनगर से लेकर लखनऊ ,नई दिल्ली तक हर स्तर पर पहल कर इसका हल निकालने का पुरजोर प्रयास करेगी । 

श्री उपाध्या ने सभी शिछको ,सहित विद्यालय परिवार के प्रति उनके व प्रबन्ध समिति के सदस्यों के स्वागत के लिए आभार व्यक्त करते हुये विद्यालय की दशा ,दिशा शीघ्र सुधारने का आश्वासन दिया । 

इसके बाद विद्यालय के प्रिंसिपल श्री विश्वकर्मा जी नवगठित प्रवन्ध समिति के नए प्रबंधक व पदाधिकारियों का स्वागत करते हुये विद्यालय के बारे में विस्तार से बताते हुए सभी पहलुओ पर दृष्टिपात करते हुए बैठक के समाप्ति की घोषणा धन्यबाद ज्ञापित करते हुए की । 

इसके पूर्व कार्यक्रम के शुरुवात में विद्यालय की क्षत्राओ ने मुख्य अतिथि सहित अतिथियों का स्वागत गीत प्रस्तुत करते हुए स्वस्गत किया।तदोउपरांत विद्यालय की एक शिक्षिका ने विद्यालय के बारे मे बिस्तर से परिचय कराया ,वही दूसरे शिक्षक ने सभी शिक्षकों व विद्यालय के कर्मचारियों का परिचय नए प्रबन्ध समिति से कराया। 

कार्यक्रम की शुरुवात माँ सरस्वती के चित्र पर पुष्प अर्पित करते हुए धूप दिखा ,दीप प्रज्ज्वलन के साथ मुख्य अतिथि व अतिथिओ के कर कमलों से हुवा । इसके बाद विद्यालय के प्रिंसिपल ने नए प्रबन्ध समिति को विद्यालय के कच्छो ,कार्यालय ,कमरों ,सहित लैब,कम्पिउटर रुम, आदि का निरीक्षण कराया । 

इस मौके पर आज विद्यालय परिसर में वृक्षारोपण भी मुख्य अतिथि सहित अतिथिओ व शिक्षक,शिक्षिकाएं , तथा ,क्षात्र क्षत्राओ ने सामूहिक रूप से किया । 


इस दौरान प्रमुख तौर पर एन सी एल कोयला श्रमिक सभा (एच एम एस)के महामंत्री अशोक कुमार पांडेय ,समाज सेवी युवा नेता सत्यांश ,संदीप गुप्ता , धीरज त्रिपाठी सहित वडी संख्या में अन्य सम्भ्रांतगण व शिक्षक ,शिक्षिकाएं उपस्थित थे ।
Reactions:

टिप्पणी पोस्ट करें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget