NHMMI नारायणा मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल ने किया "अंगदान दिवस" पर अंगदाताओं का सम्मान

अंगदान दिवस,organ donation day


अब्दुल रशीद
न्यूज़ डेस्क, उर्जान्चल टाइगर

रायपुर।। किसी को नया जीवन देना, किसी के चेहरे पे फिर से मुस्कान लाना,किसी को फिर से दुनियां दिखाना आपके बस में है?जी हां अंगदान करके आप किसी को नई उम्मीद, नई रौशनी, नई जिंदगी दे सकतें हैं। कीजिए अंगदान,फिर खिलेगी कोई मुस्कान।

अंग दान को बढ़ावा देने के उद्देश्य से इस वर्ष ‘विश्व अंगदान दिवस’ के मौके पर एनएच एमएमआई नारायणा मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल द्वारा अंगदाताओं के लिए एक कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें हॉस्पिटल के उन मरीजों का सम्मान किया गया जिन्होंने अपना कोई अंग दान कर किसी का जीवन बचाया है।कार्यक्रम में सम्मिलित हुए मरीजों के लिए निशुल्क स्वास्थ्य जाँच की भी व्यवस्था की गयी थी।

“हर साल अकेले भारत में ही हजारों लोगों को अंगप्रत्यारोपण की आवश्यकता होती है लेकिन जागरूकता की कमी, डर एवं अंधविश्वासों के कारण कई लोग अंगदान करने के लिए आगे नहीं आ पाते और कई मरीजों को एक स्वस्थ जीवन से वंचित रह जाना पड़ता है” हॉस्पिटल के फैसिलिटी डायरेक्टर श्री विनीत सैनी ने बताया. “इस कार्यक्रम को करने के पीछे हमारा उद्देश्य यह है कि जिन लोगों ने अंगदान कर मानवता प्रति अमूल्य योगदान दिया है उनका सम्मान किया जा सके और समाज में यह जागरूकता फैलाई जा सके कि अंगदान करने के बाद भी एक व्यक्ति पूरी तरह सामान्य जीवन जी सकता है।”

इस मौके पर हॉस्पिटल के वरिष्ठ चिकित्सा अधीक्षक डॉ अलोक कुमार स्वाइन, गुर्दारोग एवं किडनी ट्रांसप्लांट विशेषज्ञ डॉ सुनील धर्मानी, मूत्ररोग एवं किडनी ट्रांसप्लांट सर्जन डॉ वरुण शर्मा, जनरल एवं लेप्रोस्कोपिक सर्जन डॉ राजेश कुमार सिन्हा एवं हॉस्पिटल की नेफ्रोलॉजी एवं यूरोलॉजी टीम से डॉ गंगा, डॉ संध्या, डॉ कमलेश, डॉ गजेन्द्र और डॉ अनुराग उपस्थित थे।
नेफ्रोलॉजी एवं यूरोलॉजी टीम 

इस कार्यक्रम में जिन मरीजों का प्रत्यारोपण किया गया है, उनके अंगदाताओं ने खुलकर अपने विचार व्यक्त किये और हॉस्पिटल की चिकित्सकीय टीम को धन्यवाद दिया।


(उर्जांचल टाइगर के WhatsApp परिवार का हिस्सा बनने के लिए क्लिक किजिए )

Post a Comment

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget