संजय गाँधी के विचारों के प्रवाह को आम जन तक पहुचायें वरुण गांधी।

संजय गाँधी के विचारों के प्रवाह को आम जन तक पहुचायें वरुण गांधी।

दीप शंकर मिश्र "दीप"
विशेष संवाददाता
उत्तर प्रदेश।।संजय गांधी नाम का भरत जी के भारत देश का वह सितारा जो देश का प्रधानमंत्री न होकर भी देश की जनमानस के दिल और दिमाग में अपनी जगह बना कर वर्षो पहले एक हवाई दुर्घटना में, तेजी के बढ़ रहे भारत देश को प्रगति पथ के रास्ते पर छोड़कर एक लम्बी यात्रा पर चले गये। तब के समय के देश की युवा दिलों की धड़कन रहे सजंय गांधी की ग़रीबों के बीच जाना उनके साथ खेतों में फावड़ा चलाना इत्यादि गरीब जनता से सच्चा प्रेम व 
भारत देश की तरफ आँख उठाने वाले की आँख निकालने तक का साहस रखने वाले अपनी माता प्रधानमंत्री स्व इंदिरा गांधी के साथ उनका हाँथ बंटाना भी उनके जीवन का एक हिस्सा बन गया था । संजय गांधी बिना किसी राजनैतिक पद के एक सफल राजनीति करने वाले देश के इकलौते नेता थे ।संजय गांधी का संजय बिचारमंच भी देश की एक स्वार्थवादी राजनीति में गोते लगाने लगा और उसे नदी के कम जल प्रवाह लोगों ने डूबते देखा हाँ संजय गांधी के अकबर अहमद डंम्पी जैसे कुछ जुझारू लोग भी स्वार्थ वादी राजनीति के आगे नतमस्तक होकर समय के साथ समझौता करने पर मजबूर हो गये। अपने पति संजय गांधी की बुलन्दी का झण्डा उनका सन्देश लेकर मेनका गाँधी ने यात्रा जरूर प्रारम्भ की परन्तु यह यात्रा भी सफलता से दूर बहुत दूर समाप्त हो गयी । 

अपने पिता की तरह बिना किसी जाति पंति की बिचार धारा के कार्य करना वरुण गाँधी के जीवन की परिभाषा है । परन्तु वरुण गांधी भी अपने पिता की लोकप्रियता को भुनाने में कमजोर साबित हुए है । इसके कमजोरी के पीछे वरुण की कुछ राजनीतिक कमजोरी भी हो सकती है । परन्तु वरुण गांधी को यह याद रखना होगा , यह नही भूलना होगा कि- वह किसी भी राजनीतिक पार्टी के स्टार प्रचारक भले ही न घोषित हुये हों,सच्चाई यह है कि वह जन्मजात स्टार स्टार प्रचारक है ।
वरुण गाँधी को अपने पिता की तरह अपने को पहंचानना होगा, उनकी सोंच की प्रवाह को आगे बढ़ाना होगा । वह प्रवाह ऐसा प्रवाह की संजय गांधी की विचारधारा को भूले हुये लोग आज फिर से संजय गांधी को याद करने पर मजबूर हो जायँ ।
Labels:

एक टिप्पणी भेजें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget